;
IPL

MI और CSK के रिटायर्ड खिलाड़ियों की प्लेइंग XI जो आज भी आसानी से जीत सकती हैं IPL ट्रॉफी

मुंबई इंडियंस (MI) और CSK लंबे समय तक आईपीएल की दो सबसे सफल टीम रही हैं. आईपीएल के 13 साल के इतिहास में, इन दोनों टीमों ने उनके बीच 8 खिताब शेयर किए हैं जो लीग में उनके प्रभुत्व का प्रमाण है.

आज हम बात करेंगे मुंबई इंडियंस (MI) और CSK के रिटायर्ड क्रिकेटरों की सर्वश्रेष्ठ XI के बारे में:-

ओपनर- सचिन तेंदुलकर और ड्वेन स्मिथ

MI vs RR: Dwayne Smith and Sachin Tendulkar


सचिन तेंदुलकर मुंबई इंडियंस के पहले कप्तान थे और 2008 में टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण में उनके आइकन खिलाड़ी थे. मास्टर ब्लास्टर ने ज्यादातर मुंबई के लिए ओपनिंग की और कुछ समय के लिए उन्होंने ड्वेन स्मिथ के साथ भी ओपनिंग की.

ड्वेन स्मिथ ने मुंबई और सीएसके दोनों के लिए खेले और दोनों फ्रेंचाइजियों के लिए भी एक सफल रिकॉर्ड था, तेंदुलकर और स्मिथ अपनी अलग खेल शैली के कारण वास्तव में एक दूसरे के पूरक होंगे. जबकि स्मिथ गेंद की एक बड़े हिटर थे, जबकि तेंदुलकर एक क्लास खिलाड़ी थे.

मिडल-आर्डर: ब्रेंडन मैकुलम, माइकल हसी, सुब्रमण्यम बद्रीनाथ

IPL 2013: Subramaniam Badrinath looks to draw inspiration from Michael  Hussey's career - Cricket Country


ब्रेंडन मैकुलम ने कभी भी सीएसके के विकेटकीपिंग नहीं  क्योंकि एमएस धोनी के स्टंप के पीछे पहले से ही मौजूद थे. मैकुलम सीएसके के लिए एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेले, लेकिन इस इलेवन में मैकुलम विकेटकीपर होंगे और नंबर 3 पर बल्लेबाजी करेंगे.

मैकुलम, जो वर्तमान में केकेआर के मुख्य कोच हैं, उन खिलाड़ियों में से एक थे जो गति और स्पिन दोनों के खिलाफ अच्छे थे और लाइन-अप में किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी कर सकते थे. वह रक्षात्मक और तूफानी दोनों तरह की बल्लेबाजी कर सकते थे.

माइकल हसी सीएसके के लिए सबसे सफल विदेशी बल्लेबाज थे, टॉप क्रम के साथ-साथ मध्य क्रम में भी खेलते रहे थे. हसी ने आईपीएल के पहले संस्करण में सीएसके के लिए खेले गए पहले मैच में शतक बनाया था.

सुब्रमण्यम बद्रीनाथ सीएसके लाइन-अप में फ्लोटर थे और क्रमशः 2010 और 2011 में सीएसके के बैक टू बैक टाइटल जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. बद्रीनाथ अकसर सीएसके के जल्दी विकेट गिरने के बाद पारी को सँभालते थे.

ऑलराउंडर- एल्बी मॉर्केल और राजगोपाल सतीश

;
Albie Morkel Picks The Most Satisfying Innings Of His IPL Career


एल्बी मॉर्केल शायद एक समय में आईपीएल में सबसे विनाशकारी निचले क्रम के बल्लेबाज थे और सीएसके के लिए वह बल्ले के साथ-साथ गेंद के साथ भी उतने ही कुशल थे और सीएसके के कप्तान एमएस धोनी द्वारा अक्सर नई गेंद से उनका उपयोग किया जाता था.

;

राजगोपाल सतीश तमिलनाडु से थे, लेकिन मुंबई इंडियंस के साथ उनके कुछ अच्छे सीजन रहे. सतीश निचलेक्रम के एक शक्तिशाली खिलाड़ी थे और एक उपयोगी मध्यम तेज गेंदबाज था जो पारी के मध्य चरण में कुछ किफायती ओवर डाल सकते थे.

गेंदबाज- जहीर खान, प्रज्ञान ओझा, शादाब जकाती और आशीष नेहरा

Former CSK spinner Shadab Jakati quits all forms of cricket - cricket -  Hindustan Times


जहीर खान और आशीष नेहरा ने अपने-अपने करियर के बाद के चरणों में एमआई और सीएसके के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई की. CSK के लिए नेहरा के प्रदर्शन ने वास्तव में उन्हें भारतीय T20I टीम में अपना स्थान फिर से हासिल करने में मदद की.

प्रज्ञान ओझा 2013 में मुंबई इंडियंस के खिताब जीतने वाले टीम का हिस्सा थे और फाइनल में कुछ महत्वपूर्ण ओवर फेंके. वही शादाब जकाती भी सीएसके के लिए काफी अच्छे रहे. उन्होंने आईपीएल 2010 के फाइनल में सीएसके के लिए अहम भूमिका निभाई थी, मैच में उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को आउट किया था.

ओझा और जकाती दोनों बाएं हाथ के स्पिनर थे, जो सटीक लाइन लेंथ से गेंदबाजी करते थे. यही कारण था कि बल्लेबाज को उनके विरोध रन बनाने के लिए खराब गेंद का इंतज़ार करना पड़ता था.

;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *