;
IPL TOP 5/10

IPL में 11 या उससे अधिक टीमों के खिलाफ अर्धशतक लगाने वाले 4 बल्लेबाज

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) पिछले 13 वर्षों में घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिता में सबसे अधिक भाग लिया गया है. कई दिग्गज खिलाड़ी 2008 से लीग का हिस्सा रहे हैं. प्रतियोगिता की शुरुआत आठ टीमों यथा मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, डेक्कन चार्जर्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स से हुई.

2011 में, पुणे वारियर्स और कोच्चि टस्कर्स केरल लीग में शामिल हुए. हालांकि वे ज्यादा सफलता हासिल नहीं कर सके, लेकिन दोनों टीमों को प्रशंसकों के बीच अपार लोकप्रियता हासिल हुई. 2013 में, सनराइजर्स हैदराबाद ने डेक्कन चार्जर्स की जगह ली, जबकि 2016 में, गुजरात लायंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने दो साल के लिए चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की जगह ली. कुल मिलाकर, आईपीएल इतिहास में 13 फ्रेंचाइजी हुई हैं.

आईपीएल में कोई भी खिलाड़ी प्रत्येक टीम के खिलाफ अर्धशतक नहीं लगा पाया हैं हालाँकि आज इस लेख में हम 4 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने आईपीएल 11 या उससे अधिक टीमों के खिलाफ अर्धशतक लगाया हैं.

1) शिखर धवन

DC vs KXIP, IPL 2020: Shikhar Dhawan becomes fifth batsmen to score 5,000  runs in Indian Premier League


इस सूची में शामिल होने वाले नए नाम दिल्ली कैपिटल्स के स्टार शिखर धवन हैं. बाएं हाथ का बल्लेबाज क्वालिफायर 2 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अर्धशतक के बाद इस क्लब में शामिल हुआ. इससे पहले, शिखर ने पुणे वारियर्स और कोच्चि टस्कर्स केरल को छोड़कर हर टीम के खिलाफ 50+ स्कोर दर्ज किया था.

धवन पिछले छह वर्षों में SRH के खिलाफ अर्धशतक नहीं बना सके, इसका एक कारण यह था कि भारतीय बल्लेबाज ने 2018 सीजन तक उनके लिए पारी की शुरुआत की. IPL 2019 से पहले, ऑरेंज आर्मी ने उन्हें दिल्ली कैपिटल्स के साथ ट्रेड किया था. धवन ने अपनी पूर्व टीम के खिलाफ अपना पहला अर्धशतक बनाने से पहले पांच मैच खेले.

2) गौतम गंभीर

;
IPL 2018: Gautam Gambhir To Forego 2.8 Crore Salary, To Play The Rest Of  Season For Free | Cricket News


दिल्ली कैपिटल के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान में से एक के रूप में शामिल रहे हैं. 2011 के विश्व कप विजेता ने अपने आईपीएल करियर में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली स्थित फ्रेंचाइजी के लिए खेला. गंभीर ने केकेआर में सबसे अधिक सफलता हासिल की क्योंकि उन्होंने टीम को दो आईपीएल ट्रॉफी जीतने में मदद की.

अपने आईपीएल करियर में, गंभीर एक भी शतक नहीं बना सके, लेकिन वह 12 टीमों के खिलाफ 50+ स्कोर बनाने में सफल रहे. कोच्चि टस्कर्स केरल एकमात्र टीम थी जिसने गंभीर को पचास रन बनाने की उपलब्धि हासिल नहीं की. पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने केटीके के खिलाफ काफी संघर्ष किया क्योंकि उन्होंने दो मैचों में केवल 3 रन बनाए.

3) विराट कोहली

;
IPL 2019 highlights: RCB pull-off 10-run win after another Russell carnage  | Business Standard News


विराट कोहली केवल आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले हैं, ऐसे में उनके लिए अपनी आईपीएल टीमों के खिलाफ अर्धशतक लगाना असंभव है. RCB के कप्तान ने अपने IPL करियर में 39 अर्द्धशतक बनाए हैं. उनके 39 अर्धशतकों में से 16 चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल के खिलाफ आए हैं.

गौरतलब है कि गौतम गंभीर और शिखर धवन की तरह ही विराट कोहली भी कोच्चि टस्कर्स केरल के खिलाफ 50 रन नहीं बना सके. उन्होंने अपने खिलाफ दो मैचों में 50 रन बनाए, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 27* था.

4) एबी डिविलियर्स

IPL 2020: First Training Session Was Good, Just Like I wanted It To Be - AB  de Villiers


11 या अधिक आईपीएल टीमों के खिलाफ 50 रन बनाने वाला एकमात्र विदेशी खिलाड़ी एबी डिविलियर्स है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर स्टार ने पहले कुछ सत्रों में दिल्ली कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व किया था. इस सूची में पहले तीन नामों के विपरीत, डिविलियर्स ने कोच्चि टस्कर्स केरल के खिलाफ भी अर्धशतक लगाया था.

जिन दो टीमों के खिलाफ डिविलियर्स ने अर्धशतक नहीं लगाया है वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और डेक्कन चार्जर्स हैं. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने डेक्कन के खिलाफ 7 पारियों में 153 रन बनाए, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 47* था.  RCB के खिलाफ खेलते हुए, डिविलियर्स ने चार मैचों में 115 रन बनाए, और उनका उच्चतम स्कोर 45 है.

;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *