TOP 5/10

ये हैं ODI में भारत के विरुद्ध सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप-4 गेंदबाज

भारत की टीम हमेशा सिमित ओवर क्रिकेट में एक मजबूत टीम रही हैं. वनडे में टीम इंडिया के बी बल्लेबाजों का गुणगान दुनियाभर में होता हैं. एकदिवसीय क्रिकेट में भारत ने सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, एमएस धोनी और विराट कोहली जैसे कई महान बल्लेबाज दिए हैं. इस तरह की मजबूत बल्लेबाजी क्रम के विरुद्ध वर्ल्ड के बड़े-बड़े गेंदबाजों को परेशानी होती हैं. लेकिन कुछ गेंदबाज ऐसे भी हैं, जिन्होंने टीम इंडिया के विरुद्ध हमेशा दमदार प्रदर्शन किया हैं.

इस लेख में हम 4 ऐसे गेंदबाजों के बारे जानेगे, जिन्होंने भारत के विरुद्ध वनडे में सबसे अधिक विकेट लिये हैं.

4) सकलैन मुश्ताक- 57 विकेट

Image result for saqlain odi


पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक इस सूची में चौथे स्थान पर हैं. मुश्ताक ने भारत के विरुद्ध खेले 36 मैचों की 34 पारियों में 24.38 की औसत और 4.52 की इकोनोमिक दर से 57 विकेट लिए हैं.

3) वसीम अकरम- 60 विकेट

Image result for akram odi


पाकिस्तान के पूर्व महान खिलाड़ी वसीम अकरम वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं. अकरम ने भारत के विरुद्ध खेले 48 मैचों की 47 पारियों में 25.15 की औसत और 3.73 रन प्रतिओवर की रनगति से 60 विकेट लिए हैं. भारत के विरुद्ध उनका सर्वोच्च गेंदबाजी प्रदर्शन 4/35 रहा हैं.

2) चमिंडा वास- 70 विकेट

Image result for vass odi


श्रीलंका के पूर्व महान गेंदबाज चमिंडा वास इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. वास ने भारत के विरुद्ध खेले 61 मैचों की 60 पारियों में 31.61 की औसत और 4.66 की इकोनोमिक दर से 70 विकेट झटके हैं.

1) मुथैया मुरलीधरन- 74 विकेट

Image result for murlidharan odi


श्रीलंका के पूर्व महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, इसके आलावा उन्होंने भारत के विरुद्ध भी सबसे अधिक विकेट ली हैं. मुरलीधरन ने 63 मैचों की 59 पारियों में 31.78 की गेंदबाजी औसत और 4.28 की इकोनोमिक दर से सबसे अधिक 74 विकेट ली हैं.

आपको क्या लगता है मुरलीधरन का ये रिकॉर्ड वर्तमान का कौनसा गेंदबाज तोड़ सकता हैं. कमेंट बॉक्स में अपनी राय देना न भूले.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *