TOP 5/10

क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड

क्रिकेट के खेल में रिकॉर्ड बनना ओत टूटना साधारण बात हैं लेकिन कभी–कभी किसी क्रिकेटर या टीम के लिए दिन इतना बुरा गुजरता हैं कि उस दिन हो भूलना चाहता है लेकिन ऐसा नहीं होता हैं, क्योंकि इस ख़राब के दिन खिलाड़ी का नाम शर्मनाक रिकॉर्ड के साथ जुड़ जाता हैं, जिका टूटना बेहद मुश्किल होता हैं. आज 5 ऐसे ही शर्मनाक रिकार्ड्स के बारे में जानेगे.

1) वनडे में सबसे कम स्कोर

25th April 2004: When Zimbabwe Recorded The Lowest Total In ODI ...


वनडे में सबसे कम स्कोर बनाने का  रिकॉर्ड संयुक्त रूप से जिम्बाब्वे और यूएसए के नाम हैं. 2004 में जिम्बाब्वे की टीम श्रीलंका के विरुद्ध सिर्फ 35 रनों पर ढेर हो गयी थी. इसके आलावा फरवरी 2020 में यूएसए की टीम नेपाल के विरुद्ध भी 35 रन ऑलआउट हुए थी.

2) वनडे मैच में सबसे अधिक रन देने का रिकॉर्ड

Coach Mick Lewis fined for raking ball over concrete in Sheffield ...


वनडे मैच की पारी में सबसे अधिक रन देने का शर्मनाक रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के तेज गेदबाज मिक लुईस के नाम हैं. लुईस न 2006 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध जोहान्सबर्ग वनडे में 10 ओवरों में बिना कोई विकेट लिए 113 रन लुटाये थे.

3) वनडे में सबसे लम्बा ओवर

Watch: When Mohammad Sami breached 100mph mark and bowled 'fastest ...


वनडे में सबसे लम्बा ओवर डालने का अनचाहा रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहमम्द समी के नाम हैं. समी ने 2004 एशिया कप में बांग्लादेश के विरुद्ध 17 गेंदों का ओवर डाला था, इस ओवर में उन्होंने 7 वाइड और 4 नॉबॉल डाली थी.

4) सबसे खराब गेंदबाजी प्रदर्शन

Abdur Rehman bids adieu to International cricket - cricket ...


पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर अब्दुर रहमान ने एशिया कप 2014 में बांग्लादेश के विरुद्ध बिना कोई लीगल गेंद डाले 8 रन दिए थे. उन्होंने कमर से उपर की 3 लगातार फुलटॉस डाली थी, जिसके बाद अंपायर ने उन्हें गेंदबाजी से हटा दिया था. इस तरह मैच में उनका आंकड़ा 0.0.8.0 रहा था.

5) अन्तराष्ट्रीय टी20 में सबसे अधिक रन देने का रिकॉर्ड

<p>


अन्तराष्ट्रीय टी20 में सबसे अधिक रन देने का रिकॉर्ड आयरलैंड के गेदबाज बीजे मैकार्थी के नाम हैं. मैकार्थी ने अफगानिस्तान के विरुद्ध 4 ओवरों में 17.25 की इकॉनोमी दर से 69 रन दिए थे.      

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *