TOP 5/10

5 क्रिकेटर जिन्होंने क्रिकेट खेलने से पहले खेला दूसरा खेल

क्रिकेट में ऐसे कई खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने क्रिकेट के प्रति प्रेम के कारण दूसरे खेल में परिपूर्ण होने के बावजूद क्रिकेट में अपना करियर बनाया हैं. ये खिलाड़ी स्कूल- कॉलेज के दिनों में तो दूसरा खेल खेलते थे लेकिन क्रिकेट को अपना प्रोफेशन बनाया. आज 5 ऐसे स्टार खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने क्रिकेट से पहले दूसरे खेल में भी हाथ अजमाया हैं.

1) ब्रेंडन मैकुलम

Brendon McCullum Tries To Justify His Indian Premier League Salary ...


न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और महान विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम कीवी क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. मैकुलम के बेहद फैन्स ये जानते होंगे कि क्रिकेट के पहले ये दिग्गज स्कूल के दिनों में रग्बी खेला करते थे. उन्होंने स्कूल स्तर की प्रतियोगिता में कई हाई प्रोफाइल गेम खेले हैं. उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ने ऑल ब्लैक्स स्टार डैन कार्टर को दक्षिण द्वीप के माध्यमिक विद्यालयों की रग्बी टीम के खेल से सबसे उपर रखा है.

2) एलिस पेरी

Exclusive Ellyse Perry interview: 'I miss football but it is a ...


ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की स्टार ऑलराउंडर एलिस पेरी ने क्रिकेट राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने से पहले कई खेलों में हाथ अजमाया हैं. पेरी ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम में डेब्यू करने वाली सबसे युवा क्रिकेटर हैं.

पेरी ने 16 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट और ऑस्ट्रेलिया महिला राष्ट्रीय फुटबॉल टीम दोनों के लिए डेब्यू किया था. उन्होंने एक महीने बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी पहली फुटबॉल डेब्यू कैप हासिल करने से पहले जुलाई 2007 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला. खैर अंत में उन्होंने क्रिकेट को भविष्य के खेल के रूप में चुना.  

3) जोंटी रोड्स

Jonty Rhodes: 10 memorable fielding moments - Cricket Country


साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जोंटी रोड्स को क्रिकेट इतिहास का सबसे महान फील्डर माना जाता हैं. रोड्स ने मैदान पर अपनी चुस्ती-फुर्ती से अपनी टीम के लिए कई यादगार प्रदर्शन किया हैं.

रोड्स को क्रिकेट में आने से पहले हॉकी खेलने का शौक था. उन्हें दक्षिण अफ्रीकी ओलंपिक हॉकी टीम के लिए भी चुना गया था जो बार्सिलोना में 1992 के ओलंपिक खेलों में जाने वाली थी. लेकिन टीम मेगा इवेंट के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी. हालांकि, अगले ओलंपिक में चार साल बाद, उन्होंने फिर से कोशिश की लेकिन चोट के कारण बाहर हो गए.

4) सुजी बेट्स

Captain Suzie Bates believes experience will be key for New Zealand


न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम की स्टार ऑलराउंडर सुजी बेट्स भी इस सूची शामिल हैं. कीवी टीम को अपने बैट और बॉल से कई यादगार मैच जिताने वाली सुजी 2008 बीजिंग ओलंपिक में न्यूजीलैंड की बास्केटबाल टीम की सदस्य रही हैं. हालाँकि कीवी क्रिकेट टीम की कप्तान बनाये जाने के बाद उन्होंने बास्केटबाल छोड़ दिया था.

5) एबी डिविलियर्स

AB de Villiers steps down as South Africa ODI captain | Sports ...


क्रिकेट मैदान के सभी कोनों में छक्के लगाने वाले मिस्टर 360 डिग्री एबी डिविलियर्स अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं हालाँकि दुनियाभर की टी20 लीगों में वह अभी भी सक्रिय हैं.

क्रिकेट में अपनी प्रतिभा दिखाने के बाद जब उन्हें प्रसिद्धि मिलनी शुरू हुई, तो उन्हें बारे में अलग-अलग खेल खेलने की अफवाह फैल गई. अफवाहों ने बताया गया कि पूर्व प्रोटियाज कप्तान ने तैराकी और एथलेटिक्स में दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए और एक टेनिस और बैडमिंटन प्रशिक्षित खिलाड़ी थे. हालाँकि उन्होंने सभी अफवाहों को नकारते हुए खुलासा किया कि उन्होंने अपने बचपन के दिनों में हॉकी खेली थी और टेनिस और गोल्फ में भी काफी अच्छे थे.  



 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *