टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा घंटों तक खेलने वाले 5 बल्लेबाज़

 
क्रिकेट

दोस्तों क्रिकेट में T20, वनडे और टेस्ट क्रिकेट खेले जाते हैं। जिनमें टेस्ट क्रिकेट एक ऐसा फॉर्मेट है जहां पर बल्लेबाजों के पास अपने आप को टिकाए रखने के लिए काफी समय होता है। जब तक वह आउट नहीं हो जाते तब तक वे खेल सकते हैं। दुनिया में काफी ऐसे बल्लेबाज है जो टेस्ट क्रिकेट में काफी लंबे समय तक बल्लेबाजी करते रहते थे और सामने वाली टीम के गेंदबाजों को काफी परेशान कर देते थे। आज हम ऐसे खिलाड़ियों की बात करने वाले हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के कैरियर में सबसे ज्यादा घंटों तक बल्लेबाजी की है।

क्रिकेट

1. राहुल द्रविड़ : 735 घंटे

द वॉल के नाम से जाने जाने वाले भारतीय क्रिकेटर और वर्तमान भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ टेस्ट टीम में सबसे ज्यादा समय तक बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं यह ऐसे बल्लेबाज थे जिन को आउट करने के लिए गेंदबाज प्रयास कर कर के थक जाते थे राहुल द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में 700 से भी अधिक घंटे तक बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड बनाया है और उनके अलावा ऐसा कोई भी नहीं कर पाया राहुल द्रविड़ ने 44152 मिनट तक क्रीज पर समय बिताया है और इस दौरान उन्होंने सबसे अधिक गेंदें भी खेली है जो कि जो 31258 है इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 13288 रन बनाए हैं। राहुल द्रविड़ ने 164 टेस्ट मैच खेले हैं।

क्रिकेट

2. सचिन तेंदुलकर : 688 घंटे

विश्व क्रिकेट में मास्टर ब्लास्टर के नाम से जाने जाने वाले क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है। सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक लगाए हैं जबकि वनडे क्रिकेट में 49 शतक लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट करियर में 200 टेस्ट मैच खेले हैं जहां पर इन्होंने 15921 रन बनाए हैं। इस दौरान सचिन तेंदुलकर ने 29437 गेंदे खेली है और 688 घंटो तक क्रीज पर बल्लेबाजी की है। सबसे ज्यादा गेंद खेलने के मामले में वह राहुल द्रविड़ के बाद में दूसरे नंबर पर आते हैं।

क्रिकेट

3. जैक कैलिस : 640+ घंटे

साउथ अफ्रीका के इस शानदार ऑलराउंडर खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी टीम के लिए काफी शानदार प्रदर्शन किया है और राहुल द्रविड़ तथा सचिन तेंदुलकर के बाद में सबसे ज्यादा घंटों तक क्रीज पर बल्लेबाजी की है जो कि 640 घंटे। जैक कालिस ने 28903 गेंदों का सामना किया है और 13289 रन बनाए है। इसके अलावा इस शानदार ऑल राउंडर ने 292 विकेट भी अपने नाम कीए है।

क्रिकेट

4. शिवनारायण चंद्रपॉल - 629+ घंटे

महान वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के बल्लेबाज, ब्रायन लारा नहीं, बल्कि कड़ी मेहनत करने वाले शिवनारायण चंद्रपॉल हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 629 घंटे से अधिक समय तक बल्लेबाजी करते हुए अपने 11867 रन बनाए। ब्रायन लारा से थोड़ा पीछे ही है जिन्होंने 11953 टेस्ट रन बनाए। इस तरह शिवनारायण चौथे इस बल्लेबाज है जिन्होंने सबसे ज्यादा घंटे तक टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी की है।

क्रिकेट

5. एलिस्टर कुक - 622 घंटे

एलिस्टर कुक 12472 रन के साथ इंग्लैंड के प्रमुख टेस्ट रन-स्कोरर हैं और पूरी सूची की बात करे तो इसमें पांचवें स्थान पर हैं। इस शानदार बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक ने टेस्ट क्रिकेट में क्रीज पर 622 घंटे बिताए। एलिस्टर कुक इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा घंटे तक टेस्ट बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज है और विश्व क्रिकेट में पांचवे नंबर पर आते है।