TOP 5/10

5 मौके जब क्रिकेट फैन्स ने कर दी सभी हदें पार

क्रिकेट मैदान पर एक मैच सिर्फ खेल नहीं है,  यह एक भावना है, न केवल खिलाड़ियों के लिए, बल्कि मैदान के आसपास के प्रशंसकों के लिए भी. खिलाड़ियों और क्रिकेट फैन्स का मैच के काफी प्रति जूनून किसी से छुपा नहीं हैं. अपनी फेवरेट टीम की जीत के दौरान फैन्स ख़ुशी से झूम उठते हैं हालाँकि ऐसा भी कई बार देखने को मिलता हैं वे अपनी हरकतों से क्रिकेट को बदनाम करते हैं. इस लेख में हम 5 ऐसे ही मौकों के बारे में जानेगे, जब फैन्स ने सभी हदें पार की हैं.

1) वर्ल्ड कप 1996 सेमीफाइनल, कोलकता

Vinod Kambli


वर्ल्ड कप 1996 सेमीफाइनल भारत को श्रीलंका के विरुद्ध 251 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसके जवाब में सचिन तेंदुलकर और संजय मांजरेकर की जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी बनायीं थी. जिसके बाद जयसूर्या ने सचिन को 65 रनों के स्कोर पर आउट कर दिया और देखते ही देखते भारत ने सिर्फ 120 रनों पर 8 विकेट खो दिए.

मैच में भारत की स्तिथि ख़राब होने पर कोलकाता के ईडन गार्डन में मौजूद इंडियन फैन्स ने स्टेडियम में आग लगा दी. मैदान पर बोतले फैंकी गयी, जिसके कारण मैच रोकना पड़ा और श्रीलंका को विजेता घोषित किया गया.

2) एशिया कप 2018 के बाद बांग्लादेशी फैन्स ने किया कोहली को अकाउंट हैक

Bangladesh fans


एशिया कप 2018 के फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हराया था. इस मैच में बांग्लादेश ने पहले विकेट के लिए 120 रन जोड़ने के बाद सिर्फ 222 रन ही बनाये थे. इस मैच में बांग्लादेशी सलामी बल्लेबाज लिटन दास ने सिर्फ 87 गेंदों पर तूफानी शतक लगाया था.

लिटन दास के 121 रनों पर आउट होने के बाद बांग्लादेश के विरुद्ध 45 गेंदों पर सिर्फ 34 रन बनाकर ऑलआउट हो गयी थी और भारत ने आसानी से मैच जीत लिया था. इस हार के बाद बांग्लादेश के एक क्रिकेट फैन्स ने भारतीय कप्तान कोहली का अकाउंट हैक कर लिया था.

3) आईपीएल 2018 में फैन्स ने फाफ डू प्लेसिस और रवीन्द्र जडेजा पर फैंका जूता

Faf du Plessis


आईपीएल 2018 में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारतीय फैन्स ने बेहद ही शर्मनाक हरकत की थी. ये घटना कोलकाता नाईट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध मैच में देखने को मिली थी.

इस मैच में चेन्नई स्टेडियम में मौजूद एक क्रिकेट फैन्स ने साउथ अफ्रीका के तत्कालीन कप्तान फाफ डू प्लेसिस और रवीन्द्र जडेजा के उपर जूता फेंका था. इस घटना ने क्रिकेट को बदनाम किया था.

4) एशेज 2019 में एक फेन ने डेविड वॉर्नर को दी थी गाली

David Warner


बॉल टेम्परिंग कांड के बाद डेविड वॉर्नर ने 2019 में वनडे क्रिकेट से वापसी की थी. हालाँकि ये शर्मनाक घटना टेस्ट सीरीज के दौरान देखने को मिली थी. एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में एक अंग्रेज फेन ने वॉर्नर के साथ बेहद शर्मनाक हरकत की थी. क्रिकेट फेन ने एशेज के दौरान डेविड वॉर्नर को ‘f***ing cheat’ कहकर उनका अपमान किया था.       

5) मुस्ताफिजुर कटर घटना, 2015

Mustafizur Rahman


2015 बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने भारत के विरुद्ध वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. इस सीरीज में बांग्लादेश ने भारत को 2-1 से हराया था. वनडे सीरीज में रहमान ने भारतीय बल्लेबाजी को तहत-नहस करते हुए सिर्फ 3 मैचों में 13 भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया था.

इस सीरीज के बाद एक बांग्लादेश फेन ने इंडियन बल्लेबाजों के सर के आधे बाल काटकर इस पोस्टर बनाकर भारतीय बल्लेबाजों का अपमान किया था. ये एक ऐसी घटना थी जिसने बांग्लादेश क्रिकेट की छवि को काफी नुकसान पहुँचाया था.
  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *