;
रिकार्ड्स

AUS के विरुद्ध ODI सीरीज में ये बड़ा कीर्तिमान अपने नाम करेंगे किंग कोहली

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा 27 नवंबर से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के साथ शुरू होगा. भारतीय क्रिकेट टीम लगभग आठ महीने बाद अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में वापस आ जाएगी, टीम आखिरी बार मार्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली थी. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने आईपीएल के लिए यूएई की यात्रा से पहले इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला खेली.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाले सीरीज कुछ खिलाड़ियों के लिए व्यक्तिगत लिहाज के काफी अहम हैं. दरअसल ये खिलाडी सीरीज के दौरान बड़ा कीर्तिमान नाम कर सकते हैं. देखें विराट कोहली कौनसा बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

1) विराट कोहली – 12000 वनडे रन

ICC announces test and odi team of the year 2019 virat kohli become captain  of test and odi-विराट कोहली बने आईसीसी की टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान, इन  भारतीय खिलाड़ियों को


भारतीय कप्तान ने वनडे में कई रिकॉर्ड बनाए हैं. 248 एकदिवसीय मैचों में, विराट कोहली ने 59.34 के औसत और 93.25 के स्ट्राइक-रेट से 11867 रन बनाए हैं. किसी और का वनडे में भारतीय कप्तान से ज्यादा औसत नहीं है. कोहली सचिन तेंदुलकर के बाद 12000 वनडे रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बनने हैं.

वनडे सीरीज में कोहली अगर 133 रन बना लेते हैं तो ये खास उपलब्धि वह हासिल कर लेगे, इसके आलावा वनडे में सबसे तेज 12000 रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी उनके पास होगा.

2) 22000 अन्तराष्ट्रीय रन

IND VS AUS: The tickets of first test in which Virat kohli will play are  selling at a great pace | ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली का जबरदस्त Craze, जिस  टेस्ट में विराट


विराट कोहली अपने स्पेशलकरियर में एक और उपलब्धि के बहुत करीब हैं. भारतीय कप्तान क्रिकेट के तीनो प्रारूपों में  22000 अंतर्राष्ट्रीय रन के बहुत करीब हैं. वर्तमान में कोहली के टेस्ट क्रिकेट में 7240 रन, एकदिवसीय क्रिकेट में 11867 रन और टी2I में 2794 रन हैं.

वर्तमान में उन्होंने 21,901 अंतरराष्ट्रीय बनाए हैं.  जिसका मतलब है कि वह एक और बड़ी उपलब्धि से सिर्फ 99 दूर हैं. कोहली को एकदिवसीय क्रिकेट में रन बनाना काफी पसंद है और इसलिए इस श्रृंखला में वह इस मुकाम तक आसानी से पहुँच सकते हैं.

;
;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *