TOP 5/10 Video

VIDEO:क्रिकेट इतिहास की टॉप 6 सबसे अविश्वसनीय कैच

क्रिकेट केखेल में एक कहावत बेहद महशूर हैं, ‘Catches win matches’. बल्लेबाजी और गेंदबाजी के अलाव फील्डिंग भी जीत के लिए बेहद अहम भूमिका अदा करती हैं. फील्डर मैदान पर 1-2 करके कई रन रोकते हैं जबकि कई बार एक कैच पुरे मैच का रुख ही बदल देती हैं. आज इस लेख में हम क्रिकेट इतिहास की 6 सबसे यादगार कैच देखेगे.

6) मोहमम्द कैफ बनाम पाकिस्तान (कराची वनडे 2004)

5 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में मोहमम्द कैफ ने पाकिस्तान के विरुद्ध कराची में शानदार कैच पकड़ी थी. मैच में पाकिस्तान को 8 गेंदों पर 10 जरुरत थी तभी शोएब मलिक ने जहीर गेंद पर सीधा शॉट खेला और गेंद लॉन्ग ऑफ बाउंड्री के पास खड़े हेमंग बदानी की ओर गयी लेकिन इस कैच को कैफ ने अपनी दाएं ओर तेजी से दौड़कर पकड़ा.

5) युवराज सिंह बनाम साउथ अफ्रीका (सेमीफाइनल, चैंपियंस ट्रॉफी 2002)

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2002 के सेमीफाइनल में युवराज सिंह ने एक अद्भुत कैच पकड़कर ग्रेम स्मिथ को पवेलियन की राह दिखाई दिखाई थी. मैच जहीर खान ने स्मिथ को रन बनाने के लिए बेबस किया हुआ था. जिसके बाद तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर स्मिथ ने पॉइंट के उपर से चौका लगाने का प्रयास किया लेकिन युवी ने अपनी दाई ओर हवा में खुदकर शानदार कैच पकड ली.

4) बेन लॉफलिन और जेक वेदराल्ड बनाम मेलबर्न रेनेगेड्स, बिग बैश 7

बिग बैश सीजन 7 में एडिलेड स्ट्राइक के बेन लॉफलिन और जेक वेदराल्ड में बाउंड्री पर अद्भुत अंदाज़ में रिले कैच पकड़कर मेलबर्न के ड्वेन ब्रावो को पवेलियन भेजा था.

बिग बैश 2018 में एडिलेड के स्पिनर राशिद खान की गेंद पर ब्रावो ने डीप कवर की दिशा में शॉट खेला. तभी बाउंड्री पर खड़े लॉफलिन ने शानदार कैच पकड़ा लेकिन ये वह संतुलन खोने लगे और उन्होंने गेंद बाउंड्री के अंदर फेंकी और खुद बाहर गिर गए जिसके बाद वेदराल्ड ने कैच पकड लिया.

3) पॉल कॉलिंगवुड vs ऑस्ट्रेलिया (नेटवेस्ट सीरीज 2005)

2005 में इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर पॉल कॉलिंगवुड ने ब्रिस्टल के मैदान पर अविश्वसनीय कैच पकड़कर मैथ्यू हेडन को आउट किया था.

मैच में हेडन ने तेज गेदबाज स्टीव हार्मिसन की गेंद पर एक तेज कट सहित खेला, लेकिन गेंद पॉइंट पर खड़े कॉलिंगवुड को पार नहीं पर पायी, उन्होंने हवा में उछलकर एक ऐसी कैच पकड़ी जिसे देखकर सभी हैरान रह गए.

2) जोंटी रोड्स vs इंग्लैंड (आईसीसी वर्ल्ड कप 1999)

क्रिकेट इतिहास के सबसे महान फील्डर कहे जाने वाले जोंटी रोड्स ने आईसीसी वर्ल्ड कप 1999 में इंग्लैंड के बल्लेबाज रोबर्ट क्रॉफ्ट की शानदार कैच पकड़ी थी. इस मैच में साउथ अफ्रिफा ने दबदबा बनाया था और इंग्लैंड के 6 विकेट सिर्फ 77 रनों पर गिरा दिए थे.

तभी लांस क्लूसनर ने क्रॉफ्ट को एक ओवर पिच गेंद डाली, इस क्रॉफ्ट ने पुल खेलने का प्रयास किया लेकिन वह कैच जोंटी रोड्स के करीब मार बैठे, जिसके बाद जोंटी ने करिश्मा कर दिखाया.

1) बेन स्टोक्स vs साउथ अफ्रीका (आईसीसी वर्ल्ड कप 2019)

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स के लिए बेहद यादगार रहा था. बल्ले, गेंद से धमाल मचाने के आलावा उन्होंने फील्डिंग में भी करिश्मा किया था.


312 रनों के लक्ष्य के जवाब में अफ्रीका टीम ने 34 ओवरों में 180/6 का स्कोर बनाया था. इसके बाद एंडिले फेहलुकवेओ ने आदिल रशीद की गेंद पर स्वीप शॉट खेला लेकिन हवा में उड़कर एक हाथ से अजीबोगरीब कैच पकड़कर सभी को हैरान कर दिया था.        

   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *