वनडे सीरीज में इन 3 भारतीय खिलाड़ियों पर होंगी सबकी नज़रें

 
भारतीय टीम

श्रीलंका की टीम को वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद अब भारतीय टीम का अगला मोर्चा न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा। जिसमें 18 जनवरी को दोपहर 1:30 बजे भारत और न्यूजीलैंड का पहला वनडे मुकाबला खेला जाएगा। इस टीम में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ही रहेंगे। बुमराह और रविंद्र जडेजा अपनी चोट की वजह से टीम से बाहर है और अक्षर पटेल तथा केएल राहुल अपने पर्सनल कारण की वजह से इस सीरीज से दूर रहेंगे। जबकि श्रेयस अय्यर को बैक पैन की वजह से बाहर किया गया है। वनडे सीरीज के बाद में भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की T20 सीरीज भी खेली जाएगी।

भारत के लिए तीन ऐसे खिलाड़ी हैं जो काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ भी अपने प्रदर्शन से भारतीय टीम को ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। आज हम इन्हें के बारे में बात करने वाले हैं क्योंकि ये खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ भी काफी शानदार प्रदर्शन करेंगे और भारत को जीत की तरफ ले कर जाने में अहम योगदान देंगे।

1. विराट कोहली 

भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली हर समय से ही विश्व क्रिकेट में छाए हुए हैं। जब से वह आए हैं उनके अलावा शायद ही कोई ऐसा बल्लेबाज है जो उनसे बेहतर प्रदर्शन कर रहा हो। हालांकि 3 सालों तक वह आउट ऑफ फॉर्म चल रहे थे लेकिन फिर भी गेंदबाज उनसे खौफ खाया करते थे और अब तो विराट कोहली अपनी फॉर्म में लौट चुके हैं और इसका बुरा असर गेंदबाजों पर पड़ रहा है। विराट कोहली ने पिछली चार ओडीआई पारियों में 3 शतक लगाए हैं। लेकिन यह बातें सामने आ रही है कि विराट कोहली ने श्रीलंका और बांग्लादेश जैसी टीमों के सामने शतक लगाए हैं। जहां पर उन्हें इतनी चुनौतियां नहीं मिल रही थी लेकिन अब न्यूजीलैंड के खिलाफ भी विराट कोहली अगर शानदार प्रदर्शन करते हैं और शतक लगाते हैं तो उन सभी आलोचकों का मुंह बंद हो जाएगा।

2. शुभमन गिल 

शुभ्मन गिल ने वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा के साथ ओपनर के रूप में अपना स्थान पक्का कर लिया है। शुभ्मन गिल को ईशान किशन से भी आगे मौका दिया गया है जिन्होंने हाल ही में वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाया था इस बात से यह पता चलता है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट शुभ्मन गिल को ही वनडे क्रिकेट का भविष्य मानती है और उन पर ही दांव खेल रही है। सुमन गिल ने श्रीलंका के खिलाफ तीन पारियों में 207 रन बनाए हैं जो कि 122 के स्ट्राइक रेट से आए हैं। इस दौरान शुभमन का एवरेज 69 का रहा है। शुभमन के पास अपने आप को और अधिक साबित करने के लिए न्यूजीलैंड के जैसी एक बेहतरीन गेंदबाजी यूनिट रहेगी। अगर वह यहां पर भी वैसे ही खेल दिखाते हैं तो वर्ल्ड कप 2023 के लिए रोहित शर्मा के साथ ओपनर फिक्स हो जाएगा।

3. मोहम्मद सिराज 

भारत की तरफ से शुरुआती ओवर में शानदार गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद सिराज वर्ल्ड कप 2022 के लिए एक पसंदीदा गेंदबाज साबित हो रहे हैं। मोहम्मद सिराज ने पहले 10 ओवर में सबसे ज्यादा विकेट निकालने वाले गेंदबाज के रूप में अपनी जगह बना ली है। उन्होंने 23 विकेट अपने नाम किए हैं। मोहम्मद सिराज का वर्ल्ड कप में खेलना लगभग तय है क्योंकि वह शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ भी उन्होंने पहले पावर प्ले में काफी अच्छी गेंदबाजी की और काफी विकेट चटकाए। जिससे सामने वाली टीम बैकफुट पर आ जाती है। न्यूजीलैंड के जैसे बल्लेबाजों के सामने भी मोहम्मद सिराज काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगे क्योंकि उनके पास वह सटीक गेंदबाजी है जो हर बल्लेबाज को परेशान कर सकती है। मोहम्मद सिराज नई गेंद के साथ साथ पुरानी गेंद से भी काफी कारगर साबित हो रहे हैं।