TOP 5/10

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक पांच विकेट हॉल लेने वाले टॉप 5 कप्तान

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज के लिए पारी में पांच विकेट लेना एक बड़ी उपलब्धि माना जाता है न्हालंकी अगर ये कारनामा एक टीम का कप्तान करे तो उनकी अहमियत और भी बढ़ जाती हैं. आज इस लेख में हम सबसे अधिक बार एक पारी में 5 विकेट हौल ने वाले टॉप 5 कप्तान के बारे में जानेगे.

5) जैसन होल्डर- 7 बार

West Indies captain Jason Holder banned for second Test against ...


वेस्टइंडीज के मौजूदा कप्तान जैसन होल्डर इस सूची में पांचे स्थान पर हैं. होल्डर ने 41 टेस्ट मैचों की कारियर में 25.34 की दमदार औसत से 112 विकेट झटके हैं, इस दौरान उन्होंने बतौर कप्तान 33 टेस्ट मैचों में 7 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया हैं.

4) कर्टली वाल्श- 7 बार

Courtney Walsh: Gentleman at work - The Economic Times


वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान कर्टली वाल्श इस सूची में चौथे स्थान पर हैं. वाल्श ने 132 टेस्ट मैचों के करियर में 24.45 की औसत 519 विकेट झटके है. वाल्श ने वेस्टइंडीज के लिए 22 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिस दौरान दिग्गज ने 7 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया हैं.

3) बिशन सिंह बेदी- 8 बार

Bishan Singh Bedi played 67 Tests and 10 ODIs for India


भारत के पूर्व महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी इस सूची में अकेले इंडियन हैं. बेदी ने 67 टेस्ट मैचों में भारत के लिए 266 विकेट अपने नाम किया हैं, हालाँकि बतौर कप्तान महान स्पिनर ने 22 टेस्ट मैचों में 8 बार पांच विकेट हौल लेने का कारनामा किया हैं.

2) रिची बेनौड़- 9 बार


ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान स्पिनर रिची बेनौड़ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. रिची ने 63 टेस्ट मैचों के करियर में 27.03 की औसत से 248 बल्लेबाजों का शिकार किया हैं. इस दौरान उन्होंने बतौर कप्तान 28 मैचों में 9 बार पारी में पांच विकेट हौल लेने का काम किया हैं.

1) इमरान खान- 12 बार

Imran Khan's first great spell: 6 wickets in each innings at ...


पाकिस्तान के महानतम कप्तान इमरान खान इस सूची में टॉप पर हैं. खान ने 88 टेस्ट मैचों में 22.81 की दमदार औसत से 362 विकेट अपने नाम किये हैं. इमरान ने बतौर कप्तान 48 टेस्ट मैचों में कुल 12 बार टेस्ट मैच की पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया हैं.                         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *