TOP 5/10

3 अंतरराष्ट्रीय कप्तान जिन्होंने कभी IPL टीम की कप्तानी नहीं की

किसी देश की कप्तानी करना किसी भी क्रिकेटर के करियर की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक टीम का नेतृत्व करने का मतलब यह नहीं है कि आप हर उस टीम के कप्तान हैं, मतलब ये है कि अगर आप अपने देश के कप्तान हो तो इसका मतलब ये है कि उन्हें आईपीएल में भी कप्तानी मिलेगी.

आज इस लेख में हम अन्तराष्ट्रीय स्तर के 3 सफल कप्तानों के बारे में जानेगे, जिन्होंने आईपीएल में कभी भी कप्तानी का मौका नहीं मिला हैं.

1) एबी डिविलियर्स

AB de Villiers: Focused on helping RCB realise potential - Sportstar


दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स ने पिछले बारह वर्षों में 150 से अधिक आईपीएल मैच खेले हैं, और यहां तक ​​कि उन्हें बैंगलोर टीम का प्रमुख खिलाड़ी भी माना जाता है. हालाँकि, उन्होंने कभी भी दिल्ली डेयरडेविल्स या रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी नहीं की.

मिस्टर 360 के नाम से मशहुर डिविलियर्स का आईपीएल रिकॉर्ड बहुत ही शानदार रहा है, उन्होंने लगभग 40 की औसत और 150 की स्ट्राइक रेट से 4395 रन बनाए हैं. उनके तीन शतकों और 33 अर्द्धशतकों भी लगायें हैं.

इसके अतिरिक्त, दक्षिण अफ्रीका के लिए अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भी डिविलियर्स का भी शानदार रिकॉर्ड है. लगभग 50 अंतर्राष्ट्रीय शतक और 100 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय अर्द्धशतक के साथ, आरसीबी बल्लेबाज पिछले डेढ़ दशक के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से रहे हैं. 36 वर्षीय डिविलियर्स ने 100 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपने देश की कप्तानी की है, जिससे उनमें से लगभग 69 में जीत हासिल की. हालांकि, वह अभी तक आईपीएल में अपनी टीम की कप्तानी नहीं कर पाए हैं.


2) लसिथ मलिंगा

Lasith Malinga To Miss Upcoming Few Games For Mumbai Indians


मुंबई इंडियंस के लसिथ मलिंगा अपने करियर के दौरान राष्ट्रीय और आईपीएल दोनों टीमों का अभिन्न हिस्सा रहे हैं. एक क्रिकेटर जिसके नाम कई रिकॉर्ड हैं, मलिंगा एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने तीन एकदिवसीय हैट्रिक ली हैं.


श्रीलंकाई पेसर भी एकमात्र खिलाड़ी है जिसने लगातार गेंदों पर 4 विकेट लिए हैं. मौजूदा श्रीलंकाई टी20 कप्तान ने आईपीएल के 122 मैच खेले हैं, जिस दौरान उन्होंने 170 विकेट लिए हैं, जिसमें मुंबई फ्रेंचाइजी के लिए कई मैच जीतने वाले प्रदर्शन हैं, लेकिन मुंबई इंडियंस टीम मैनेजमेंट ने उन्हें कभी भी टीम का कप्तान नहीं बनाया हैं.

3) क्रिस गेल

M60: RCB vs SRH – Chris Gayle 76


आईपीएल में सबसे तेज, आईपीएल में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर, और कई और आईपीएल रिकॉर्ड, क्रिस गेल ने बनाये हैं लेकिन आईपीएल में कभी भी किसी टीम की कप्तानी नहीं की है. गेल आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए आईपीएल खेले हैं.

वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी और यकीनन सिमित ओवर क्रिकेट सबसे सफल खिलाड़ियों में से रहे हैं, उन्होंने अन्तराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश के लिए तीनों फॉर्मेट में कुल 90 मैचों में की कप्तानी की है. मलिंगा की तरह वह भी एक सफल कप्तान नहीं रहे हैं, जिसके कारण उन्हें आईपीएल में कप्तानी का सौभाग्य नहीं मिला हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *