रोहित शर्मा के बाद ये खिलाडी है कप्तानी का सबसे बड़ा दावेदार

 
रोहित शर्मा

दोस्तों भारतीय टीम की कप्तानी करने का गौरव हर किसी खिलाड़ी को नहीं मिलता। लेकिन इस समय काफी बदलाव देखने को मिल रहे है। हाल ही में विराट कोहली को कप्तानी पद से हटाने के बाद रोहित शर्मा को भारतीय टीम के हर फॉर्मेट का कप्तान बनाया गया। लेकिन रोहित शर्मा ने भी अपनी कप्तानी से T20 वर्ल्ड कप में लोगो को निराश किया। भारतीय टीम फाइनल में भी नही पहुंच पाई। इसलिए अब t20 में रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाए जाने की बाते चल रही है। 

होने वाला है वर्ल्ड कप

इस साल भारत में ही वनडे वर्ल्ड कप होने वाला है और इसके भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा ही करने वाले है। अब अगर रोहित शर्मा इस बार भी भारतीय फैंस को निराश करते है तो जाहिर है कि उनको कप्तानी पद से हाथ धोना पड़ेगा। वैसे भी अभी रोहित शर्मा की कप्तानी पर काफी सवाल उठ रहे है और नए कप्तान की मांग हो रही है। आज हम आपको बताने वाले है को रोहित की जगह कौन ले सकता है। इस पर पूर्व क्रिकेटर अभिषेक नायर ने इस खिलाड़ी की तारीफ की है।

ये हो सकता है भारत का अगला कप्तान

आईपीएल में KKR के लिए सहायक कोच की भूमिका निभाने वाले अभिषेक नायर ने श्रेयस अय्यर की तारीफ करते हुए उन्हें भारतीय टीम का अगला कप्तान बनने के लिए सबसे उपयुक्त ऑप्शन बताया है। अभिषेक ने कहा है की मैने श्रेयस को कप्तानी करते हुए देखा है वो एक सुलझे हुए कप्तान है और अपनी टीम के खिलाड़ियों को खुल कर खेलने देते है। टीम को एक ऐसे ही कप्तान की जरूरत होती है। श्रेयस अय्यर अपने साथ अपने साथी खिलाड़ियों की कमजोरियों को भी सुधारते है और गेम का अच्छे से आंकलन करते है। 

ये है श्रेयस अय्यर की उपलब्धियां 

श्रेयस अय्यर ने आईपीएल में कप्तानी का अनुभव लिया हुआ है। अय्यर ने दिल्ली कैपिटल की कप्तानी से शुरुआत की थी और अब कोलकाता नाइट राइडर्स की कमान संभाल रहे है। 2020 में श्रेयस अय्यर ने अपनी टीम को फाइनल में भी पहुंचाया था। अभिषेक नायर ने श्रेयस को एक स्वाभाविक लीडर बताया है जो अच्छे से गेम को समझते है और जिसे है वैसे रहते है। श्रेयस अय्यर ने अभी तक भारतीय टीम के लिए 7 टेस्ट, 39 वनडे और 49 t20 मैच खेले है जिनमे उन्होंने क्रमश 624, 1537 और 1043 रन बनाए है। तीनो फॉर्मेट में इस खिलाड़ी ने 13 शतक भी लगाए है।