न्यूज़

आकाश चोपड़ा ने जारी की भारत के टॉप 6 कप्तानों की रैंकिंग, NO-1 पर हैं ये दिग्गज

COVID-19 की महामारी के कारण वर्तमान में पूरी दुनिया थम से चुकी हैं. जबकि भारत ने तो 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा हैं, जिसके कारण लोग घर पर ही समय बिता रहे हैं. जबकि देश के कई मौजूदा और पूर्व क्रिकेटर सोशल मीडिया के माध्यम से अपने फैन्स के लगातार जुड़े हुए हैं.

पूर्व भारतीय क्रिकेटर कमेंटेटर आकाश चोपड़ा, अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल के माध्यम से, अपने दर्शकों के लिए शानदार कटेंट पर मंथन कर रहे हैं. कुछ दिनों पहले, चोपड़ा ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने बताया कि उनके अनुसार कौन हर समय के सर्वश्रेष्ठ यॉर्कर विशेषज्ञ हैं.

Image result for aakash chopra


बुधवार को, चोपड़ा एक और शानदार वीडियो के साथ दिखाई दिए, जहां उन्होंने छह सर्वश्रेष्ठ भारतीय कप्तानों का नाम बताया. पूर्व सलामी बल्लेबाज ने नंबर 6 पर पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर को रखा, 1971 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में टेस्ट श्रृंखला जीत के लिए उन्हें सलाम करते हुए यह भी कहा कि यह उनकी कप्तानी में भारत के पावरहाउस बनने के बीज बोए गए थे.

चोपड़ा ने कहा, “अजीत वाडेकर की कप्तानी में  हमने पहली बार 1971 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के विरुद्ध जीत हासिल की. ​​उन्होंने सिर्फ 18 मैचों में कप्तानी की, जिसमें हम बहुत सारे टेस्ट मैच नहीं जीत पाए, लेकिन ये 1970 के दशक की बार हैं. चोपड़ा ने कहा कि वाडेकर के नेतृत्व में, भारत ने जीतना शुरू किया और एक महाशक्ति बनने का बीज उनके नेतृत्व में रखा गया.”

Image result for CAPTAIN DRAVID


नंबर 5 पर, राहुल द्रविड़ आए, जिनकी कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज (2006) और इंग्लैंड (2007) में क्रमशः 35 और 21 वर्षों के बाद पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीत हासिल की.

चोपड़ा ने आगे कहा, “उन्होंने लंबे समय तक कप्तानी नहीं की,  दरअसल उन्होंने खुद (2007 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ जीतने के बाद) कप्तानी छोड़ दी. उनके कप्तानी करियर में कई उन्होंने उंचाई भी देखी जबकि हार बेहद खराब प्रदर्शन के बाद आलोचना भी झेलनी पड़ी.  वेस्टइंडीज में खेले गए वर्ल्ड कप 2007 में टीम को पहले ही राउंड में बाहर होना पड़ा लेकिन फिर, उन्होंने इंग्लैंड को इंग्लैंड में हराकर कप्तानी छोड़ दी. उनका जीत प्रतिशत में शानदार हैं.”

Image result for VIRAT KOHLI CAPTAIN


आकाश चोपड़ा ने नंबर 4 पर मौजूदा कप्तान विराट कोहली को रखा हैं. कोहली का आक्रामक अंदाज़ सभी को बेहद पसंद आता है, जिसके दम पर टीम इंडिया पिछले 3 वर्षों से टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर बने हुए हैं.

कोहली के बारे में चोपड़ा ने कहा, “उनके पास एक अच्छी टीम है, वह लगातार एक बेहतर कप्तान बन रहे हैं. उन्होंने भले ही आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती हो, लेकिन उनकी कप्तानी में, पिछले तीन सालों से टीम टेस्ट रैंकिंग में सबसे ज्यादा अंक हासिल कर रही है. वह टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी खेलेंगे और संभवतः इसे जीत भी सकते हैं. जहां तक ​​आईसीसी की इवेंट का सवाल है, टीम ने हमेशा सेमीफाइनल या फाइनल तक ही अपनी जगह बनाई है.”

Image result for GANGULY CAPTAIN


चोपड़ा की सूची में तीसरे स्थान पर सौरव गांगुली थे, जिन्होंने 2000 के मैच फिक्सिंग कांड के बाद भारतीय क्रिकेट में एक बदलाव लाने के लिए उनका स्वागत किया. चोपड़ा ने जहीर खान, युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह जैसी विश्व प्रतिभाओं को विकसित करने के लिए गांगुली की प्रशंसा की और इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान में शानदार प्रदर्शन के लिए भी उनकी तारीफ की.

1983 का विश्व कप जीत भारतीय क्रिकेट में सबसे महत्वपूर्ण क्षण था, और कपिल देव के प्रेरित प्रदर्शन के साथ-साथ उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन (175 बनाम जिम्बाब्वे) पारी के लिए भी याद किया जाता हैं.

Image result for DHONI CAPTAIN


चोपड़ा की सूची में पहले स्थान पर महेंद्र सिंह धोनी का नाम हैं, जिसकी कप्तानी में  भारत ने ICC की सभी तीनों  (T20 WC 2007, 2011 50-ओवर WC और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी) ट्रॉफी में जीत हासिल की. 2009 में उनकी कप्तानी में भारत ने टेस्ट रैंकिंग में बादशाहत भी हासिल की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *