;
TOP 5/10

IPL में MI द्वारा खरीदे गए आजतक के 5 सबसे महंगे खिलाड़ी

मुंबई इंडियंस आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल फ्रेंचाइजी है क्योंकि उन्होंने सबसे ज्यादा खिताब जीते हैं. नीलामी से पहले उनके पास लगभग एक सेट XI था और बस कुछ विदेशी जल्दी खरीदने की जरूरत थी. उनके लिए क्रिस मॉरिस को लेना कठिन था, लेकिन अंत में, नाथन कूल्टर नाइल और एडम मिल्ने के साथ समझौता करना पड़ा. पहले मुंबई इंडियंस नीलामी में खिलाड़ियों को रीसेंसी बायस के आधार पर खरीदते थे.

उन्होंने रिचर्ड लेवी और कोरी एंडरसन को एक या दो शानदार प्रदर्शन के आधार पर खरीदा था और उन्होंने उनके लिए सही काम नहीं किया. 2015 से वे नीलामी में सबसे चतुर टीमों में से एक हैं क्योंकि उन्होंने अपना पैसा बुद्धिमानी से खर्च किया है. उन्होंने एक खिलाड़ी पर कभी भी 10  करोड़ खर्च नहीं किए हैं, लेकिन फिर भी, उन्होंने कुछ महंगी खरीदे हैं. तो, आइए नजर डालते हैं आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस के शीर्ष पांच सबसे महंगे खिलाड़ी कौन हैं.

5) किरोन पोलार्ड – 5.4 करोड़
Image result for kieron pollard auction
मुंबई इंडियंस को 2018 आईपीएल नीलामी से पहले किरोन पोलार्ड को रिलीज करना था क्योंकि केवल तीन को ही रिटेन रखने की अनुमति थी. पोलार्ड नीलामी में वापस आ गए थे लेकिन मुंबई निश्चित रूप से उनके लिए राइट टू मैच कार्ड का उपयोग करने का लक्ष्य बना रहे थे और उन्होंने ऐसा किया.

;

उन्होंने एक-दो बार बोली लगाकर पोलार्ड को पाने की कोशिश की, लेकिन फिर उन्होंने बोली बंद कर दी और RTM कार्ड का इस्तेमाल किया जब पोलार्ड को 5.4 करोड़ के लिए बेच दिया गया. पोलार्ड टी20 क्रिकेट में सबसे खतरनाक फिनिशरों में से एक रहे हैं, और उन्होंने एमआई के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है.

;

4) ईशान किशन- 6.20 करोड़
Image result for ishan kishan ipl
मुंबई इंडियंस को आईपीएल 2018 के दौरान विकेट कीपर की जरूरत थी, और उन्होंने कुछ खिलाडियों को लेने कोशिश की, लेकिन उनमें से किसी को भी नहीं ले पाए. जिसके बाद ईशान किशन का नाम बैग से बाहर आया और उन्होंने उसके लिए बड़ी बोली लगानी शुरू कर दी. उन्हें आखिरकार 2018 नीलामी में बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज 6.2 करोड़ में ख़रीदा.
2018 और 2019 में उनके दो औसत सत्र थे, लेकिन वह 2020 के आईपीएल सत्र में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे क्योंकि उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए 500 से अधिक रन बनाए थे. किशन एक शानदार युवा खिलाड़ी हैं और मुंबई इंडियंस को उन्हें अगले 5-6 साल तक टीम में बनाए रखना चाहिए.

3) नाथन कूल्टर नाइल- 8 करोड़
Image result for nathan coulter nile ipl 2020
मुंबई इंडियंस को दो विदेशी पेसर के साथ खेलना पसंद करती है, और इसलिए उन्हें पिछले आईपीएल नीलामी में कुछ विदेशी खिलाडियों की जरूरत थी. नाथन कूल्टर नाइल उनकी टारगेट लिस्ट पर थे और मुंबई इंडियंस चेन्नई सुपर किंग्स के साथ बिडिंग वॉर में उतर गई. नीलामी में 8 करोड़ की बोली जे बाद मुंबई इंडियंस ने बोली युद्ध जीत लिया.

उन्होंने कुछ अच्छे मैच खेले थे लेकिन पिछले सीज़न में वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में नहीं कर पाए थे. एमआई ने उसे रिलीज करके एक चतुर चाल चली, और वे उसे इस नीलामी में सस्ती कीमत पर मिल गए. उन्हें एक की कीमत पर दो गेंदबाज मिले हैं. एक नाथन कूल्टर नाइल और दूसरा एडम मिल्ने हैं.

2) क्रुणाल पांड्या- 8.8 करोड़
Image result for krunal pandya ipl

मुंबई इंडियंस को 2018 आईपीएल नीलामी से पहले क्रुणाल पांड्या को रिलीज करना था. मुंबई इंडियंस के मालिक आकाश अंबानी क्रुनाल पांड्या को किसी भी कीमत पर लेना चाहते थे और इसलिए इसमें कोई संदेह नहीं था कि वे उनके लिए आरटीएम कार्ड का उपयोग करने जा रहे थे.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 8.8 करोड़ ख़रीदा था लेकिन उम्मीद के मुताबिक मुंबई इंडियंस ने उनके लिए आरटीएम कार्ड का इस्तेमाल किया. क्रुनाल एमआई टीम  का एक अभिन्न अंग रहा है जिसने कई खिताब जीते हैं और आगामी सत्रों में महत्वपूर्ण बने रहेंगे.

1) रोहित शर्मा- 9.20 करोड़
Image result for rohit sharma ipl

2011 की मेगा नीलामी में, अधिकांश टीमें अपनी टीम में एक स्टार भारतीय खिलाड़ी चाहती थीं. मुंबई इंडियंस गौतम गंभीर के लिए गई थी, लेकिन उन्होंने उसे हासिल नहीं किया, इसलिए सूची में अगला रोहित शर्मा था. मुंबई इंडियंस ने भारतीय उप-कप्तान को 2 मिलियन डॉलर में खरीदा जो उस समय 9.2 करोड़ में परिवर्तित हो गया.

;

यह मुंबई इंडियंस टीम मैनेजमेंट द्वारा एक मास्टर-स्ट्रोक था क्योंकि उन्हें न केवल एक महान बल्लेबाज मिला, बल्कि एक महान कप्तान भी मिला गया था. रोहित शर्मा ने उन्हें पांच आईपीएल खिताबों तक पहुंचाया और अपनी टीम को सबसे सफल आईपीएल फ्रैंचाइजी बनाया.

;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *