TOP 5/10

5 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें IPL में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद मिली टीम इंडिया में जगह

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) की शुरुआत 2008 में हुई थी, जब से आईपीएल में दुनियाभर के कई युवा खिलाड़ियों ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय टीम में जगह बनायीं हैं आईपीएल ऐसा मंच हैं जिसमे खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करके पैसा और नाम शोहरत दोनों कमाते हैं. आज इस लेख में हम 5 ऐसे भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन के बाद भारत की राष्ट्रीय टीम में जगह मिली हैं.

1) रविचंद्रन अश्विन

Ashwin's bold white-ball plan | cricket.com.au


भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दुनिया के सबसे महान टेस्ट स्पिनरों में से एक हैं, हालाँकि सिमित ओवर क्रिकेट में वह टेस्ट के मुकाबले उतना अच्छा प्रदर्शन है पर आये हैं. अश्विन वो खिलाड़ी हैं, जिन्हें आईपीएल की दमदार प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया में चुना गया था.

अश्विन ने जून 2010 जिम्बाब्वे के विरुद्ध टी20 क्रिकेट से अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, इससे पहले अश्विन ने आईपीएल 2010 चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते 6.10 की इकॉनोमी दर से 13 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था.

2) हार्दिक पांड्या

Hardik Pandya, MVP, India-Australia ODI series - Rediff Cricket


युवा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी एक होनहार खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद पहली सुर्खियों में आये थे. हार्दिक पांड्या ने 2015 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए आरसीबी के विरुद्ध डेब्यू किया था, जिसके बाद उन्होंने अगले वर्ष भी दमदार प्रदर्शन किया था.

पांड्या को आईपीएल में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम देते हुए चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहली बार टी20 डेब्यू किया था, जिसके बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

3) रवीन्द्र जडेजा

Ravindra Jadeja: 13 insiders on the world's top-ranked bowler ...


भारत के स्टार ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा अंडर19 वर्ल्ड कप 2008 में पहली बार सुर्ख़ियों में थे, जिसके बाद आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से शानदार शानदार करने के बाद वह रातों रात स्टार बन गए थे.


राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल चैंपियन बनाने के बाद जडेजा को 2009 में वनडे क्रिकेट से डेब्यू का मौका मिला था. जिसके बाद वह तीनों फॉर्मेट में भारत के प्रमुख स्पिनर बन गए थे.

4) यूसुफ पठान

17 Interesting facts about Yusuf Pathan – The Power Hitter


आईपीएल 2008 की विजेता टीम राजस्थान रॉयल्स के सबसे सफल खिलाड़ी रहे यूसुफ पठान भी इस सूची में शामिल हैं, हालाँकि यूसुफ पठान ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल से डेब्यू किया था लेकिन आईपीएल 2008 में ऑलराउंड प्रदर्शन के बाद उन्हें भारत के लिए वनडे और टी-ट्वेंटी खेलने का मौका मिला था लेकिन ख़राब प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था.

5) युजवेंद्र चहल

Yuzvendra Chahal Profile - ODI Cricket Records, Stats, IPL Career ...


युजवेंद्र चहल इस सूची में शामिल एक और बड़े खिलाड़ी हैं. चहल वर्तमान में सिमित ओवर क्रिकेट के सबसे सफl स्पिनरों में से एक हैं. चहल ने 2013 में मुंबई इंडियंस की ओर खेलते हुए आईपीएल डेब्यू किया था लेकिन कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे.

2014 में चहल में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलने का मौका मिला था, जिसके बाद उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए, भारतीय कप्तान कोहली और चयन समिति को प्रभावित करते हुए टीम इंडिया में जगह बनायीं थी.       

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *