TOP 5/10

प्रत्येक टीम के लिए IPL में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेदबाजों की सूची जारी

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) दुनिया का सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग हैं, इस लीग में खेलने वाले देश और विदेश के खिलाड़ियों को नाम और शोहरत के आलावा मोटी फीस भी दी जाती हैं, जिसके कारण इस लीग में दुनिया के लगभग सभी देशों के बड़े-बड़े दिग्गज खेलते हैं. आज इस लेख में हम आईपीएल में प्रत्येक टीम के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में जानेगे.

राजस्थान रॉयल्स- शेन वॉटसन (67 विकेट)

Image result for rajasthan royals shane watson bowling


राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल में सबसे अधिक शेन वॉटसन ने ली हैं. वॉटसन ने राजस्थान के लिए खेले 78 मैचों में 67 विकेट हासिल की हैं, जिस दौरान उन्होंने इकोनोमिक दर 8 से निचे रहा हैं.

दिल्ली कैपिटल्स- अमित मिश्रा (78 विकेट)

Image result for amit mishraa delhi ipl


दिल्ली कैपिटल्स के लिए स्पिनर अमित मिश्रा ने सबसे अधिक विकेट झटकी हैं. शर्मा ने दिल्ली के लिए खेले मैचो में 19.5 की गेंदबाजी स्ट्राइक रेट से कुल 78 विकेट लिए हैं.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- आर. विनय कुमार (80 विकेट)

Image result for vinay kumar rcb


रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए तेज गेदबाज आर विनय कुमार ने सबसे अधिक विकेट ली हैं. कुमार ने आरसीबी के लिए 80 विकेट झटके हैं जबकि इस सूची में 70 विकेट के साथ चहल दूसरे स्थान पर हैं.

किंग्स इलेवन पंजाब- पियूष चावला (84 विकेट)

Image result for chawala kxip


स्पिनर पियूष चावला किंग्स इलेवन पंजाब के लिए 6 सीजन खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 7.5 रन प्रति ओवर की रनगति से कुल 84 विकेट अपने नाम किये हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद- भुवनेश्वर कुमार (87 विकेट)

Image result for bhuvi srh


तेज गेदबाज भुवनेश्वर कुमार पिछले 4 सीजन से सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे हैं, इस दौरान वह टीम के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन चुके हैं. भुवि ने सनराइजर्स के लिए 87 विकेट झटके हैं.

कोलकाता नाईट राइडर्स- सुनील नरेन (122 विकेट)

Image result for narine kke


कोलकाता नाईट राइडर्स को दो आईपीएल खितान दिलाने में सुनील नरेन की भूमिका अहम रही हैं. नरेन ने अब तक कोलकाता के लिए खेले 110 मैचों में 23.32 की औसत से 122 विकेट झटके हैं.    

चेन्नई सुपर किंग्स- रविचंद्रन अश्विन (120 विकेट)

Image result for ashwin csk


चेन्नई सुपर किंग्स ने 2010 और 2011 में आईपीएल जीता था, इस दौरान अश्विन ने क्रमश: 13 और 20 विकेट झटके हैं, हालाँकि ओवरआल विकेट की बात करे तो अश्विन ने चेन्नई के लिए 120 झटके हैं.

मुंबई इंडियंस- लसिथ मलिंगा (170 विकेट)

Image result for malinga ipl


लसिथ मलिंगा ने आईपीएल में एक टीम के लिए सबसे अधिक विकेट ली हैं. मलिंगा ने आईपीएल करियर में मुंबई इंडियंस के लिए खेले 122 मैचों में 16.63 की दमदार औसत से कुल 170 विकेट झटके हैं.  

  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *