बैटिंग कोच राठौर ने बताया, क्या राहुल की जगह साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऋषभ पंत को मिलेगा मौका

 
 ऋषभ पंत

T20 विश्व कप 2022 में भारतीय टीम अभी तक शानदार लय में दिखाई दी। भारत ने इस टूर्नामेंट के दोनों ही मुकाबलों में जीत दर्ज की है। अपने पहले मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हराया था  वहीं दूसरे मैच में नीदरलैंड को 56 रनों के बड़े अंतर से से हराया। वही भारत का तीसरा मैच आज 30 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका से होना है। मैच से पहले ही भारतीय टीम में कुछ बदलाव करने की मांग की जा रही है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत से ही भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल रन बनाने में नाकामयाब दिखाई दिए। इस टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में केवल राहुल केवल 4 रन और दूसरे मुकाबले में केवल 9 रन ही बना पाए। केएल राहुल के खराब प्रदर्शन को देखकर उनकी जगह ऋषभ पंत को मौका दिए जाने की मांग उठ रही है।

वहीं भारतीय टीम में अभी केवल अक्षर पटेल ही एकमात्र बाएं हाथ के बल्लेबाज है। ऐसे में यदि ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया जाता है तो टीम के पास एक और बाएं हाथ का बल्लेबाज हो जाएगा। जिससे कि विपक्षी गेंदबाजों को रणनीति बनाने और गेंदबाजी करने में थोड़ी परेशानी जरूर होगी। हालांकि इस मुद्दे पर भारत के बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ ने बताया कि टीम में कोई बदलाव नहीं होगा तथा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में केएल राहुल ही ओपनिंग करते हुए दिखाई देंगे।

राठौर

जब विक्रम राठौड़ से प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछा गया कि क्या राहुल की जगह ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया जाएगा। इसके जवाब में  उन्होंने कहा कि हम अभी ऐसा नहीं सोच रहे हैं। केवल दो मैच में ऐसा करना सही नहीं है। वह वास्तव में अच्छी बैटिंग कर रहा है उसने अभ्यास मैच में भी अच्छी बल्लेबाजी की थी। इसलिए अभी हम कुछ नहीं कर रहे हैं।

विक्रम राठौड़ ने आगे कहा कि अभी हम परिस्थितियों के हिसाब से खेल रहे हैं। हालांकि हमारा मुख्य लक्ष्य आक्रामक रवैया से खेलना रहता है परंतु जैसा भी हो हम हर परिस्थिति में रन बनाना चाहते हैं। कोच ने आगे कहा कि मुझे नहीं लगता कि 200 या उससे ज्यादा के रन वाले विकेट हैं इसलिए हम परिस्थितियों के हिसाब से खेलना चाहिए। मुझे लगता है कि अभी तक भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

इसके अलावा फॉर्म में चल रहे विराट कोहली के बारे में बात करते हुए बल्लेबाजी कोच ने बताया कि विराट विशेष परिस्थितियों में निश्चित तरीके खेल रहे हैं। विराट अपने खेल को टीम के अनुकूल बनाने और अपने खेल को बदलने में सक्षम है और इसी चीज की आवश्यकता है। विराट ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है तथा वह आगे भी ऐसा ही करते रहेंगे।