TOP 5/10

AUS में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाज

भारत की टीम इन दिनों ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं. जहाँ दोनों टीमों के बीच 3 वनडे, 3 टी-ट्वेंटी और 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर टेस्ट सीरीज हमेशा से एशियाई टीमों के लिए कठिन रही हैं. हालाँकि अच्छी बात ये हैं कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया में खेली पिछली टेस्ट सीरीज जीती थी.

आज इस लेख में हम ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सबसे अधिक टेस्ट क्रिकेट लेने वाले 5 इंडियन खिलाड़ियों के बारे जानेगे.

5) ईशांत शर्मा- 31 विकेट

India vs New Zealand 1st Test: Ishant Sharma surpasses Zaheer Khan in elite  list of India fast bowlers - cricket - Hindustan Times


वर्तमान में भारत के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा इस सूची में संयुक्त रूप से पांचवे स्थान पर हैं. ईशांत ने ऑस्ट्रेलिया सरजमी पर मेजबान के विरुद्ध 13 टेस्ट मैचों की 23 पारियों में 31 विकेट अपने नाम किये हैं.

ईशांत शर्मा के आलावा इरापल्ली प्रसन्ना ने भी ऑस्ट्रेलिया में खेले 8 टेस्ट मैचों में 31 विकेट अपने नाम किये हैं.

4) मोहम्मद शमी- 31 विकेट

Shami returns to India squad for England Tests, Kumar sidelined


भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी ऑस्ट्रेलिया में 31 विकेट अपने नाम किये हैं हालाँकि उन्होंने ईशांत और प्रसन्ना के अपेक्षा कम टेस्ट खेले हैं. शमी ने 7 टेस्ट की 14 पारियों में 30.83 की औसत से 31 विकेट लिए हैं.

3) बिशनसिंह बेदी- 35 विकेट

Bishan Singh Bedi Birthday Special: They Don't Make 'Em Like Bishan Bedi  Anymore


भारत के पूर्व महान स्पिनर बिशनसिंह बेदी ऑस्ट्रेलिया सरजमी पर काफी सफल रहे हैं. बेदी ने ऑस्ट्रेलिया में खेले सिर्फ 7 टेस्ट मैचों में 14 पारियों में 27.51 की दमदार गेंदबाजी औसत से 35 विकेट अपने नाम किये हैं जबकि उनका सर्वोच्च प्रदर्शन 5/55 रहा हैं.


2) अनिल कुंबले- 49 विकेट

On This Day: Anil Kumble Perfect 10 Hands India First Test Win Over  Pakistan in 19 Years | India.com


टेस्ट और वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाले इंडियन गेंदबाज अनिल कुंबले इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर मेजबान के विरुद्ध खेले 10 टेस्ट मैचों की 18 पारियों में 37.73 की औसत से 49 विकेट अपने नाम किये हैं. कुंबले का ऑस्ट्रेलिया में सर्वोच्च प्रदर्शन 8/141 रहा हैं.

1) कपिल देव- 51 विकेट

Mythbusting — Did Kapil Dev ruin his career figures by staying on too long?  - Cricket Country


भारत के पूर्व महान ऑलराउंडर कपिल देव इस सूची में टॉप पर हैं. कपिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में खेले 11 टेस्ट मैचों की 21 पारियों में 24.58 की औसत से 51 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई थी. कपिल ने ऑस्ट्रेलिया में मेजबान के खिलाफ पांच पारियों में 5 या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया हैं.     
  






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *