TOP 5/10

शर्मनाक हरकतों के कारण इन 5 कप्तानों को अपनी कप्तानी से हाथ धोना पड़ा

के कप्तान और जिम्मेदारी होती हैं कि वह अपने खिलाड़ियों के लिए अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रेरणा बने लेकिन कई बार मैदान या मैदान के बाहर कुछ खिलाड़ियों की शर्मनाक हरकतों का सीधा असर टीम पर पड़ता हैं, ऐसा ज्यादातर जब होता हैं जब वो खिलाड़ी टीम का कप्तान होता हैं. आज इस लेख में हम 5 ऐसे कप्तानों के बारे में बतएंगे जिन्होंने शर्मनाक हरकतों के कारण बर्खास्त किया गया था.

1) शाकिब अल हसन- बांग्लादेश  

Shakib Al Hasan banned after accepting three charges under ICC ...


बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन इस सूची में शामिल हैं, दरअसल 2019 के अंत में उन्हें बांग्लादेश की टी20 और टेस्ट टीम का कप्तान बनाया था लेकिन उनकी शर्मनाक हरकत के कारण बांग्लादेश बोर्ड को उन्हें बर्खास्त करना पड़ा और दो साल का बैन भी लगाया.

दरअसल 2018 में श्रीलंका, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के विरुद्ध खेली गयी त्रिकोणीय सीरीज के दौरान उनसे सट्टेबाजों ने संपर्क किया था, जिसके बाद उन्हें ये बात छुपाई थी लेलिन इस बार का खुलासा होने के बाद उन पर कार्यवाही की गयी.

2) हेंसी क्रोनिए- साउथ अफ्रीका

Twenty years on, cricket still reeling from Cronje scandal | Dhaka ...


साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान हेंसी क्रोनिए को सफल कप्तानों की सूची में शामिल किया जाता हैं लेकिन मैच फिक्सिंग में उनका नाम आने के बाद उनकी छवि पर दाग लगा था.

मैच फिक्सिंग के आरोपों को हेंसी क्रोनिए ने स्वीकार किया था, जिसके बाद साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें लाइफ टाइम बैन लगाया था. 2002 में क्रोनिए की प्लान क्रेश हादसे में उनकी मौत हुई थी.

3) मोहमम्द अज़हरुद्दीन- भारत

Mohammad Azharuddin Named Hyderabad Cricket Association President ...


भारत के पूर्व महान क्रिकेटर और कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन का करियर मैच फिक्सिंग के कारण खत्म हुआ था. 90 के दशक के अज़हर भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े नाम थे लेकिन मैच फिक्सिंग में उनका नाम आने के बाद बीसीसीआई ने उन पर कार्यवाही करते हुए लाइफ टाइम बैन लगाया था.

4) स्टीव स्मिथ- ऑस्ट्रेलिया

Steve Smith banned by ICC over cricket ball-tampering scandal as ...


2018 में तत्कालीन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ, उपकप्तान डेविड वॉर्नर और बल्लेबाज कैमरोन बैनक्रॉफ्ट साउथ अफ्रीका के विरुद्ध खेले गए टेस्ट में बॉल टेम्परिंग के दोषी पाए गए थे जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ को कप्तानी से बर्खास्त करके उन पर एक साल का बैन लगाया था. इसके आलावा वॉर्नर पर भी एक साल का बैन लगाया था जबकि बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीनों का प्रतिबन्ध लगाया गया था.

5) सलमान बट- पाकिस्तान

Misbah puts Butt Test return on the table | cricket.com.au


पाकिस्तान के सलमान बट एक बेहद होनहार बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक अच्छे कप्तान भी थे लेकिन 2010 में इंग्लैंड के विरुद्ध वह स्पॉट फिक्सिंग कांड में दोषी पाए गए थे, जिसके बाद उन्हें कुछ समय तक जेल की हवा खानी पड़ी थी. इसके आलावा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उन पर 5 साल के लिए बैन भी किया था, उन बैन अब खत्म हो चूका है लेकिन उनकी पाकिस्तान की टीम में वापसी नहीं हो पायी हैं.         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *