IPL TOP 5/10

IPL खेलने वाले एसोसिएट देश के 5 खिलाड़ी

इंडियन प्रीमियर लीग को क्रिकेट के मेगा कार्निवल के रूप में व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है. कई देशों के खिलाड़ी लीग में अलग-अलग आईपीएल फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व करते हैं. कई खिलाड़ी क्रिकेट के कार्निवल में खेलने का सपना देखते हैं और लीग में एक साल के लिए खुद को ट्रेन करते हैं. कई खिलाड़ी विशेष रूप से सहयोगी देशों से मेगा इवेंट में खेलने का सपना देखते हैं. हालाँकि, कुछ ही लोगों ने लीग में कॉन्ट्रैक्ट पाने में सफलता पाई है. आइए हम उन सहयोगी देशों के पांच खिलाड़ियों पर एक नज़र डालें जो आईपीएल में अपने सपनों को जीने में कामयाब रहे और आईपीएल में कॉन्ट्रैक्ट पाने में कामयाब रहे.

1) डर्क नैनिस- नीदरलैंड


डर्क नैनिस ने 2009 में अपना पहला आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया हैं. दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नीदरलैंड्स का प्रतिनिधित्व करने वाले नैनिस आईपीएल में जगह बनाने वाले एसोसिएट राष्ट्र के पहले खिलाड़ी थे. नैनिस ने आईपीएल में अपने प्रदर्शन खुद की प्रतिभा को साबित किया है. उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स का भी प्रतिनिधित्व किया जहां वह डेथ ओवरों में महेंद्र सिंह धोनी के लिए गेंदबाज करते थे. नैनिस ने आईपीएल में 29 विकेट हासिल की हैं.

2) संदीप लामिछाने- नेपाल  


दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2018 में नेपाल के संदीप लामिछाने को टीम में शामिल करके सभी को हैरान कर दिया था. दरअसल आईपीएल में जगह बनाने संदीप ने कोई भी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला था. लामिछाने ने अब तक खेले 2 सीजन में सभी को अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया हैं. इस युवा गेंदबाज ने 9 मैचों में 22.46 की औसत और 8.34 की इकॉनोमी दर से 13 विकेट अपने नाम की हैं.

3) रोएलोफ़ वैन डर मर्व- नीदरलैंड


ये खिलाड़ी उन कुछ खिलाड़ियों में से एक है जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दो देशों का प्रतिनिधित्व किया है. 2015 से नीदरलैंड का प्रतिनिधित्व कर रहे वैन डर मर्व ने पहली बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व करते हुए आईपीएल में डेब्यू किया था. इसके आलावा वह दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए भी खेले. इस खिलाड़ी को आमतौर स्पिन गेंदबाज के साथ पिंच हिटर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. वैन डर मर्व ने 21 आईपीएल मैचों में 159 रन बनाने के साथ-साथ 21 विकेट भी लिए हैं.

4) रयान टेन डसकाटे- नीदरलैंड


नीदरलैंड अंतर्राष्ट्रीय काउंटी क्रिकेट में एक दिग्गज है. हालाँकि, आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने ज्यादातर मैच खेले हैं. डसकाटे ने केकेआर टीम में 2011 में जगह बनाई थी और टीम को 2 खिताब जीताने में अहम भूमिका अदा की थी. निचले क्रम के एक उपयोगी बल्लेबाज, डेशेट ने अकेले दम पर कई गेम जीते हैं. उन्होंने 29 खेलों में अपनी टीम प्रतिनिधित्व करते हुए 138.72 के स्ट्राइक रेट से 326 रन बनाए और 2 विकेट भी ली हैं.

5) चिराग सूरी- यूएई


25 वर्षीय चिराग सूरी ने यूएई के लिए 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया. वह अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और यूरोपीय लीग में खेलते हुए आईपीएल फ्रैंचाइजियों की रिडार में आये थे. सूरी को 2017 में गुजरात लायंस द्वारा साइन किया गया था. हालांकि, उन्होंने अभ्यास सत्रों में कोचों को प्रभावित करने वाले लायंस का प्रतिनिधित्व नहीं किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *