IPL TOP 5/10

3 स्टार बल्लेबाज जो कभी IPL नीलामी में रहे थे अनसोल्ड, NO-2 हैं दिग्गज

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) की नीलामी हमेशा क्रिकेट फैन्स और क्रिकेटरों के लिए बेहद उत्साहित करने वाली हैं. प्रत्येक वर्ष कुछ स्टार खिलाड़ियों पर जमकर पैसा लुटाया जाता हैं जबकि कई बड़े नामों को कोई खरीदार नहीं मिल पाता हैं. आज इस लेख में हम आईपीएल के 3 उन स्टार बल्लेबाजों के बारे में जानेगे, जो आईपीएल नीलामी में अनसोल्ड रहे लेकिन जब उन्हें ख़रीदा गया तो उन्होंने इतिहास रच दिया.

1) क्रिस गेल

M60: RCB vs SRH – Chris Gayle 76


आईपीएल के पहले 3 सीजन में कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए खेलने के बाद क्रिस गेल 2011 नीलामी से पहले रिलीज किया गया था, इसके बाद उम्मीद जताई ये जा रही थी कि उन्हें आईपीएल में मोटी रकम मिलेगी लेकिन मेगा आईपीएल नीलामी में उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला. ये एक ऐसी हैरान करने वाली थी, जिसमे सभी को असमंजस में डाल दिया था.

लेकिन गेल की किस्मत को कुछ ओर हो मंजूर था. आईपीएल 2011 से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज डर्क नेनिस चोट के कारण सीजन से बाहर हो गयी, जिसके बाद उन्हें रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के रूप में चुना गया. जिसके बाद गेल ने आरसीबी के लिए लगातार दो सीजन में गेल में क्रमश 2011 और 2012 में 608 और 733 रन बनाकर सभी को हैरान कर दिया.

2) स्टीवन स्मिथ

We are a good team but just haven't been lucky enough" - PWI's ...


ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ वर्तमान में राजस्थान रॉयल्स और आईपीएल के प्रीमियर खिलाड़ी हैं लेकिन एक समय ऐसा भी था, जब उन्हें नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला था. 2012 आईपीएल में वह अलसोल्ड रहे थे लेकिन मिचेल मार्श के चोटिल होने के बाद उन्हें पुणे वारियर्स इंडिया ने रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के रूप में चुना.

स्मिथ ने सीजन में 362 रन बनाये लेकिन उन्हें लोकप्रियता राजस्थान रॉयल्स की ओर खेलते हुए 2015 में मिली. जिसके 2 साल बाद राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने धोनी जैसे दिक्कत को कप्तानी से बर्खास्त करके स्मिथ को कप्तान बनाया था.

3) हार्दिक पांड्या

M7: MI vs KKR – Hardik Pandya's finishing act


हार्दिक पांड्या ने घरेलू क्रिकेट 2013 में डेब्यू किया था. लेकिन उन्हें आईपीएल में मुंबई इंडियंस द्वारा 10 लाख रूपए में ख़रीदे जाने के बाद लोकप्रियता मिली. उन्होंने इस सीजन में 180.64 की स्ट्राइक रेट से 112 रन बनाये और 2016 में उन्हें सिडनी टी20 से अन्तराष्ट्रीय डेब्यू का मौका मिला.

पांड्या वर्तमान में मुंबई इंडियंस टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं. 2018 में मुंबई ने उन्हें 11 करोड़ में रिटेन किया था, उन्होंने आईपीएल में अब तक 1068 रन और 42 विकेट अपने नाम किया हैं.


पांड्या के बारे में बेहद कम लोग ये जानते होंगे कि 2014 में वह सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटर वीवीएस लक्ष्मण द्वारा रिजेक्ट किये गए थे.       

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *