;
IPL TOP 5/10

IPL 2021 में हुई मेगा नीलामी तो MI को इन 5 खिलाड़ियों को करना चाहिए रिटेन

अपनी पांचवीं और लगातार दूसरी आईपीएल ट्रॉफी जीतने के बाद, मुंबई इंडियंस पहले से ही हैट्रिक का सपना देख रही होगी. हालांकि, अगर 2021 में मेगा-नीलामी होती है, तो वे परेशान होंगे.

मुंबई इंडियंस मौजूदा सेट-अप में सभी खिलाड़ियों को रिटेन नहीं रख सकती है और इसका सफल कॉम्बिनेशन पर प्रभाव पड़ सकता है. फिर, टीमको अपने खिलाड़ियों को नीलामी में वापस लाने के लिए सही रिटेनमेंट और बुद्धिमान रणनीति बनाने पर ध्यान केंद्रित करना होगा.

इस लेख में, हम उन पांच खिलाड़ियों पर एक नज़र डालते हैं, जिन्हें मुंबई को 2021 में मेगा-नीलामी में बनाए रखने के लिए ध्यान केन्द्रित रखना चाहिए.

1) रोहित शर्मा

Rohit Sharma has 'no regrets' as MI bow out of IPL 2018 - Sports News


फ्रैंचाइज़ी के कप्तान और पूरी प्रतियोगिता इतिहास में सबसे शानदार ट्रॉफी विजेता, रोहित शर्मा का सुनिश्चित रिटेंशन होगा. हालाँकि उन्हें लंबे ब्रेक के बाद खेल में वापस आने पर किरकिरी का सामना करना पड़ा, रोहित अभी भी चोट से परेशान दिख रहे थे. आईपीएल 2020 में वह चोट के कारण कुछ मैचों से बाहर भी हुए, लेकिन फाइनल में, हमने मास्टरक्लास खिलाड़ी को देखा कि वह क्या कर सकता है. जबकि उनकी बल्लेबाजी के बारे में, रोहित की कप्तानी भी MI के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है.

2) जसप्रीत बुमराह

;
MI staff monitoring Bumrah's progress, expect him to play by Jan or Feb:  Jayawardene


2018 में, मुंबई इंडियंस ने तीसरे स्थान पर जसप्रीत बुमराह को बनाए रखा था. हालांकि, इस बार, हमें लगता है कि बुमराह दूसरे स्थान के हकदार हैं. पिछले तीन सीज़न से ये खिलाड़ी सबसे कंसिस्टेंट गेंदबाज रहा है और टीम की सफलता के मुख्य कारणों में से एक रहा है. आपके रैंक में एक प्रमुख भारतीय पेसर होने से टीम-संतुलन में भारी मदद मिल सकती है, और बुमराह के साथ, एमआई ने इस लाभ का आनंद लिया है. आने वाले वर्षों में भी, भारत और मुंबई दोनों के लिए, बुमराह टीम में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा. इसलिए बिना किसी विचार के मुंबई बुमराह को रिटेन करेगी.

3) हार्दिक पांड्या

;
IPL 2020 RR vs MI: Hardik Pandya slams unbeaten 21-ball 60, sets Twitter on  fire


आईपीएल 2020 में हार्दिक पांड्या उनके शत-प्रतिशत फिट नहीं थे. उन्होंने इस अभियान में गेंदबाजी नहीं की और वह भी मैदान पर महत्वहीन स्थानों पर फील्डिंग कर रहे थे. अगर ये दोनों विशेषताएं अगले सीजन में उनकी ब्लॉकबस्टर बल्लेबाजी में शामिल हो जाती हैं, तो मुंबई छठे कप पर कब्जा कर सकती है. हार्दिक भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज ऑलराउंडर हैं. चोटें एक समस्या रही हैं, लेकिन वह हाल के महीनों में इस पर काम कर रहा है. इसलिए, मुंबई आईपीएल 2021 से पहले हार्दिक के लिए तीसरे विकल्प के रूप में आसानी से रिटेन कर सकता है.

4) क्विंटन डी कॉक

मात्र 10 करोड़ में बनाई हुई MI की प्लेइंग XI जो किसी भी मजबूत टीम को हिला  कर रख देगी


मुंबई इंडियंस इस परेशानी में होगी कि वह किस विदेशी स्टार को रेटिन रखे. लसिथ मलिंगा इस रेस से बाहर हैं, अन्य तीन संभावनाएं पोलार्ड, डी कॉक और बोल्ट हैं. कीवी पेसर बुमराह को लीड पेसर के रूप में किसी भी तरह बनाए रखने पर विचार नहीं कर रहे हैं. केपी और डी कॉक के बीच टॉस-अप में, हालांकि वे पश्चिम भारतीय की ओर झुकाव कर सकते हैं, एमआई को दक्षिण अफ्रीकी को बनाए रखने का एक बुद्धिमान निर्णय लेना चाहिए. पिछले दो सत्रों में क्विंटन बेहतरीन फॉर्म में रहे हैं और शीर्ष पर उनके अच्छे काम ने बल्लेबाजी क्रम में अन्य लोगों की मदद की है. पोलार्ड कंसिस्टेंट नहीं है और उनकी उम्र भी एक फैक्टर है. इसलिए डी कॉक मुंबई के लिए बेहतर विकल्प होगा.

5) सूर्यकुमार यादव

suryakumar yadav ko team main shamil na karne se naraz harbhajan: सूर्यकुमार  यादव को टीम में शामिल न करने से नाराज हरभजन सिंह


मुंबई इंडियंस के सूर्यकुमार यादव  और इशान किशन में दो गुणवत्ता वाले अनकैप्ड क्रिकेटर हैं. यदि वे इन दोनों में से किसी एक को बनाए रखते हैं, तो सूर्यकुमार एक बेहतर विकल्प हो सकता है. एक लोकल बॉय सूर्य आईपीएल में ईशान की तुलना में अधिक अनुभवी है. यह सीज़न ईशान का सबसे अच्छा अभियान था, लेकिन इससे पहले उन्होंने कुछ खास नहीं किया हैं. इसके अलावा, सूर्यकुमार किशन की तुलना में भारतीय टीम के करीब है, और इसलिए, इससे पहले कि वह अपना अन्तराष्ट्रीय करियर शुरू करे, मुंबई उसे अनकैप्ड कोटा में बनाए रखना चाहेगी. इसलिए, सूर्या फिलहाल मुंबई के लिए एक बेहतर विकल्प हैं.

;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *