दिसंबर में 5 टी20 मैचों के लिए भारत दौरे पर आएँगी ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम

 
भारत

ऑस्ट्रेलिया की महिलाएं दिसंबर में 5 टी20 मैचों के लिए भारत का दौरा करेंगी पहला टी20 मैच 9 दिसंबर को होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को भारत के आगामी सीनियर महिला ऑस्ट्रेलिया दौरे के शेड्यूल की घोषणा की। भारत दिसंबर के महीने में मुंबई में 5 टी20 मैच खेलने के लिए तैयार है।

पहला टी20 मैच 9 दिसंबर को डीवाई पाटिल स्टेडियम में होगा जबकि दूसरा मैच इसी मैदान पर 11 दिसंबर को होगा। श्रृंखला का अंतिम टी20ई 20 दिसंबर को सीसीआई में होने वाला है।

भारतीय महिला टीम ने पिछले महीने फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ शानदार जीत के साथ 2022 महिला टी20 एशिया कप जीता। वे 19 जनवरी, 2023 से वेस्टइंडीज के साथ शुरू होने वाली T20I त्रिकोणीय सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करने वाले हैं। दक्षिण अफ्रीका फरवरी में 2023 T20 विश्व कप की मेजबानी भी करेगा, इसलिए त्रिकोणीय सीरीज भारत की तैयारी के लिए फायदेमंद होगी।

i

भारतीय क्रिकेटरों को निश्चित रूप से अधिक खेल समय की आवश्यकता है और ऑस्ट्रेलिया जैसे मजबूत विरोधी का सामना करना बेहद फायदेमंद होगा। ऑस्ट्रेलिया ने टी20 विश्व कप फाइनल के पिछले संस्करण में भारत को 85 रन से हराया था और तब से सभी प्रारूपों में विश्व क्रिकेट पर धाक जमाई है। यह पहली बार था जब भारत टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा था लेकिन एक मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने बहुत कमजोर साबित हुआ था।

भारत बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में भी फाइनल हार गया और उसे रजत पदक से काम चलाना पड़ा। इसलिए उनके खिलाफ खेलने से भारत को मेगा टूर्नामेंट के लिए दक्षिण अफ्रीका जाने से पहले अपनी ताकत और कमजोरियों को देखने का मौका मिलेगा।

स्टार बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स और हरफनमौला पूजा वस्त्राकर इस समय महिला बिग बैश लीग 2022 में खेल रही हैं। लेकिन दोनों खिलाड़ियों ने अब तक टूर्नामेंट में कोई खास कमाल नहीं किया। लेकिन मौजूदा भारतीय टीम के बाकी सदस्यों को निश्चित रूप से अधिक समय चाहिए ताकि ये मजबूत टीम से मुकाबला कर सके। और ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलकर उनको यह समय मिल रहा है।