;
TOP 5/10

भारत- इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाना किसी भी खिलाड़ी के लिए एक बड़ी उपलब्धि माना जाता हैं. हालाँकि कई बार ऐसा होता हैं जब एक खिलाड़ी एक विशेष टीम के खिलाफ हमेशा शानदार प्रदर्शन हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच 5 फरवरी से शुरू हो रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले आज हम एक लेख में दोनों टीमें के खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों के बारे में जानेगे.

केविन पीटरसन- 6 शतक

KP relives Test 200 that almost wasn't | cricket.com.au
इंग्लैंड के पूर्व महान बल्लेबाज केविन पीटरसन को भारत के खिलाफ रास आता था. इस खिलाड़ी की स्टाइलिश बल्लेबाजों को इंडियंस फैन्स भी काफी पसंद किया करते थे. इस दिग्गज ने भारत के खिलाफ सिर्फ 16 टेस्ट की 28 पारियों में 58.55 की अद्भुत औसत से 1581 रन बनाए हैं जिसमे 6 शतक शामिल हैं.

मोहम्मद अजहरुद्दीन- 6 शतक
Mohammad Azharuddin – The Magician With The Bat ~ The Swami Army
भारत के पूर्व महान बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करते हुए पहले 3 टेस्ट मैचों में 3 शतक जड़कर सभी को हैरान कर दिया था. इस दिग्गज ने अपने करियर के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 15 टेस्ट की 24 पारियों में 58.09 की औसत और 6 शतकों की मदद से 1278 रन बनाए हैं.

एलिस्टर कुक- 7 शतक
Alastair Cook hits century in final test cricket match for England -  SBNation.com
इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने 2006 में नागपुर टेस्ट में शानदार शतक लगाते हुए डेब्यू किया था. जिसके बाद उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई महान उपलब्धियां हासिल की. कुक ने भारत के खिलाफ खेले 30 टेस्ट मैचों की 54 पारियों में 47.66 की औसत से 2431 रन बनाए हैं, जिस दौरान उन्होंने 294 रनों के सर्वोच्च स्कोर सहित 7 शतक जड़े हैं.

;

सचिन तेंदुलकर- 7 शतक
Sachin Tendulkar's record of centuries: Standing the test of counting  systems - Cricket Country
टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर इंग्लैंड के खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने के मामलें में संयुक्त रूप से टॉप पर हैं. सचिन ने अंग्रेज टीम के खिलाफ खेले 32 टेस्ट की 53 पारियों में 51.73 की औसत से सर्वाधिक 2535 रन बनाए हैं जिसमे 7 शतक और 13 अर्द्धशतक शामिल हैं.

;
;

राहुल द्रविड़- 7 शतक
Cricket Star Rahul Dravid Retires: What Is the Future Like for India? |  Bleacher Report | Latest News, Videos and Highlights
पूर्व महान भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने भी भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में कुक और सचिन के बराबर 7 शतक लगाए हैं हालाँकि उन्होंने अन्य दोनों खिलाड़ियों के मुकाबले सबसे कम पारियां खेली हैं. द्रविड़ ने सिर्फ 37 पारियों में 60.93 की औसत से 1950 रन बनाए हैं.

;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *