साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में रोहित शर्मा के पास है ये ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाने का मौका

 
रोहित शर्मा

टी20 विश्व कप 2022 के टूर्नामेंट में लगातार दो जीत के बाद भारत अपना तीसरा मैच आज यानी 30 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। बता दे कि यह मैच पर्थ में भारतीय समयानुसार शाम 4:30 बजे से शुरू होगा।भारत बनाम साउथ अफ्रीका के मैच में रोहित शर्मा की तूफानी पारी देखने को मिल सकती है। इसकी मुख्य वजह यह है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा का रिकॉर्ड शानदार है। टी 20 क्रिकेट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा ने 405 रन बनाए हैं। इसके साथ ही आज के मैच में रोहित शर्मा के पास इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज शानदार मौका है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय

रोहित शर्मा - 405 रन

सुरेश रैना - 339 रन

विराट कोहली - 306 रन

शिखर धवन - 233 रन

दिनेश कार्तिक - 215 रन

रोहित शर्मा के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका

मौजूदा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी 20 में 500 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बनने का शानदार अवसर है। रोहित शर्मा ने अब तक 422 इंटरनेशनल मैच खेलते हुए 495 छक्के लगाए हैं। वही आज के मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा 5 छक्के लगाकर ही अपने 500 इंटरनेशनल छक्के पूरे कर लेंगे। सबसे ज्यादा 553 इंटरनेशनल छक्के वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने लगाए हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

क्रिस गेल - 553 छक्के

रोहित शर्मा - 495 छक्के

शाहिद अफरीदी - 476 छक्के

ब्रैंडन मैकुलम - 398 छक्के

मार्टिन गुप्टिल- 383 छक्के

 T20 वर्ल्ड कप में भारत बनाम साउथ अफ्रीका

आज यानी 30 अक्टूबर को भारत बनाम साउथ अफ्रीका का मैच पर्थ में खेला जाएगा। रिकॉर्ड को देखा जाए तो भारतीय टीम अफ्रीका पर भारी रहती है। वर्ल्ड कप में अब तक कुल 5 मैच दोनों देशों के बीच हुए हैं। जिसमें से भारतीय टीम ने 4 बार जीत दर्ज की है। वही साउथ अफ्रीका ने केवल एक मैच जीता है।

 भारतीय गेंदबाज भी अफ्रीकी टीम पर है भारी

T20 मैच में भारतीय गेंदबाज साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों पर काफी भारी पड़े हैं। इनमे भुवनेश्वर कुमार सबसे टॉप पर है वहीं दूसरे नंबर पर आर अश्विन का नाम भी आता है। दोनों ही गेंदबाजो ने कई बार अफ्रीकी टीम को ध्वस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।