TOP 5/10

टेस्ट क्रिकेट में इन टॉप 5 टीमों ने बदले हैं सबसे अधिक कप्तान

कोरोना महामारी के कारण 117 रनों से अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट पर ब्रेक लगा हुआ था हालाँकि बुधवार(8 जुलाई) को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा हैं. इस मैच में इंग्लैंड के नियमित जो रूट टीम का हिस्सा नहीं हैं,जिसके कारण इंग्लैंड नए कप्तान बेन स्टोक्स के साथ मैदान पर उतरी हैं.

आज इस लेख में हम 5 ऐसे टीमों के बारे में जानेगे, जिनके सबसे अधिक खिलाड़ियों ने टेस्ट में कप्तानी की हैं.

5) भारत- 33 कप्तान

ICC Test Rankings: Virat Kohli's Team India consolidate their position at  top


भारत की टीम इस सूची में पांचवे स्थान पर हैं. भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में कुल 296 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया हैं. इस दौरान भारत के 33 अलग-अलग खिलाड़ियों ने कम से कम एक टेस्ट मैच में कप्तानी की हैं. भारत के पहले टेस्ट कप्तान सीके नायडू थे जबकि वर्तमान में विराट कोहली के कप्तान हैं.

4) साउथ अफ्रीका- 36 कप्तान

South Africa Announce 15-Member Squad For The India Tests


साउथ अफ्रीका की टीम इस सूची में चौके स्थान पर हैं. साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट में कुल 345 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया हैं जबकि टेस्ट कप्तान की बात करे तो साउथ अफ्रीका के लिए अब तक 39 खिलाड़ियों ने कप्तानी की हैं.

3) वेस्टइंडीज- 37 कप्तान

WI vs BAN 2018 : 2nd Test - Statistical Preview


वेस्टइंडीज की टीम इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. वेस्टइंडीज के लिए 320 खिलाड़ियों ने टेस्ट डेब्यू किया हैं, जिस दौरान 37 खिलाड़ियों को कम से कम एक टेस्ट में कप्तानी का मौका मिला हैं. वर्तमान में टीम के कप्तान जैसन होल्डर हैं.

2) ऑस्ट्रेलिया- 46 कप्तान

Australia Test cricket 2020, Tim Paine team, Adam Gilchrist, Allan Border  comments | Fox Sports


टेस्ट रैंकिंग की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट में कुल 458 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया हैं. जिस दौरान टेस्ट में कंगारू टीम के लिए 46 खिलाड़ियों ने कप्तानी भी की हैं.

1) इंग्लैंड- 81 कप्तान

India vs England: England Set To Play 1000th Test Match, Stuart Broad Picks  His Best | Cricket News


इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक खिलाड़ियों को कप्तानी का मौका दिया हैं. इंग्लैंड के लिए कुल 695 खिलाड़ी टेस्ट डेब्यू कर चुके हैं. जिस दौरान इंग्लैंड के लिए 81 खिलाड़ियों ने कम से कम एक टेस्ट में कप्तानी की हैं.  

        

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *