T20 वर्ल्ड कप में ये है प्वाइंट्स टेबल का समीकरण, सेमीफाइनल में इस टीम से भिड़ सकती है टीम इंडिया

 
T20 वर्ल्ड कप

मेलबर्न में 28 अक्टूबर को खेले जाने वाले दोनों मुकाबले बारिश के कारण रद्द कर दिए गए थे। जिसमें आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच पहला मैच खेला जाना था। जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच दूसरा मैच खेला जाना था। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दोनों ही मैच होना जरूरी था। दोनों मैचों के रद्द होने पर ग्रुप दो में चार टीमें 3- 3 पॉइंट पर रह गई है। जिनमें न्यूजीलैंड इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड की टीम में शामिल है। यदि भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचती है तो इन्हीं चार टीमों में से किसी एक टीम के साथ उसका मुकाबला हो सकता है। वही यदि ग्रुप 1 की बात की जाए तो इस ग्रुप में कंपटीशन काफी ज्यादा बढ़ गया है। 3 अंकों के साथ न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर है। वही अभी न्यूजीलैंड को इंग्लैंड श्रीलंका और आयरलैंड के खिलाफ मैच खेलने हैं। यदि इन तीनों मुकाबलों में न्यूजीलैंड जीत दर्ज करता है तो उसके पास कोई 9 अंक हो जाएंगे जिससे कि वह सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। और यदि न्यूजीलैंड इंग्लैंड और श्रीलंका से मैच हार जाती है परंतु आयरलैंड से जीतती है तो सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बहुत ज्यादा कम हो जाएगी।

28 अक्टूबर को यदि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच हो जाता तब दोनों में से हारने वाली टीम अंतिम चार में नहीं पहुंच पाती। यहां से जो भी टीम दोनों मुकाबले जीतेगी वही सेमीफाइनल की रेस में बनी रहेगी।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के नेट रन रेट को लेकर हुआ घमासान

डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के अगले 2 मुकाबले अफगानिस्तान और आयरलैंड से होने हैं। वहीं यदि यह दोनों मुकाबले ऑस्ट्रेलिया बड़े अंतर से जीता है तो उसका नेट रन रेट और ज्यादा बेहतर हो जाएगा। वही इंग्लैंड को श्रीलंका और न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीमों के साथ मैच खेलना है ऐसे में इंग्लैंड के लिए दोनों मैचों में जीत दर्ज करना चुनौतीपूर्ण रहेगा। यदि यहां से इंग्लैंड दोनों मैच जीत लेती हैं तो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों के बराबर 7-7 अंक हो जाएंगे। ऐसे में टॉप 4 में नेट रन रेट के आधार पर टीमों का निर्णय होगा।

वहीं श्रीलंका की बात की जाए तो श्रीलंका के पास दो मैचों को मिलाकर कुल 2 अंक हैं। वहीं श्रीलंका का नेट रन रेट अभी +0.45 है। t20 विश्व कप के   ग्रुप 1 की टॉप 4 टीमों में जगह बनाने के लिए श्रीलंका को न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और इंग्लैंड को हराना होगा। यदि इन तीनों मैचों में श्रीलंका जीत दर्ज करती है तो वह 8 पॉइंट्स के साथ टॉप 4 में पहुंच सकती है। परंतु ऐसे में बाकी टीमों की जीत हार पर भी उसे निर्भर रहना होगा।

भारतीय टीम का किससे होगा सामना

भारतीय टीम इस समय ग्रुप 2 में टॉप पर हैं। यदि टीम अपने बाकी के सभी मैच जीतकर टॉप पर रहती है तो वह ग्रुप एक में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम से सेमीफाइनल खेलेगी और यदि भारत ग्रुप 2 में दूसरे नंबर पर रहता है तब उसका मुकाबला ग्रुप 1 की टॉप पर रहने वाली टीम से होगा। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम बाकी के कितने मैचों में जीत दर्ज करती है।