TOP 5/10

सबसे कम उम्र में वर्ल्ड कप जीतने वाले टॉप 5 कप्तान

विश्व कप जीतना हर क्रिकेटर का सपना होता है. ये टूर्नामेंट सबसे अधिक प्रतीक्षित है, और सभी देश इस ट्रॉफी को जीतने के लिए लगातार मेहनत कर रहे हैं. यह कहा जा रहा है, एक टीम को विश्व कप जीत के लिए सफल कप्तान मिलना जरुरी हैं. बतौर कप्तान अपनी टीम के लिए ये खास कारनामा एक बड़ी उपलब्धि हैं. लेकिन आज इस लेख में हम 5 ऐसे कप्तानों के बारे में जानेगे, जिन्होंने सबसे कम उम्र में वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती हैं.


5) एलन बॉर्डर- 32 वर्ष 104 दिन

Cricket World Cup, Australia's 1987 win remembered by Allan Border | Fox  Sports


एलन बॉर्डर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बाएं हाथ के बल्लेबाजों में से एक है. उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के अनगिनत रिकॉर्ड बनाये थे, और वह आईसीसी  हॉल ऑफ फेम खिलाड़ियों में से एक हैं. इसके साथ-साथ ये दिग्गज एक सफल  कप्तान भी रहे. उन्होंने 1987 में 32 साल 104 दिन की उम्र में अपनी टीम को विश्वकप जीतने का गौरव दिलाया. संन्यास के बाद से वह कमेंट्री के माध्यम से क्रिकेट से जुड़े हुए हैं.

4) क्लाइव लॉयड- 30 साल 293 दिन

On This Day: The 1975 World Cup gets underway


क्लाइव लॉयड ने दुनिया की सबसे मजबूत क्रिकेट टीम  में से एक की कप्तानी की. वह अब तक के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों में से एक है. उन्होंने 3 लगातार विश्व कप में टीम की कप्तानी की, जिनमें से दो में उन्होंने जीत हासिल की और 1983 में भारत से फाइनल में हार गए. जो किसी भी कप्तान के लिए एक शानदार रिकॉर्ड है. उन्होंने अपना पहला विश्व कप तब जीता था जब वह लगभग 31 वर्ष के थे.

3) एमएस धोनी- 29 साल 268 दिन

Indian cricketers relive the 2011 World Cup win on Twitter


एमएस धोनी आईसीसी द्वारा आयोजित की जाने वाले तीनों ट्रॉफी जीतने वाले अकेले कप्तान हैं. 2007 टी20 वर्ल्ड कप में उन्होंने नए नवेले कप्तान के रूप में टीम को खिताब जिताया था जबकि वर्ल्ड कप 2011 में सिर्फ 29 साल और 268 दिन की उम्र में भारत को 28 वर्षो बाद दूसरा वर्ल्ड कप जिताया था. इसके आलावा उन्होंने 2013 में बतौर कप्तान आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती थी.

2) रिकी पोंटिंग- 28 साल 94 दिन

One of the finest innings in World Cup history' | cricket.com.au


रिकी पोंटिंग ने एक कप्तान के रूप में 2 विश्व कप जीतने का कारनामा किया है, और खुद को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ कप्तान साबित किया है. वह सिर्फ 28 साल के  थे जब उन्होंने कप्तान के रूप में 2003 में अपना पहला विश्व कप जीता था. पोंटिंग अपने प्राइम में एक शानदार बल्लेबाज थे, और उनका पुल-शॉट इतना शानदार था कि जिसे देखकर विरोधी टीम के खिलाडी भी खुश हो जाते थे.


1) कपिल देव- 24 साल 170 दिन

On this day: India win the 1983 World Cup


कपिल देव भारत के अब तक के सबसे सफल क्रिकेटरों में से एक हैं. प्रतिभाशाली ऑलराउंडर ने 1983 में 24 साल 170 दिन की उम्र में अपनी टीम को विश्व कप जीताया था. किसी भी युवा के लिए यह एक शानदार उपलब्धि है. उस परिप्रेक्ष्य में कहें तो विराट कोहली पहले ही 30 साल का आंकड़ा पार कर चुके हैं. 37 साल से कपिल देव सबसे कम उम्र में वर्ल्ड कप जीतने वाले कप्तान हैं.  




 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *