T20 World Cup: ग्रुप स्टेज से 5 खिलाड़ी आईपीएल 2023 में करेंगे राज

 
सैम कुरेन

टी 20 विश्व कप 2022 का सुपर 12 चरण रविवार को संपन्न हुआ क्योंकि काफी चमत्कारी घटना में दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए तैयार होने के बाद समाप्त कर दिया गया था लेकिन नीदरलैंड ने उनकी प्रदर्शन को खराब कर दिया और उन्हें पाकिस्तान के लिए मार्ग प्रशस्त करते हुए जल्दी हरा दिया फिर बांग्लादेश को हराकर अंतिम चार में प्रवेश किया।‌

भारत ग्रुप 2 में शीर्ष पर रहा और ग्रुप 1 इंग्लैंड से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगा।  न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली पहली टीम थी और वह पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान से भिड़ेगी। इस टूर्नामेंट के प्रारंभिक क्वालीफाइंग दौर और सुपर 12 ने इसे शायद सभी टी20 विश्व कपों में सबसे रोमांचक बना दिया। कई स्थापित खिलाड़ी खड़े हुए और अपनी टीम के लिए मैच जिताने में योगदान दिया। यह सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय टी20 टूर्नामेंट है, खिलाड़ी और उनके प्रशंसक सबसे बड़ी टी20 फ्रेंचाइजी लीग आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करना और और ऊंचाइयां हासिल करना चाहेंगे। यहां टी 20 विश्व कप 2022 के ग्रुप चरण के 5 खिलाड़ी हैं जिनके आईपीएल 2023 पर राज करने की उम्मीद है-:

विराट कोहली

विराट कोहली

किंग सिर्फ फॉर्म में वापस नहीं आए हैं।  लेकिन वह शायद अपने सर्वश्रेष्ठ में वापस आ गया है।  कोहली वर्तमान में टूर्नामेंट के अग्रणी रन-स्कोरर हैं, जिन्होंने 123 की शानदार औसत से 5 पारियों में 246 रन बनाए हैं  और 3 पारियों में नाबाद शेष  82 रन भारत बनाम पाकिस्तान की एक महाकाव्य दस्तक सहित तीन अर्धशतक मारे,  जिसे उन्होंने खुद T20I में अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी के रूप में स्थान दिया। कोहली और आरसीबी के लिए आईपीएल 2023 एक बड़ा सीजन होने जा रहा है।  फिलहाल यह आरसीबी के लिए एक अच्छा मौका लगता है, जो पिछले तीन सीज़न के प्लेऑफ़ में पहुंच गया है, लेकिन अंत में अपने सपने को पूरा करने में विफल रहा है, और कोहली इस सब में सबसे आगे हो सकते हैं।

ग्लेन फिलिप्स  

ग्लेन फिलिप्स

ग्लेन फिलिप्स न्यूजीलैंड लाइन-अप के तीन प्रमुख बल्लेबाजों में से एक है।  जब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ा तो उन्होंने बड़ा कदम उठाया और    इंग्लैंड के खिलाफ 36 में 62 रन भी बनाए लेकिन केन विलियमसन की 40 रन की रन की पारी ने ग्लेन फिलिप्स के लिए भी लक्ष्य पर चढ़ना मुश्किल बना दिया।  ग्लेन फिलिप्स ने टी20 विश्व कप 2022 में 4 पारियों में 163 के शानदार स्ट्राइक रेट से 195 रन बनाए हैं। ग्लेन फिलिप्स को आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स के लिए अधिकतम 4 विदेशी खिलाड़ियों की सीमा के कारण केवल 3 मैच खेलने को मिले।  हालांकि, आरआर अब अपने अगले सत्र में फिलिप्स के साथ खेलने का तरीका खोजने के लिए विचार-मंथन करेगा।  अपनी गुणवत्ता के बल्लेबाज के लिए, जो ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी कर सकता है और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों में से एक है, आईपीएल में अपनी प्रतिभा और कौशल का प्रदर्शन करते हुए मैदान पर रहने का हकदार है।

वानिंदु हसरंगा

वानिंदु हसरंगा

यह लगभग हमेशा अपरिहार्य लगता है कि वानिंदु हसरंगा अपने द्वारा खेले जाने वाले प्रत्येक टी 20 खेल में कम से कम एक विकेट लेंगे।  हसरंगा पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में टी 20 विश्व कप में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, और जब इस बात को लेकर आशंकाएं थीं कि क्या वह एशियाई परिस्थितियों से ऑस्ट्रेलिया में उछाल वाली पिचों पर अपनी सफलता को दोहरा सकते हैं, लेग स्पिनर ने उनके लिए एक अच्छा जवाब दिया है। हसरंगा वर्तमान में टूर्नामेंट में 8 मैचों में 15 विकेट के साथ अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं (जो कि प्रति गेम लगभग दो विकेट हैं!) 6.41 की तंग अर्थव्यवस्था रखते हुए। हसरंगा का कद बड़ा हो गया है और यहां तक कि अक्सर डेथ ओवरों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।  श्रीलंकाई से अगले साल एक और सफल आईपीएल टूर्नामेंट की उम्मीद करें, जब वह फ्रेंचाइजी को अपने पहले खिताब में मदद कर सके।

sury

सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव दुनिया के अन्य बल्लेबाजों से अलग ग्रह पर बल्लेबाजी कर रहे हैं।  ऑस्ट्रेलिया में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेलते हुए, जहां बल्लेबाजों को परिस्थितियों से तालमेल बिठाए जल्दी से स्कोर करना मुश्किल हो गया है, सूर्यकुमार मौज-मस्ती के लिए रन बना रहे हैं।

वह वर्तमान में टूर्नामेंट में तीसरे सबसे ज्यादा स्कोरर हैं, उनके 225 रन 193 के असली स्ट्राइक रेट से आ रहे हैं;  टूर्नामेंट में 100 से अधिक रन बनाने वाले किसी ने भी स्काई के अलावा 170 या उससे अधिक के स्ट्राइक रेट से स्कोर नहीं किया है।  उनका सर्वश्रेष्ठ, निश्चित रूप से, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आया। भारत के 49/5 के बाद मसालेदार पर्थ की सतह पर 40 में से 68 रन बनाए। आईपीएल 2022 में, यादव फ्रैंचाइज़ी के लिए संघर्षरत सीज़न में MI के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक थे, उन्होंने 145 की स्ट्राइक रेट से 8 पारियों में 303 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव MI के लिए अगले सीज़न में अपने 6 वें खिताब के लक्ष्य के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

सैम कुरेन

सैम कुरैन

सीएसके के पूर्व ऑलराउंडर सैम कुरेन चोट के कारण आईपीएल 2022 से चूक गए।  लेकिन उनके आईपीएल 2023 मिनी-नीलामी में वापस आने की उम्मीद है और उम्मीद है कि कम से कम 10 करोड़ का एक सुंदर अनुबंध प्राप्त होगा। कुरेन के लिए, जो अपनी स्विंग गेंदबाजी और पावर हिटिंग के लिए जाने जाते थे, अब उनके धनुष में एक और तार जुड़ गया है: डेथ बॉलिंग।

कुरेन ने इंग्लैंड के टी20 विश्व कप बनाम अफगानिस्तान के पहले मैच में पांच विकेट लिए, और अब डेथ ओवरों में 7 विकेट के साथ 4 मैचों में 10 विकेट लिए हैं।  उन्होंने गेंदबाजी विविधताओं के साथ और पिच में फुल बॉलिंग के बजाय बड़े मैदान के आकार का बहुत प्रभाव डाला। युवा ऑलराउंडर नीलामी में बड़ी मांग में होंगे और एक भयंकर बोली युद्ध स्थापित करेंगे।  उनसे अगले सीजन में भी मैदान पर अपनी टीम को  खिताब जीतने की उम्मीद है।