;
IPL TOP 5/10

10 में से 9 फैन्स भूल चुके होंगे इन 5 खिलाड़ियों ने भी ली हैं IPL में हैट्रिक

खेल के किसी भी प्रारूप में हैट-ट्रिक वास्तव में यादगार मौका होता है. टी-20 में ऐसा अधिक होता है जहां बल्लेबाज हमेशा जल्दबाजी में होते हैं. आईपीएल के शुरूआती 13 सीजन में अब तक 19 हैट्रिक देखने को मिल चुकी हैं. पहली हैट्रिक लक्ष्मीपति बालाजी ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ ली थी और आखिरी में गोपाल द्वारा स्टार-आरसीबी लाइनअप के खिलाफ एक प्रसिद्ध हैट्रिक थी. केवल युवराज सिंह और अमित मिश्रा ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल इतिहास में एक से अधिक हैट्रिक ली हैं. इस लेख में, हम आईपीएल इतिहास के पांच ऐसी हैट्रिक देखेंगे जिसके बारे में फैन्स भूल चुके होंगे.

5) युवराज सिंह vs रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (2009)
Photos: Hat trick in IPL history: Amit Mishra and Yuvraj Singh - Hat-trick  kings of IPL
आईपीएल 2009 में युवराज सिंह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल करियर की पहली हैट्रिक ली थी. इस मैच में युवी ने 12वें ओवर की पांचवी गेंद पर रॉबिन उथप्पा को साइमन कैटिच के हाथों कैच आउट कराया था जबकि अंतिम गेंद पर जैक्स कैलिस को क्लीन बोल्ड किया था.

लगातार दो गेंद पर दो विकेट लेने के बाद युवराज सिंह ने 14वें ओवर की पहली गेंद पर मार्क बाउचर को एलबीडब्ल्यू आउट करके हैट्रिक पूरी की थी.

4) युवराज सिंह vs डेक्कन चार्जर्स (2009)

20 साल के सैम कुरेन ने IPL में Hat-trick लेकर रचा इतिहास, तोड़ा रोहित का  बड़ा रिकॉर्ड - 20 year old sam curran hat trick ipl 2019 - Sports Punjab  Kesari
युवराज सिंह आईपीएल सीजन में दो हैट्रिक लेने वाले दुनिया के अकेले गेंदबाज हैं. आरसीबी के खिलाफ हैट्रिक लेने के बाद उन्होंने 2009 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ दूसरी बार ये कारनामा किया था.

;

युवराज सिंह ने इस बार भी 12वें में अंतिम गेंद पर हर्सल गिब्स को कैच आउट कराया जबकि 14वें ओवर में उन्होंने एंड्रयू साइमंड्स और वेणुगोपाल राव को आउट करके हैट्रिक पूरी की थी.

;

3) अजित चंदेला vs पुणे वारियर्स (2012)
Chandila takes first hat-trick of IPL 5
इस मैच में, चंदीला ने पुणे वारियर्स के टॉप क्रम को ठस-नहस करके अपनी टीम के लिए एक आसान जीत स्थापित की. रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी की और पुणे को 170 रन का लक्ष्य दिया. चंदीला ने मेजबान टीम के लिए गेंदबाजी की शुरुआत की और उसने दूसरी पारी की पांचवीं गेंद पर जेसी राइडर को आउट किया.

अगली डिलीवरी में गांगुली ने गेंद को लेग साइड में फ्लिक करने की कोशिश की लेकिन इस कोशिश में अपना संतुलन खो बैठे और विकेटकीपर गोस्वामी को बेल्स उड़ा दी और चंदीला को अपनी दूसरे की ली जबकि  अगले ओवर में उन्होंने रॉबिन उथप्पा को आउट करके हैट्रिक पूरी की.

2) अक्षर पटेल vs गुजरात लायंस (2016)
Axar Patel joins legion of greats with first hat-trick of IPL 2016 - Indian  Premier League 2016 News
इस मैच में  गुजरात लायंस को साधारण लक्ष्य मिला था. जिसके जवाब में 7वां ओवर फेंकने के लिए जब अक्षर आए तो स्मिथ और कार्तिक क्रीज पर थे. ओवर की तीसरी गेंद पर स्मिथ एक स्लॉग को मिस करने के बाद आउट हो गए.

ओवर की पांचवी गेंद पर दिनेश कार्तिक भी एक रक्षात्मक शॉट खेलने के प्रयास में आउट हुए जबकि अगली गेंद पर ड्वेन ब्रावो भी पवेलियन लौट गए. इसके बाद अक्षर पटेल 11वें ओवर में वापसी आये और पहली गेंद पर रवीन्द्र जडेजा को आउट करके हैट्रिक पूरी की.

;

1) रोहित शर्मा vs मुंबई इंडियंस (2009)
I seriously can't believe it,' Rohit Sharma recalls IPL hat-trick against  Mumbai Indians | Hindustan Times
आईपीएल के बेहद कम फैन्स ये जानते होंगे कि रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक ली थी. मुंबई इंडियंस 146 रनों का पीछा करने के लिए संघर्ष कर रही थी और रोहित ने अपनी ऑफ स्पिन से खेल को एकतरफा कर दिया. मुंबई को 30 गेंदों में 46 रन की दरकार थी और रोहित ने नायर और हरभजन के विकेट चटकाकर अपनी टीम को जीतने का बड़ा मौका दिया. 18वें ओवर में, उन्होंने अच्छी तरह से सेट जेपी ड्यूमिनी को आउट करके हैट्रिक पूरी की.

;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *