;
IPL TOP 5/10

IPL में RCB द्वारा खरीदे गए आजतक के 5 सबसे महंगे खिलाड़ी

आईपीएल 2021 नीलामी आखिरकार समाप्त हो गई है और बहुत सी टीमों ने कुछ नए खिलाड़ियों पर बहुत पैसा खर्च किया है. ओवरसीज के तेज गेंदबाज आकर्षण का केंद्र रहे, क्योंकि उन्होंने इस नीलामी में बहुत सारा पैसा कमाया हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, जिसके पास 30+ CR का पर्स था, नीलामी में उन्होंने दो खिलाड़ियों पर 10CR+ से अधिक खर्च किए.

वर्षों से आरसीबी एक फ्रैंचाइज़ी है जो बड़े खिलाड़ियों पर बड़ा पैसा खर्च करना पसंद करती है. आईपीएल 2021 ही नहीं बल्कि पिछले सीजन में भी इस टीम ने खिलाड़ियों पर जमकर पैसा लुटाया हैं. लेकिन आज इस लेख में हम आरसीबी के 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने नीलामी में सबसे बड़ा कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया हैं.

5) दिनेश कार्तिक – 10.5 करोड़ (2014)

Image result for dinesh rcb
दिनेश कार्तिक जो कोलकाता नाइट राइडर्स में हैं, अपने पूरे करियर में आईपीएल की अधिकांश टीमों का हिस्सा रहे हैं. आईपीएल 2014 में वह 12.5 करोड़ के लिए दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे, और उन्होंने एक साल बाद उन्हें रिलीज कर दिया. अगले साल वह एक बार फिर से मांग में थे क्योंकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 10.5 करोड़  के लिए खरीदा था.

कार्तिक उन खिलाड़ियों में से एक है जिन्हें नीलामियों के माध्यम से बहुत पैसा मिला है. RCB ने उसे 10.5 करोड़ में खरीदा, लेकिन उसके पास एक बेहद खराब आईपीएल सीजन था क्योंकि उसने पूरे सीजन में सिर्फ 141 रन बनाए थे. आरसीबी ने उन्हें उस सीज़न के बाद रिलीज़ किया, और वह एक नई टीम में चले गए.

4) टाइमल मिल्स- 12 करोड़ (2017)

Image result for tyml mills rcb
आरसीबी के कुछ प्रशंसक होंगे जो इस नाम को भूल जाना चाहेंगे क्योंकि आईपीएल में टाइमल मिल्स कुछ खास नहीं कर पाए. 2017 ऑक्शन से ठीक पहले मिल्स भारत-इंग्लैंड T20I श्रृंखला का हिस्सा थे और परिणामस्वरूप, ऑक्शन में उनके बारे में बहुत चर्चा हुई.

;

इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की काफी मांग थी क्योंकि कीमत लगातार बढ़ रही थी. अंत में, RCB ने उसे 12 करोड़  में खरीदा, लेकिन सौदा टीम के काम नहीं आया. उन्होंने पाँच मैचों में पाँच विकेट लिए और उस सीज़न के बाद रिलीज़ हुए. मिल्स को उस सीजन के बाद कभी आईपीएल डील नहीं मिली.

;

3) युवराज सिंह- 14 करोड़ (2014)
Image result for yuvraj rcb
युवराज सिंह ने मिनी ऑक्शन से काफी पैसा कमाया हैं. क्योंकि भारतीय ऑलराउंडर हमेशा इन नीलामी में डिमांड रहे हैं. 2014 के आईपीएल नीलामी में, युवराज सिंह स्टार खिलाड़ी थे और अधिकांश टीम उन्हें पाने के लिए देख रही थी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 14 करोड़ में उन्हें ख़रीदा.

उनके पास एक अच्छा सीजन था लेकिन फिर भी, आरसीबी ने उन्हें रिहा कर दिया ताकि वे उन्हें सस्ते दाम पर खरीद सकें. लेकिन उनकी ये योजना काम नहीं आई  क्योंकि दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 2015 के आईपीएल नीलामी में 16 करोड़ के लिए खरीदा था.

2) ग्लेन मैक्सवेल- 14.25 करोड़ (2021)

Image result for maxwell rcb
युवराज सिंह की तरह ही ग्लेन मैक्सवेल के लिए भी मिनी ऑक्शन ने अच्छा काम किया है. ग्लेन मैक्सवेल को आखिरी नीलामी में 10.75 करोड़ में खरीदा गया था, और उनके पास अपने सबसे खराब सत्रों में से एक था क्योंकि वह पूरे सीजन में एक छक्का लगाने में विफल रहे थे. इतने खराब सीजन के बाद भी, विस्फोटक बल्लेबाज नीलामी में उच्च मांग में था.

;

आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच बोली का युद्ध हुआ था, लेकिन आरसीबी ने अंत में इसे जीत लिया क्योंकि उन्हें 14.25 करोड़ की डील देकर ग्लेन मैक्सवेल को साइन किया. वह आईपीएल के इतिहास के सबसे महंगे खरीददारों में से एक है.

1) काइल जैमीसन – 15 करोड़ (2021)

Image result for jaimison rcb
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर इतनी बड़ी कीमत के लिए ग्लेन मैक्सवेल को खरीदने के बाद नहीं रुका. कीवी तेज गेंदबाज काइल जैमीसन, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर का सपना देखा था,  लेकिन नीलामी में पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच इस खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करने को लेकर कड़ी टक्कर हुई. अंत में, पंजाब किंग्स ने हार मानी और RCB ने जैमीसन को 15 करोड़ में साइन किया.

;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *