TOP 5/10

5 सफल कप्तान जो कभी नहीं जीत पाए ICC ट्रॉफी

अन्तराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश की टीम की कप्तानी करना बेहद मुश्किल काम हैं. कप्तान की जिम्मेदारी होती हैं वह अपने सभी खिलाड़ियों से उनका सर्वोच्च प्रदर्शन उनसे निकलवा सके. हालाँकि कुछ ऐसे कप्तान भी रहे हैं, जिन्हें कप्तान बनाये जाने के बाद उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन में काफी असर देखें को मिला हैं. आज इस लेख में हम 5 ऐसे सफल कप्तानों की बात करेंगे, जो अपने करियर में कभी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाए.

1) ग्रेम स्मिथ- साउथ अफ्रीका

Graeme Smith made his tenth ODI hundred | Photo | South Africa v ...


साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रेम स्मिथ को बेहद कम उम्र में टीम की कप्तानी सौंपी गयी थी. स्मिथ ने अफ्रीका के लिए 150 वनडे में से 92 में जीत दर्ज की. इसके आलावा वह किसी टेस्ट में 100 मैचों में कप्तानी करने वाले भी इकलौते कप्तान हैं, हालाँकि आईसीसी टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन हमेशा खराब रहा हैं. स्मिथ ने आईसीसी वर्ल्ड 2007 और 20112 के आलावा टी20 वर्ल्ड कप 2007 में भी अफ्रीका की कप्तानी की लेकिन वह नॉकआउट राउंड से ही बाहर हो गए.

2) वसीम अकरम- पाकिस्तान

Happy Birthday Wasim Akram: Former Pakistan captain turns 52 ...


वसीम अकरम पाकिस्तान क्रिकेट के शायद सबसे बड़े नाम हैं. गेंद और बल्ले से महत्वपूर्ण योगदान के आलावा उन्होंने पाकिस्तान टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी भी उठाई. अकरम ने पाकिस्तान के लिए बतौर कप्तान 109 वनडे में से 66 मैच जीते हैं. लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा. अकरम की कप्तानी में पाकिस्तान ने 1996 वर्ल्ड कप के क्वार्टरफाइनल में जगह बनायीं जबकि 1999 में पाकिस्तान ने फाइनल तक का सफर तय किया था.

3) महेला जयवर्द्धने- श्रीलंका

World Cup preparation is on track: Mahela Jayawardene | Cricket ...


महेला जयवर्द्धने ने 2004 से 2013 के बीच श्रीलंका के लिए 129 मैचों में कप्तानी की. महेला लगभग ढेढ़ दशक तक श्रीलंका बल्लेबाजी क्रम के प्रमुख बल्लेबाज रहे हैं. बतौर कप्तान महेला ने श्रीलंका को 59 फीसदी मैचों में जीत दिलाई हैं. लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन फीका रहा हैं. जयवर्द्धने की कप्तानी में श्रीलंका कभी भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पायी.

4) विराट कोहली- भारत

Virat Kohli Named Captain of India ODI, T20I Teams; Yuvraj Singh ...


भारतीय कप्तान विराट कोहली एक सफल कप्तानों में से एक हैं. 2017 में उन्हें सभी फॉर्मेट में भारत का कप्तान नियुक्त किया गया था. लेकिन वह भी उन अनलकी खिलाड़ियों में शामिल हैं जो आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीते हैं. कोहली की कप्तानी में भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में जगह बनाई थी जबकि वर्ल्ड कप 2019 में भारत ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था.

5) एबी डिविलियर्स- साउथ अफ्रीका

Watch | AB de Villiers Steps Down as South Africa's ODI Captain ...


पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स साउथ अफ्रीका के सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे हैं. एबी ने अपनी टीम को जीत दिलाने के साथ-साथ बल्ले से भी अद्भुत प्रदर्शन किया हैं लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट में भी अपनी टीम को खिताबी जीत नहीं दिला पाए. 2015 वर्ल्ड कप में अफ्रीका ने डिविलियर्स की कप्तानी में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था.      

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *