पहले ODI में रोहित शर्मा के नाम दर्ज हुआ एक और बड़ा रिकॉर्ड

 
रोहित शर्मा

टीम इंडिया के नियमित कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में शानदार लय में नजर आये। रोहित शर्मा ने 67 गेंदों में 83 रनों की जबरदस्त पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 9 चौके और 3 छक्के निकले। गौरतलब है कि रोहित शर्मा को बांग्लादेश दौरे पर दूसरे वनडे मैच के दौरान अंगूठे में चोट लग गयी थी, जिसके बाद उन्होंने बीते कल श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में वापसी की है। 

इस बीच बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे में और श्रीलंका के पहले वनडे में लगातार दो अर्धशतकीय पारियां खेल रोहित शर्मा ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में रोहित शर्मा को पहली पारी में फील्डिंग के वक्त अंगूठे में चोट लग गयी थी, जिसके बाद वे ओपनिंग के लिये नहीं उतरे।

श्रीलंका के खिलाफ 83 रनों की अर्धशतकीय पारी

रोहित शर्मा नौवें नंबर पर बैटिंग के लिये आये और कमाल का प्रदर्शन करते हुए 51 रनों की पारी खेली थी। वहीं, बीते कल श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने ओपनिंग की और 83 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। इन दो अर्धशतकों की मदद से अब रोहित शर्मा लगातार 2 पारियों में नंबर 9 और नंबर 1 पर खेलते हुए अर्धशतक जड़ेने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन चुके हैं। इससे पहले ये कारनामा विश्व क्रिकेट में किसी खिलाड़ी ने नहीं किया है।

बात करें श्रीलंका और भारत के बीच खेले गये पहले वनडे की, तो ये मैच भारत ने 67 रनों से अपने नाम कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। गुवाहाटी के बरसापाड़ा क्रिकेट स्टेडियम में खेले गये इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। भारत ने रोहित शर्मा ने 83, शुभमन गिल के 70 और विराट कोहली के 113 रनों की शानदार पारियों के दम पर मेहमान टीम के सामने 7 विकेट के नुकसान पर 374 रनों का लक्ष्य रखा। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम 8 विकेट खोकर 306 रन ही बना पायी। इस दौरान उमरान मलिक ने 3, मोहम्मद सिराज ने 2, जबकि मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल ने 1-1 विकेट चटकाया।