TOP 5/10

लगातार 24 ODI क्रिकेट मैच जीतने वाला वर्ल्ड इकलौता कप्तान, नाम जानकर होगी खुशी

क्रिकेट के खेल में कई ऐसे कप्तान हुए हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी से देश का नाम दुनियाभर में रोशन किया हैं. एमएस धोनी ने बतौर कप्तान अपनी टीम को आईसीसी की सभी तीनों ट्रॉफी जीतवाई हैं. जबकि रिकी पोंटिंग ने बतौर कप्तान सबसे अधिक वनडे जीते हैं लेकिन आज हम इस लेख में 5 ऐसे कप्तानों के बारे में जानेगे, जिन्होंने वनडे में लगातार सबसे अधिक मैच जीते हैं. सूची में एक कप्तान ने लगातार 24 मैच जीते हैं.

5) मार्टिन क्रो- 7 जीत (न्यूजीलैंड)

Image result for martin crowe odi captain


न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान मार्टिन क्रो ने अपनी कीवी टीम के लिए 44 मैचों में कप्तानी की हैं, उनकी कप्तानी में टीम को 21 जीत और 22 हार मिली हैं, इस दौरान 1992 में उन्होंने बतौर कप्तान लगातार 7 मैच जीते हैं.

4) सौरव गांगुली- 8 जीत (भारत)

Image result for ganguly odi captain


भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने टीम इंडिया के लिए 147 मैचों में कप्तानी की हैं. उनकी कप्तानी में टीम को 76 जीत और 66 हार मिली हैं, जिस दौरान उन्होंने वर्ष 2003 वर्ल्ड कप में लगातार 8 मैच जीतने का कारनामा किया था.

3) क्लाइव लॉयड- 8 जीत (वेस्टइंडीज)

Image result for clive lyyod odi captain


वेस्टइंडीज के पूर्व महान कप्तान क्लाइव लॉयड ने अपनी टीम को 1975 और 1979 में दो लगातार वर्ल्ड कप जीतवाये थे. लॉयड ने वनडे में 84 मैचों में से अपनी टीम को 64 जीत दिलाई हैं. लॉयड की कप्तानी में उनकी टीम ने लगातार 8 मैच जीते थे.

2) एमएस धोनी- 9 जीत (भारत)

Image result for ganguly odi captain


टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. धोनी ने भारत के लिए 200 मैचों में कप्तानी की, जिस दौरान उनकी टीम को 110 में जीत और 74 में हार मिली हैं. धोनी की कप्तानी में टीम ने 2011 में लगातार 9 मैच जीते थे.

1) रिकी पोंटिंग- 24 मैच (ऑस्ट्रेलिया)

Image result for ponting odi captain


रिकी पोंटिंग वनडे क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान माने जाते हैं. पोंटिंग ने वनडे क्रिकेट में लगातार 24 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था. इसके आलावा 2006 में पोंटिंग की कप्तानी ने ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 11 मैच भी जीते थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *