;
TOP 5/10

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले 6 खिलाड़ी

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला 5 फरवरी से खेला जाएगा. सीरीज से पहले मेजबान टीम इंडिया का पलड़ा मजबूत माना जा रहा हैं हालाँकि मेजबान इंग्लैंड को भी हल्के में लेने की गलती कतई नही करेंगे.

सीरीज की शुरुआत से पहले आज इस लेख में हम भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ियों के बारे में जानेगे.

जेम्स एंडरसन
Stats: James Anderson completes 500 wickets in Test cricket
इंग्लैंड के महानतम गेंदबाज जेम्स एंडरसन का प्रदर्शन भारत के विरुद्ध हमेशा रहता हैं. उन्होंने मेजबान टीम इंडिया के खिलाफ अब तक 52 पारियों में 25.98 की शानदार औसत से 110 विकेट झटके हैं. जिस दौरान उन्होंने 4 चौको पर पारियों में पांच भी अपने नाम किए हैं और तीन बार मैन ऑफ द मैच जीता हैं.

;

सर एलिस्टर कुक

;

Alastair Cook- The perfect Gentleman of Test Cricket - QuirkyByte
इंग्लैंड के पूर्व महान सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने भारत के विरुद्ध डेब्यू मैच में शतक जड़ा था. जिसके बाद से उन्होंने भी पीछे मुड़कर नहीं देखा. खब्बू खिलाड़ी ने 30 मैचों की 54 पारियों में 47.66 की औसत से 2431 रन बनाए हैं. जिस दौरान उन्होंने 294 रनों के सर्वोच्च स्कोर सहित 7 शतक भी लगाए हैं और 3 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता हैं.

कपिल देव
Kapil Dev: Reasons Why He Is The Greatest All-Rounder Of All Time – BMS:  Bachelor of Management Studies Portal
पूर्व भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव ने अंग्रेज टीम के खिलाड़ी बल्ले और गेंद दोनों से धमाल किया हैं. कपिल ने बल्लेबाजी में 39 पारियों में 41.06 की दमदार औसत और 2 शतकों की मदद से 1355 रन बनाए हैं जबकि गेंदबाजी में उन्होंने 48 पारियों में 37.34 की औसत से 85 विकेट झटके हैं. इस दौरान उन्हें 3 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड से सम्मानित किया गया हैं.

विराट कोहली
Virat Kohli: Full list of records set by the Indian skipper on Day 2 of the  Pune Test | Cricket News - Times of India
भारतीय कप्तान विराट कोहली इस सूची में सकिय सक्रिय खिलाड़ी हैं और उम्मीद ये लगाई जा रही हैं कि आगामी सीरीज के बाद वह इस सूची में सबसे उपर होंगे. कोहली अब सिर्फ़ इंग्लैंड के खिलाफ खेले सिर्फ 19 टेस्ट की 35 पारियों में 49.06 की औसत और 5 शतकों की मदद से 1570 रन बनाए हैं और 3 बार मैन ऑफ मैच अवार्ड जीता हैं.

अनिल कुंबले
On this day in 1999 Anil Kumble took all 10 wicket vs Pakistan
टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले इंडियन गेंदबाज अनिल कुंबले भी इस सूची में शामिल हैं. पूर्व दिग्गज ने इंग्लैंड के खिलाफ 36 पारियों में 30.59 की औसत से सबसे अधिक 92 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई हैं. इस दौरान उन्होंने 4 परियों में पांच विकेट हासिल की हैं और तीन बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड अपने नाम किया हैं.

केविन पीटरसन
Andrew Strauss speaking on his dispute with Kavin Pietersen says that he  should have got one more chance
पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन को भारत के खिलाफ खेलना हमेशा राह आता था उन्होंने भारत और इंग्लैंड दोनों परिस्तिथि में शानदार खेल दिखाया हैं. केविन ने टीम इंडिया के खिलाफ खेले 16 मैचों की 28 पारियों में 58.55 की अद्भुत औसत से 1581 रन बनाए हैं, जिस दौरान उन्होंने 6 सैंकड़े लगाते हुए 3 बार मैन ऑफ द मैच जीता हैं.

;

 

;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *