IPL TOP 5/10

IPL सुपर ओवर में दोनों विकेट लेने वाले 6 गेंदबाज

आईपीएल 2020 अगले स्तर पर जा रहा है क्योंकि हमने एक दिन में दो नहीं बल्कि तीन सुपर ओवर देखे. किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच खेल में इतिहास रचा गया था क्योंकि पहला सुपर ओवर टाई हुआ था और हमें दूसरे सुपर ओवर के बाद नतीजा निकला.

सुपर ओवर में गेंदबाजी करना कभी आसान नहीं होता है क्योंकि बल्लेबाज केवल छह गेंदों का सामना करने के लिए आप पर भारी पड़ते हैं. कुछ गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने सुपर ओवर में दोनों विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है. तो आइए नजर डालते हैं ऐसे ही 6 गेंदबाजों पर जिन्होंने आईपीएल में यह उपलब्धि हासिल की है.

1) जसप्रीत बुमराह

IPL 2020: Not One, Not Two, Jasprit Bumrah Apes Six Different Bowling  Actions At The Nets


भारतीय तेज गेंदबाज, जो अपने यॉर्कर्स के लिए जाने जाते हैं. बुमराह ने 2017 में गुजरात लायंस के खिलाफ और  2019 में SRH के खिलाफ और 2020 में दो बार सुपर ओवर फेंका है. बुमराह KXIP के खिलाफ नवीनतम सुपर ओवर में दोनों विकेट लेने में सफल रहे हैं. उन्होंने दूसरी गेंद पर निकोलस पूरन को आउट किया और फिर आखिरी गेंद पर केएल राहुल को आउट कर सिर्फ पांच रन दिए. दुर्भाग्य से, एमआई बल्लेबाज रन नहीं बना सके और खेल दूसरे सुपर ओवर में चला गया.

2) लॉकी फर्ग्यूसन

Lockie Ferguson IPL 2020: Who won the toss today in SRH vs KKR IPL 2020  match? | The SportsRush


लॉकी फर्ग्यूसन इस सीज़न में अपना पहला मैच खेल रहे थे और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए एक सुपर ओवर गेंदबाजी करने के लिए कहा गया था. उन्होंने मैच में अच्छी गेंदबाजी की थी और उन्होंने तीन विकेट लिए थे। उन्हें SRH के लिए डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो कोसुपर ओवर खेलने के लिए कहा गया. जिसके बाद फर्ग्यूसन ने डेविड वॉर्नर को पहली गेंद पर आउट किया और फिर तीसरी गेंद पर अब्दुल समद को आउट किया. जिसका मतलब था कि केकेआर को सुपर ओवर जीतने के लिए केवल तीन रनों की जरूरत थी. केकेआर ने आसानी से ये मैच जीता था.

3) कगिसो रबाडा

Kagiso Rabada leads Capitals to thrilling victory in Super Over


सुपर ओवरों की बात करें तो कगिसो रबाडा दिल्ली कैपिटल्स के लिए स्पेशलिस्ट गेंदबाज रहे हैं. उन्होंने पिछले सीज़न में आंद्रे रसेल के खिलाफ जबरदस्त यॉर्कर फेंकी और इस सीज़न में भी उन्होंने अपना काम किया. सीज़न का उनका पहला गेम सुपर ओवर में गया और वह केएल राहुल और निकोलस पूरन उनके खिलाफ़ थे. उन्होंने पहली तीन गेंदों पर दोनों को आउट कर दिया  परिणामस्वरूप, डीसी को खेल जीतने के लिए केवल तीन रनों की आवश्यकता थी. रबाडा फिलहाल इस आईपीएल सीजन के पर्पल कैप होल्डर हैं.

4) जेम्स फॉकनर

Australia's James Faulkner Reveals He's Gay On Birthday


ऑस्ट्रेलियाई बाएं हाथ के गेंदबाज ने आईपीएल में दो सुपर ओवर डाले, एक आरआर के लिए और दूसरा जीएल के लिये. गुजरात लायंस के लिए खेलते हुए वह सुपर ओवर में जोस बटलर और कीरोन पोलार्ड के खिलाफ था. हर किसी को आश्चर्यचकित करने के लिए, उन्होंने दोनों बल्लेबाजों आउट किया और उन्हें केवल 11 रन पर रोक दिया. दुर्भाग्य से, जसप्रीत बुमराह ने एक बेहतर ओवर फेंका और उनकी टीम लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाए.

5) रवि रामपॉल

Ravi Rampaul of the Royal Challengers Bangalore during match 14 of the  Pepsi Indian Premier League 2014 Season between The Royal Challengers  Bangalore and the Rajasthan Royals held at the Sheikh Zayed


दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आरसीबी के लिए रवि रामपॉल को सुपर ओवर खेलने के लिए कहा गया था. सुपर ओवर में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी की और 15 रन बनाए जिसका मतलब था कि डीडी को सुपर ओवर और मैच जीतने के लिए 16 रन चाहिए. डेविड वार्नर स्ट्राइक पर थे और रामपॉल सुपर ओवर फेंकने जा रहे थे. पहली गेंद पर उन्होंने वार्नर को छकाया क्योंकि उन्होंने कट शॉट सीधे क्रिस गेल के हाथों में खेला. सुपर ओवर की आखिरी गेंद पर मैच चला गया क्योंकि डीडी को बेन रोहर के साथ स्ट्राइक पर जीत के लिए पांच रन चाहिए थे. रवि रामपॉल ने शानदार यॉर्कर फेंकी, जिसने रोहर और आरसीबी के स्टंप्स को उड़ा दिया.

6) रस्टी थेरॉन

Juan Theron of The Kings XI bowls during the IPL match between Kings XI  Punjab and Chennai Super Kings played at Himachal Pradesh Cricket  Association Stadium on April 18, 2010 in Dharamsala |


रस्टी थेरॉन जो किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते थे, उन्हें 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ सुपर ओवर में गेंदबाजी करनी पड़ी. एल्बी मोर्कल और मैथ्यू हेडन दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज का सामना करने के लिए निकले. दूसरी गेंद पर थेरॉन ने हेडन को आउट किया और फिर पांचवीं गेंद पर सुरेश रैना का विकेट हासिल किया. KXIP को जीत के लिए दस रनों की जरूरत थी और उन्होंने आसानी से ये लक्ष्य हासिल कर लिया था. थेरॉन आईपीएल में पहले गेंदबाज थे जिन्होंने सुपर ओवर में दोनों विकेट लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *