;
TOP 5/10

भारत की टी20I टीम में जगह के हकदार हैं ये 5 प्रतिभाशाली खिलाड़ी

टीम इंडिया इस साल पांच टी20I के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करेगी. पहला गेम 12 मार्च को होगा, अंतिम मुकाबला 20 मार्च को होना है. सभी खेल अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे. इस सीरीज के बाद  दोनों देशों के बीच चार टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

पांच टी20I टीम इंडिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगे. यह श्रृंखला प्रबंधन को विश्व कप में टीम का नेतृत्व करने का एक अच्छा मौका मिलेगा. टीम इंडिया के कई बड़े खिलाड़ी फिलहाल चोटिल हैं, ऐसे में नए चेहरों को मौका मिलना तय हैं. आज इस लेख में 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्हें टी20 सीरीज के लिए चुना जाना चाहिए.

1) सूर्यकुमार यादव

IPL: सूर्यकुमार की पारी देख खुद को रोक नहीं पाए भज्जी, बोले- उम्मीद है  सेलेक्टर्स ने देखा हो - Suryakumar Yadav's Stunning Knock Against RCB  Harbhajan Singh Takes Dig At India Selectors


ये काफी हैरानी वाला होगा अगर सूर्यकुमार यादव को  इस श्रृंखला के लिए टीम में शामिल नहीं है. विशेष रूप से यह देखते हुए कि मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में अपने प्रदर्शन से प्रभावित नहीं किया हैं, चयनकर्ता आगामी श्रृंखला के लिए निश्चित रूप से यादव की ओर रुख करेंगे. सूर्या फिलहाल अच्छे फॉर्म में हैं और उन्हें मौका मिलना चाहिए. एक अनकैप्ड क्रिकेटर होने के बावजूद, खिलाड़ी आईपीएल 2020 में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक था. उसने शॉट्स की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित की और अपरंपरागत प्रदर्शन किया जो टी20 प्रारूप में बहुत अच्छा काम कर सकता था. इसलिए, हमें लगता है कि वह आगामी श्रृंखला में एक मौका के हकदार हैं.

2) ईशान किशन

Ishan Kishan: Need to execute our plans more efficiently - Mumbai Indians


अब, वह समय आ गया है जहाँ टीम इंडिया को शिखर धवन के लॉन्गटर्म प्रतिस्थापन को ढूढना शुरू करना चाहिए. टीम में एक बाएं हाथ का सलामी बल्लेबाज जरुरी है, और इउसके लिए हम केवल ईशान किशन और देवदत्त पडिक्कल को देखते हैं. जोड़ी में से, किशन भारतीय टीम में इस स्थान के लिए बेहतर है. वह निडर हैं और विकेटकीपिंग कर सकते हैं.  जिससे XI के संतुलन में मदद मिलेगी. किशन गेंद का एक अच्छा टाइमर भी है, जिसका प्रमाण आईपीएल 2020 में उसका शो था. टीम इंडिया के पंत को सीमित ओवरों के टीम से बाहर रखने की संभावना है, ऐसे में ईशान को अवसर देने का सही समय हैं.

3) वरुण चक्रवर्ती

;
IPL 2020 Varun Chakravarthy Journey: Varun Chakravarthy, an Architect, in  Indian T20 Squad for Aus Tour


वरुण चक्रवर्ती को अगर चोट नहीं लगती तो वह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर डेब्यू कर चुके होते. तमिलनाडु के खिलाड़ी ने आईपीएल 2020 में अच्छा करके भारतीय टीम में दावेदारी ठोकी हैं. उन्होंने उच्चतम स्तर पर गेंदबाजी की परिपक्वता दिखाई और साबित कर दिया कि उनकी गेंदबाजी काफी दमदार हैं. फिलहाल, केवल वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल ही टी20 टीम में शामिल हैं. अगर वरुण अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो वह प्लेइंग इलेवन में मौके के लिए आरसीबी की जोड़ी के साथ मुकाबला कर सकते हैं.

4) कार्तिक त्यागी

;
IPL debutant Kartik Tyagi says he is learning how to do Match preparation  from senior players


टी20 सीरीज के लिए मोहम्मद शमी चोटिल होने के बाद टीम इंडिया को टूर्नामेंट के लिए नए पेसर को आजमाने का मौका मिल सकता है. हालांकि वह अभी भी युवा हैं, कार्तिक त्यागी इस उम्र में उच्चतम स्तर पर जाने के योग्य हैं. हालांकि, यात्रा कठिन होगी. उसे टी20 टीम में जगह बनाने के लिए नवदीप सैनी या शार्दुल ठाकुर में से एक को विस्थापित करना होगा. भविष्य को ध्यान में रखते हुए चयनकर्ता आगामी श्रृंखला के लिए कार्तिक का पक्ष ले सकते हैं.

5) राहुल तेवतिया

IPL 2020: Rajasthan Royals' Star Rahul Tewatia Also Has a Good Sense of  Humour


अब, रवींद्र जडेजा के अलावा, भारतीय टीम में कोई भी वास्तविक ऑलराउंडर नहीं है. हार्दिक पांड्या गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं, और वाशिंगटन सुंदर को बल्ले से अपने कौशल को साबित करना बाकी है. इसलिए, राहुल तेवतिया जैसा खिलाड़ी भारत इंग्लैंड T20I श्रृंखला में अजमाने के लिए एक उपयोगी विकल्प हो सकता है. तेवतिया आईपीएल 2020 के स्टार्स में से एक थे. उनकी बल्लेबाजी ने टूर्नामेंट में आग लगा दी, और गेंद के साथ, वे अपनी फ्रैंचाइजी के लिए उपयोगी थे. पिच पर खिलाड़ी के रवैये ने भी कई दिग्गजों को प्रभावित किया. इसलिए, उसे जल्द से जल्द मौका मिलना चाहिए.

;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *