TOP 5/10

सबसे कम उम्र में भारत की ODI टीम की कप्तानी करने वाले 5 खिलाड़ी

भारत दुनिया की सिर्फ तीसरी टीम हैं, जिसमे एक से अधिक बार वनडे वर्ल्ड जीता हैं. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 5 बार वनडे वर्ल्ड कप जीता हैं जबकि वेस्टइंडीज की टीम भी दो बार ये कारनामा कर चुकी हैं. भारत ने 1983 और 2011 में वर्ल्ड कप जीतकर इस सूची में जगह बनाई.

भारत ने क्रिकेट जगत को कई सफल कप्तान दिए हैं, जिसके कारण भारत 2 वर्ल्ड कप जीत पाया हैं. आज इस लेख में 5 सबसे की उम्र में भारत की वनडे टीम की कप्तानी करने वाले खिलाडियों के बारे में जानेगे.

5) विराट कोहली- 24 साल और 239 दिन

ICC names Kohli captain in men's Test and ODI Teams Of The Year ...


वेस्टइंडीज दौरे पर 2013 में खेली गयी त्रिकोणीय सीरीज में एमएस धोनी भारत के कप्तान थे लेकिन उनके चोटिल के बाद पहली बार कोहली को भारत की वनडे टीम की कप्तानी का मौका मिला. इस दौरान उनकी उम्र सिर्फ 24 साल और 239 दिन थी.

4) वीरेंद्र सहवाग- 24 साल और 178 दिन

Virender Sehwag Is The Most Coolest Person I've Ever Met: Farveez ...


वीरेंद्र सहवाग दुनिया के सबसे विस्पोटक बल्लेबाज रहे हैं, इसके आलावा वह लम्बे समय तक टीम इंडिया के उपकप्तान भी रहे लेकिन कभी भारत के नियमित कप्तान नहीं बन पाए.

सहवाग को पहली बार कप्तानी का मौका तब मिला जब एक मैच में बांग्लादेश के विरुद्ध तत्कालीन कप्तान सौरव गांगुली ने आराम लिया. जिसके बाद उन्होंने अपने वनडे करियर में कुल 12 मैचों में कप्तानी, जिसमे 7 मैचों में टीम को जीत मिली.

3) कपिल देव- 23 साल और 249 दिन

World cup trophy - Stories for the Youth!


कपिल देव क्रिकेट इतिहास के सबसे महान ऑलराउंडर खिलाड़ी होने के साथ-साथ एक सफल कप्तान भी रहे हैं. कपिल की कप्तानी में भारत ने 1983 में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप जीता था. कपिल को पहली बार कप्तानी का मौका श्रीलंका के विरुद्ध मिला था, इस मैच में तत्कालीन कप्तान सुनील गावस्कर ने आराम लेने का फैसला किया था.

2) सुरेश रैना- 23 साल और 182 दिन

Suresh Raina gets nostalgic about his maiden T20 ton on this very ...


सुरेश रैना इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. रैना लम्बे समय तक भारत के मध्यक्रम के सबसे मजबूत अंग रहे हैं. रैना को पहली बार जिम्बाब्वे दौरे पर 2010 में कप्तानी का मौका मिला था, इस दौरे के लिए टीम के ज्यादतार सीनियर खिलाड़ियों ने आराम लिया था.

1) सचिन तेंदुलकर- 23 साल और 126 दिन

Sachin Tendulkar reveals captaining the Indian Cricket team ...


भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर इस सूची में टॉप पर हैं. सचिन को सिर्फ 23 साल और 126 दिन की उम्र में वनडे कप्तान बनाया गया था. सचिन ने भारत के लिए 73 मैचों में कप्तानी की हैं, जिस दौरान टीम को सिर्फ 23 मैचों में जीत मिल पायी, जिसके कारण उन्हें खुद कप्तानी छोड़ दी थी.         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *