5 गेंदबाज जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में डाले मेडेन ओवर

 
टी20 क्रिकेट

गेंदबाजी टी20 क्रिकेट में कठिन और ज्यादा जरूरत वाली है, और खेल के सबसे छोटे प्रारूप में एक मेडन ओवर फेंकना बहुत ही मुश्किल है, क्योंकि बल्लेबाज हमेशा न केवल रन बनाने के लिए तैयार होते हैं, बल्कि बाउंड्री लेने के लिए भी होते हैं।

हालांकि, अच्छे गेंदबाज विकेट लेकर या अपनी शानदार गेंदबाजी से बल्लेबाजों को बांधकर रखने का तरीका ढूंढते रहते हैं।

यहां तक ​​कि एक टी20 विश्व कप के फाइनल में भी, भारी दबाव के साथ, गेंदबाज एक मेडन ओवर फेंकने में सफल रहे हैं। तो आइए देखते हैं किन-किन गेंदबाजों ने विश्व कप के फाइनल में मैडेन ओवर डाला है।

टी20 क्रिकेट

श्रीसंत को 2007 के T20 WC फाइनल में मिस्बाह-उल-हक का कैच लेकर भारत को खिताब जिताने के लिए याद किया जाता है। हालांकि, कई लोगों को यह याद नहीं है कि इस तेज गेंदबाज ने पाकिस्तान के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे ओवर में एक महत्वपूर्ण मेडन ओवर फेंका भी था।

श्रीसंत अपने पहले ओवर में 21 रन दिए थे।  लेकिन उन्होंने यूनिस खान को मेडन ओवर फेंककर जोरदार वापसी की। उन्होंने ऑफ स्टंप के अंदर और बाहर तंग लाइनें रखीं क्योंकि यूनिस ने स्कोर करने के लिए सब कुछ करने की कोशिश की, लेकिन नहीं कर सके और 6 डॉट्स खेल गए। 

टी20 क्रिकेट

मोहम्मद आमिर ने 2009 टी20 विश्व कप में मेडेन ओवर डाला था। फाइनल में भी अच्छी गेंदबाजी की ओर मैच के पहले ओवर में टी दिलशान के बड़े विकेट के साथ 1/30 के साथ वापसी की।

टी20 क्रिकेट

 

वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2012 T20 WC फाइनल के पहले ओवर में श्रीलंकाई मध्यम तेज गेंदबाज एंजेलो मैथ्यूज ने भी मैडेन ओवर डाला था। सीम और स्विंग के साथ, मैथ्यूज ने अपनी गेंदों को अच्छी तरह से नियंत्रित किया और ऑफ स्टंप पर और बाहर एक तंग लाइन बनाए रखी। 

टी20 क्रिकेट

इंग्लैंड के खिलाफ 2016 T20 WC फाइनल में वेस्टइंडीज के लिए गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए, सैमुअल बद्री ने पहले ओवर में खतरनाक जेसन रॉय को आउट किया और पहले ओवर में केवल 8 रन दिए। इसके बाद इन्होंने एक शानदार मैडेन ओवर डाला। 

टी20 क्रिकेट

हाल ही में आदिल राशिद ने टी20 डब्ल्यूसी 2022 फाइनल मै  पाकिस्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन किया।  लेग स्पिनर ने 2/22 का शानदार प्रदर्शन किया। ओर इसमें बाबर आज़म का विकेट भी शामिल था। 12 वै ओवर में बाबर आजम का विकेट लेने के बाद उन्होंने 5 गेंद लगातार डॉट फेंककर मैडेन ओवर डाला।