TOP 5/10

विश्व के टॉप 10 बल्लेबाज इन गेंदबाजों के सामने आने से डरते हैं

क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजों का दबदबा कायम रहता हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी गेंदबाज हैं, जिन्होंने सभी फॉर्मेट में बैट्समैन को परेशान किया हैं. दरअसल दुनिया का इतना भी बड़ा बल्लेबाज क्यों न हो लेकिन उसका सामना कभी न कभी ऐसा गेंदबाज से जरुर होता हैं, जिसका सामना करना हमेशा मुश्किल होता हैं. आज इस लेख में हम 10 ऐसे टॉप बल्लेबाजों के बारे में जानेगे, किसी न किसी गेंदबाज का सामना करने में घबराते हैं.

10) क्विंटन डी कॉक

Quinton de Kock named South Africa's cricketer of the year at CSA awards |  CGTN Africa


क्विंटन डी कॉक एक डायनामाइट की तरह है. विकेटकीपर बलेल्बाज जब किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकते हैं और विपक्षी कप्तानों को परेशान कर सकते हैं. डी कॉक ने सीमित ओवरों के क्रिकेट में प्रभावशाली आंकड़े हासिल किये है. डैशिंग लेफ्ट हैंडर ने वनडे में 5135 रन बनाए हैं, जिसमें उनकी 44.65 की औसत और 15 शतक शामिल हैं.

जब उनसे पूछा गया कि सबसे मुश्किल गेंदबाज कौन है, जिसका उन्होंने कभी सामना किया, तो दक्षिण अफ्रीकी ने सीधा जवाब दिया “मलिंगा (लसिथ), उसके गेंदबाजी एक्शन के कारण.”

9) रॉस टेलर

Ross Taylor heroics send New Zealand and England to ODI series decider |  England cricket team | The Guardian


इस दिग्गज बल्लेबाज ने अपने देश के लिए चार विश्व कप खेले हैं और स्टीफन फ्लेमिंग के बाद विश्व कप क्रिकेट में 1000 से अधिक (1002) रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के दूसरे बल्लेबाज हैं. जहां तक ​​उनके करियर में सबसे मुश्किल गेंदबाजों का सवाल है, टेलर ने तीन दिग्गज गेंदबाजों का नाम लिया. टेलर का कहना था.

“मुरली और मलिंगा दोनों के अनोखे गेंदबाजी एक्शन के कारण चयन करना कठिन हैं. स्टेन के बारे में बात करते हुए, इसकी स्पष्ट रूप से गति और स्थिरता जो पेसर के पास है.”

8) आरोन फिंच

Australia vs South Africa ODI series 2018: Aaron Finch upbeat for World Cup  | Fox Sports


एरोन फिंच सीमित ओवरों के क्रिकेट में एक ग्लैडिएटर हैं और एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने दिन को किसी भी गेंदबाजी यूनिट को तहस-नहस कर सकते हैं. फिंच ने टी20I में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी बनाया. फिंच ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 76 गेंदों में 172 रनों की घातक पारी खेली थी.

जब उनसे पूछा गया कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और नेट्स में दोनों का सामना करने वाले सबसे मुश्किल गेंदबाज कौन हैं, तो ऑस्ट्रेलियाई ने अपनी टीम का नाम मिशेल जॉनसन लिया.

7) जो रूट

I'm Very Optimistic" Joe Root on Playing Test Matches in England -  EssentiallySports


जो रूट ने इंग्लैंड के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक के रूप में खुद के लिए एक जगह बना चुके हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में लगभग 8000 रन बनाए हैं, और इयोन मॉर्गन के बाद, एकदिवसीय क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं. रूट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30 से अधिक शतक बनाए हैं और यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि हैं.

इंग्लैंड के सबसे महान आधुनिक बल्लेबाज को किसने परेशान किया है? आंकड़े बताते हैं कि रूट ने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस के खिलाफ कड़ी मेहनत की है. रूट ने कमिंस के खिलाफ जो 19 पारियां खेली हैं, उनमें वह 7 मौकों पर आउट हुए हैं. कमिंस के अलावा, जोश हेजलवुड और नाथन लियोन ने इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान को 7 बार आउट किया.

6) बाबर आजम

Is Babar Azam a 'selfish' batsman? | The Express Tribune


बाबर आजम वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल हैं. क्रिकेट का फॉर्मेट कोई भी हो लेकिन इस खिलाड़ी ने सभी को अपने प्रदर्शन से खुश किया हैं. जब उनसे सबसे कठिन गेंदबाजों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने अपने क्रिकेटिंग करियर का सामना किया

“हर टीम में गेंदबाज होते हैं जो 140kph से ऊपर गेंदबाजी करते हैं और अनुभवी होते हैं. मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और ट्रेंट बाउल्ट जैसे गेंदबाज आपको हमेशा कठिन समय देते हैं.”

5) डेविड वॉर्नर

The hundred was a long time coming' – David Warner


ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. सोशल मीडिया पर अपने फैन्स से बातचीत के दौरान वॉर्नर ने डेल स्टेन और मॉर्ने मॉर्केल को सबसे कठिन गेंदबाज बताया था.

4) केन विलियम्सन

Kane Williamson completes 5000 runs in ODI


विलियमसन टेस्ट में न्यूजीलैंड के लिए तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अपने देश के लिए सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं. जब उनसे पूछा जाता है कि उन्होंने अपने करियर में सबसे कठिन गेंदबाज का सामना किया है, तो उनका कहना था कि

“यह बताता काफी मुश्किल है. ऐसे कई तेज गेंदबाज हैं. लेकिन मुझे याद है कि कई साल पहले डेल स्टेन का सामना करना पड़ा और उन्होंने मेरा हेलमेट तोड़ दिया. इसलिए, यह एक यादगार अनुभव था.”

3) रोहित शर्मा

Rohit Sharma: Rohit Sharma: The ODI cricket phenomenon - The Economic Times


दाएं हाथ के बल्लेबाज ने वनडे में 29 शतक भी बनाए हैं और टी20I में भी सबसे अधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं. जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने अपने करियर में सबसे मुश्किल गेंदबाजों का सामना किया है, तो कहना था,

“जब मैं टीम में आया तो दुनिया का सबसे तेज गेंदबाज ब्रेट ली हुआ करता था. अपनी पहली एकदिवसीय श्रृंखला में, मैं दक्षिण अफ्रीका का सामना करने के लिए आयरलैंड गया था, और डेल स्टेन तब भी बहुत तेज थे. जब मैंने खेलना शुरू किया, तो मुझे वास्तव में ली और स्टेन पसंद थे, लेकिन मुझे उनका सामना करने में भी मुश्किलें आईं.”

2) स्टीव स्मिथ

Ashes 2019 | Why Steve Smith is batting in constant anguish


स्टीव स्मिथ ने अपने करियर की शुरुआत बतौर लेग-स्पिनर की थी हालाँकि आज वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज हैं. जब उनसे सबसे मुश्किल गेंदबाज के बारे में पूछा गया था तो उन्होने कहा,

“(रवींद्र) जडेजा उपमहाद्वीप में. वह इतना अच्छा क्यों है, क्योंकि वह उस अच्छी लंबाई और एक गेंद पर और एक स्पिन पर हिट करता है और यह सब वह एक एक्शन से करता है. मुझे लगता है कि लंबाई में स्थिरता प्रमुख है.”

1) विराट कोहली

Virat Kohli become fastest batsman to 10,000 ODI runs


वर्तमान में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज की बात करे तो सबसे पहले कोहली का नाम याद आता हैं, हालाँकि कोहली भी इस गेंदबाज का सामना करने में कतराते हैं. कोहली ने सबसे कठिन गेंदबाज के बारे में नात करते हुए बताया

“हाल के दिनों में, पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर (जो सामना करना सबसे मुश्किल है). वह दुनिया के शीर्ष दो या तीन गेंदबाजों में हैं और मैंने अपने करियर में सबसे मुश्किल गेंदबाजों में से एक खेला है. आपको अपने ’ए’ गेम पर रहना होगा जब आप उसका सामना कर रहे हैं या वह स्ट्राइक करेगा. वह एक बहुत अच्छा गेंदबाज हैं.”  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *