आकाश चोपड़ा भारत के राष्ट्रीय चयनकर्ता की भूमिका के लिए ऑडिशन के मूड में नहीं, जाने क्या कहा

 
आकाश चोपड़ा

क्रिकेटर से कमेंटेटर बने आकाश चोपड़ा ने भारत के राष्ट्रीय चयनकर्ता पद के लिए आवेदन करने के एक प्रशंसक के सुझाव का मजाकिया जवाब देते हुए कहा कि, राष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा शुक्रवार,18 नवंबर को तत्काल प्रभाव से चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति को हटा देने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के चयनकर्ता के पद के लिए आवेदन करने के एक प्रशंसक के सुझाव पर आकाश चोपड़ा ने मजाकिया जवाब दिया। 

बीसीसीआई ने सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम के लिए राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किया है और उम्मीदवारों को 28 नवंबर तक अपने आवेदन जमा करने होंगे जो आवेदन प्रक्रिया का अंतिम दिन है।

फैंस ने आकाश चोपड़ा को चयनकर्ताओं के पद के लिए आवेदन करने के लिए कहकर टैग किया। प्रशंसक ने तब अपने आधिकारिक YouTube चैनल # आकाशवाणी पर खेल के बारे में महान जानकारी देने की चोपड़ा की योग्यता की प्रशंसा की और कहा कि क्रिकेटर से कमेंटेटर बने टीम का चयन करते समय इन बिंदुओं को लागू कर सकते हैं।


जब यह ट्वीट उनके संज्ञान में आया तो ब्रॉडकास्टर बहुत खुश हुए। उन्होंने फैन की तारीफ करते हुए लिखा, 'किसी दिन यह जिम्मेदारी मिलना सम्मान की बात होगी. लेकिन अभी नहीं, ये मेरे लिए नहीं है। 

चयन समिति को संशोधित करने का बीसीसीआई का फैसला ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में संपन्न आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में भारतीय टीम के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद आया है। जबकि भारत ने सुपर 12 चरण में ग्रुप 2 के टेबल-टॉपर्स के रूप में समाप्त किया, अंतिम चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में दस विकेट की शर्मनाक हार ने टूर्नामेंट में उनके सफर को रोक दिया।

इससे पहले, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने स्पष्ट कर दिया था कि क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) चयन समिति के प्रदर्शन पर BCCI को एक प्रतिक्रिया प्रदान करेगी।

जब पूर्व तेज गेंदबाज अबे कुरुविला का राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में कार्यकाल पहले समाप्त हो गया था, तो उन्हें विस्तार नहीं दिया गया था, जिसने संकेत दिया था कि क्रिकेट बोर्ड चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति को भी बरकरार नहीं रख सकता है।

इस साल के टी20 विश्व कप में सभी तरह से असफल होने के अलावा, भारतीय टीम हाल ही में प्रमुख आईसीसी या बहु-राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भी कुछ खास नहीं कर सकी।

भारत पिछले साल जून में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल न्यूजीलैंड से हार गया था। वे संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण से बाहर हो गए।  मेन इन ब्लू  इस साल भी के एशिया कप के फाइनल में जगह बनाने में असफल रहा क्योंकि वे कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और अंतिम चैंपियन श्रीलंका के खिलाफ हार के बाद सुपर 4 से बाहर हो गए।