TOP 5/10

ये हैं टॉप 8 अंतरराष्ट्रीय टीमों के पहले टी20I कप्तान, जानें अब कहाँ हैं ये सभी

पहला T20I ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 17 फरवरी 2005 को ईडन पार्क, ऑकलैंड में खेला गया था. पिछले 15 वर्षों में, टी 20 क्रिकेट अन्य दो अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों की तुलना में सबसे लोकप्रिय प्रारूप बन गया है. 2007 में पहला टी20 विश्व कप सुपरहिट था और 2021 और 2022 में दो बैक टू बैक टी20 विश्व कप होने जा रहे हैं. आज हम अंतरराष्ट्रीय टीम के पहले टी20I को याद करेंगे. इस लेख में हम 8 अंतरराष्ट्रीय टीमों के पहले टी20I के बारे में जानेगे हैं कि अब ये अभी कहा हैं.

1) शिवनारायण चंद्रपॉल – वेस्ट इंडीज

Shivnarine Chanderpaul Reveals His Present Favourite Batsman

शिवनारायण चंद्रपॉल टी20 प्रारूप में वेस्टइंडीज की कप्तानी करने वाले पहले खिलाड़ी थे. वेस्ट इंडीज ने अपना पहला T20I तरीका 2006 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में खेला था.

पहले मैच के बाद चंद्रपॉल को टी20 में कभी भी वेस्टइंडीज की कप्तानी का मौका नहीं मिला. चंद्रपॉल को आखिरी बार भारत में सड़क सुरक्षा विश्व श्रृंखला में देखा गया था. ये टूर्नामेंट है COVID-19 खतरे के कारण पूरा नहीं हुआ था.

7) इंजमाम-उल-हक – पाकिस्तान

Questions will be raised if World T20 is postponed and IPL happens: Inzamam-ul-Haq  - Cricket@22Yards


पाकिस्तान ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टी20I खेला था और इंजमाम-उल-हक उस मैच में टीम के कप्तान थे. पाकिस्तान ने 17.5 ओवरों में 146 रनों का पीछा करते हुए उस गेम को आसानी से जीत लिया था. इंजमाम-उल-हक कुछ समय के लिए पाकिस्तान टीम के चयनकर्ता थे, लेकिन वह अभी भी पाकिस्तान क्रिकेट में एक प्रभावशाली व्यक्तित्व बने हुए हैं.

6) महेला जयवर्धने – श्रीलंका

Mahela Jayawardene, Sri Lankan Captain, Steps Down | Bleacher Report |  Latest News, Videos and Highlights


महेला जयवर्धने ने 2006 में पहले टी20I में श्रीलंकाई टीम की अगुवाई की. कुछ समय तक वह श्रीलंका के टी20 कप्तान रहे. अपनी रिटायरमेंट के बाद, जयवर्धने एक खिलाड़ी के रूप में काफी टी20 लीग में खेले. वर्तमान में, वह आईपीएल में मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइज़ी के कोच हैं और इस आईपीएल में उनके साथ तीन खिताब जीत चुके हैं.

5) स्टीफन फ्लेमिंग – न्यूजीलैंड

Stephen Fleming: One of the finest captains in world cricket in the last  two decades - Cricket Country

स्टीफन फ्लेमिंग ने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले पहले टी20I में न्यूजीलैंड की कप्तानी की. फ्लेमिंग न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए एक महान कप्तान थे.

अपनी रिटायर्ड के बाद, उन्होंने कई टीमों को कोचिंग दी, लेकिन वह आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की कोचिंग के लिए प्रसिद्ध हैं. वह 2009 से कोच के रूप में टीम के साथ हैं.

4) ग्रीम स्मिथ – दक्षिण अफ्रीका

We Have Faced Death Threats For Supporting 'Black Lives Matter' Movement:  Graeme Smith

दक्षिण अफ्रीका ने 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टी20I खेला. इस मैच में ग्रीम स्मिथ टीम के कप्तान थे.

ग्रीम स्मिथ वर्तमान में क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के लिए क्रिकेट के निदेशक हैं और दक्षिण अफ्रीका में सुपरस्पोर्ट नेटवर्क के लिए एक कमेंटेटर के रूप में काम करते हैं.

3) माइकल वॉन – इंग्लैंड

On This Day in 2007: Michael Vaughan steps down as England ODI skipper |  Salford City News

इंग्लैंड ने 2005 में अपना पहला टी20I खेला और माइकल वॉन ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम का नेतृत्व किया. दिलचस्प बात यह है कि वॉन ने केवल दो मैचों में सबसे छोटे प्रारूप में इंग्लैंड का नेतृत्व किया. वॉन क्रिकबज लाइव शो में एक सक्रिय पैनलिस्ट हैं और इंग्लैंड में कमेंटेटर के रूप में काम करते हैं.

2) रिकी पोंटिंग – ऑस्ट्रेलिया

Ricky Ponting to coach Autralian T20I side

रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले पहले टी20I में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व किया. उन्होंने उस मैच में सिर्फ 55 गेंदों में 98 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया ने 44 रन से खेल जीता।

पोंटिंग आईपीएल में दिल्ली कैपिटल की फ्रेंचाइजी कोच हैं और बीबीएल और ऑस्ट्रेलियाई समर के दौरान ऑस्ट्रेलिया में सक्रिय कमेंट्रेटर हैं.

1) वीरेंद्र सहवाग – भारत

Virender Sehwag Is The Most Coolest Person I've Ever Met: Farveez Maharoof

बहुत से लोग सोच सकते हैं कि एमएस धोनी भारत के पहले T20I कप्तान हैं लेकिन भारत ने 2007 में T20 विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक T20I खेला था और उस मैच के लिए वीरेंद्र सहवाग कप्तान थे.

वीरेंद्र सहवाग आईपीएल के दौरान क्रिकबज लाइव हिंदी शो का हिस्सा थे, और वह भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के लिए हिंदी कमेंट्री पैनल का हिस्सा हैं, जो एक सप्ताह बाद से शुरू हो रही रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *