TOP 5/10

7 भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने घरेलू सरजमी सहित ओवरसीज में भी लगाया हैं दोहरा शतक

क्रिकेट के खेल में महान बल्लेबाज की पहचान जब होती हैं जब वे खिलाड़ी जरुरत के समय किसी भी परिस्तिथि में महत्वपूर्ण पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाता हैं. हालाँकि कुछ ऐसे भी बल्लेबाज देखने को मिले हैं, जो घरेलू सरहमी पर शानदार बल्लेबाजी करते हैं लेकिन ओवरसीज पिचों पर बेबस दिखाई देते हैं.

आज इस लेख में हम 7 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने भारत सहित ओवरसीज में भी दोहरा शतक लगाया हैं.

1) राहुल द्रविड़

Happy birthday rahul dravid have test cricket most catches records ...


भारत के भरोसेमंद बल्लबाजों में से एक रहे राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में 5 दोहरे शतक जड़े हैं. द्रविड़ ने 2000 में ज़िमबाब्वे के विरुद्ध दिल्ली के मैदान पर खेला दोहरा शतक लगाया था. जबकि इसके आलावा उन्होंने न्यूजीलैंड के विरुद्ध अहमदाबाद में 222 रनों की पारी खेली थी और उनके करियर की सबसे बड़ी पारी पाकिस्तान के विरुद्ध रावलपिंडी के मैदान पर आई थी.

राहुल द्रविड़ ने 2002 में द ओवल में इंग्लैंड के विरुद्ध 217 रनों की पारी खेलते हुए पहला ओवरसीज दोहरा लगाया था जबकि 2003 में एडिलेड के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने विरुद्ध 233 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलकर उन्होंने ये कारनामा दोहराया था.

2) सुनील गावस्कर


सुनील गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर में 4 दोहरे शतक लगाये, जिसमे से 3 उन्होंने वेस्टइंडीज के विरुद्ध लगाये थे. गावस्कर ने पहले करियर की पहली टेस्ट सीरीज में 1971 में ही वेस्टइंडीज के विरुद्ध पोर्ट ऑफ स्पेन के मैदान पर 220 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी. जिसके बाद उनके करियर के दूसरा ओवरसीज दोहरा शतक 1979 में द ओवल के मैदान पर इंग्लैंड के विरुद्ध आया था.

इसके आलावा लिटल मास्टर ने चेन्नई(1983) और मुंबई(1978) के मैदान पर भी वेस्टइंडीज के विरुद्ध टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा था.

3) वसीम जाफर

Cricket Legend Wasim Jaffer Announces Retirement From All Forms Of ...


घरेलू क्रिकेट के दिग्गज वसीम जाफर का टेस्ट करियर बेहद छोटा रहा हैं, जिसके बावजूद वह इस सूची में शामिल हैं. जाफर ने सिर्फ 31 टेस्ट मैचों के करियर में दो दोहरा शतक लगायें हैं. दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज ने 2006 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध सेंट जोंस के मैदान पर पहला दोहरा शतक जड़ा था.

इसके आलावा जाफर ने 2007 में पाकिस्तान के विरुद्ध कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में भी 202 रनों की पारी खेली थी.

3) विराट कोहली

India vs South Africa 2019, Pune Test: Twitter hails Virat Kohli's ...


भारत के कप्तान विराट कोहली वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले इंडियन बल्लेबाज हैं.

स्टार बल्लेबाज ने अब तक 7 दोहरे शतक लगायें हैं, जिनमें से 1 कैरिबियाई टीम के खिलाफ वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में लगाया था. जबकि अन्य छह न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर, इंग्लैंड के खिलाफ वानखेड़े, बांग्लादेश के खिलाफ हैदराबाद, श्रीलंका के खिलाफ नागपुर और दिल्ली और उन्होंने आखिरी दोहरा शतक साउथ अफ्रीका के पुणे के मैदान पर लगाया था.

5) दिलीप सरदेसाई


भारत के पूर्व बल्लेबाज दिलीप सरदेसाई अपने 30 टेस्ट मैचों के करियर में 39.23 की औसत और 2 दोहरे शतकों की मदद से 2001 रन बनायें थे.

सरदेसाई ने 1965 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध मुंबई के मैदान पर करियर पहला दोहरा शतक लगाया था जबकि 1971 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध किंग्स्टन के मैदान पर उन्होंने 212 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलते हुए ओवरसीज में दोहरा शतक लगाया था.

6) वीरेंद्र सहवाग

Today In 2004, Virender Sehwag Became India's First Test Triple ...


भारत के पूर्व महान सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 104 टेस्ट मैचों के करियर में तिहरे शतक सहित कुल 6 बार 200+ की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 2 बार भारत से बाहर भी दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया.

सहवाग ने 2004 में पहली बार मुल्तान के मैदान पर 309 रनों की पारी खेलकर इतिहास रचा था जिसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर में और बैंगलोर में, श्रीलंका के खिलाफ के गॉल में और मुंबई में, जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई में 200+ की पारी खेली थी.

7) सचिन तेंदुलकर

14 Aug 1990: Sachin's first international century | Deccan Herald


200 टेस्ट मैचों के करियर में 53.78 की शानदार औसत से सबसे अधिक 15921 रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 6 दोहरे शतक सहित 51 सैंकड़े जड़े हैं.

सचिन ने 1999 में अहमदाबाद ने मैदान पर न्यूजीलैंड के विरुद्ध अपने करियर का पहला दोहरा शतक लगाया था. इसके बाद उन्होंने ज़िमबाब्वे के विरुद्ध नागपुर में, बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में, ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सिडनी में और बैंगलोर में और आखिरी दोहरा शतक उन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध कोलोंबो में लगाया था.

     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *