TOP 5/10

IPL 2020 हुआ कैंसिल तो, इन टीम के क्रिकेटरों को होगा सबसे अधिक नुकसान, NO-1 पर है ये टीम

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) का 13वां सीजन 29 मार्च से शुरू होने वाला था, हालाँकि अब कोरोना वायरस के कारण इसे फिलहाल 15 अप्रैल तक के स्थगित कर दिया गया हैं. लेकिन इसकी उम्मीद भी जताई जा रही हैं कि ये डेट आगे बढाई जा सकती है और हो सकता हैं आईपीएल 2020 रद्द भी करना पड़ सकता हैं. इस लेख में हम जानेगे कि अगर आईपीएल 13 कैंसिल हुआ तो, किस टीम के खिलाड़ियों को होगा सबसे अधिक नुकसान:-

9) नेपाल- 20 लाख

Image result for sandeep lamichhane ipl


आईपीएल में नेपाल का सिर्फ एक खिलाड़ी खेलता हैं. स्पिनर संदीप लामिछाने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते है और उन्हें 20 लाख रूपए फीस मिलती हैं, अगर आईपीएल कैंसिल हुआ तो उन्हें 20 लाख का नुकसान होगा.

8) श्रीलंका- 2.20 करोड़

Image result for malinga ipl


आईपीएल 2020 में श्रीलंका क्रिकेट टीम से सिर्फ एक खिलाड़ी खेलता हुआ दिखाई दे सकता हैं, वो टीम के टी20 कप्तान लसिथ मलिंगा हैं. मलिंगा को 4 बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस ने 2.20 करोड़ की मोटी रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया था.

7) न्यूजीलैंड- 9.8 करोड़

Image result for newzeland  ipl criciketer


आईपीएल में हमेशा से कई कीवी खिलाड़ी खेलते रहे हैं. आईपीएल 2020 के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने केन विलियमसन को 3 करोड़ में ख़रीदा था. इसके आलावा मुंबई इंडियंस ने ट्रैड द्वारा दिल्ली से ट्रेंट बोल्ट को लिया जबकि मुंबई ने 1 करोड़ में मिशेल मैकक्लेनाघन को ख़रीदा हैं.

कोलकाता नाईट राइडर्स ने ल्यूकी फर्गुसन पर 1.60 करोड़ का दांव खेला जबकि दिल्ली कैपिटल्स ने जिम्मी निशम और मिचेल सैंटनर पर किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपर किंग्स ने दांव खेला. इस तरह अगर आगामी आईपीएल सीजन कैंसिल हुआ तो टीम 9.8 करोड़ का नुकसान होगा.

6) अफगानिस्तान- 14 करोड़

Image result for radhika and nabi ipl cricketer


आईपीएल में अफगानिस्तान के 3 स्टार खिलाड़ी खेलते हैं. सनराइजर्स हैदराबाद की टीम राशिद खान पर 9 करोड़ खर्च किये हैं जबकि मोहम्मद नबी को 1 करोड़ में ख़रीदा था. इसके आलावा स्पिनर मुजीब उर रहमान को किंग्स इलेवन पंजाब ने 4 करोड़ रूपए देते हैं.

5) साउथ अफ्रीका- 34.60 करोड़

Image result for abd and rabada  ipl cricketer


साउथ अफ्रीका से टी20 स्पेशलिस्ट क्विंटन डी कॉक, एबी डिविलियर्स और कगिसो रबाडा जैसे बड़े खिलाड़ी आईपीएल खेलते हैं. एबी को आरसीबी 11 करोड़ की मोटी फीस देती हैं. जबकि राजस्थान रॉयल्स की टीम क्रिस मॉरिस को नीलामी में 10 करोड़ में ख़रीदा था.

इसके आलावा फाफ डू प्लेसिस, इमरान ताहिर, डेविड मिलर और हार्डस विलोजेन अन्य कुछ खिलाड़ी है जोकि आईपीएल का हिस्सा हैं.

4) इंग्लैंड- 43.80 करोड़

Image result for archer and stokes  ipl cricketer


जब भी क्रिकेट बोर्ड के राष्ट्रीय अनुबंधों की बात आती है, तो इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड भारतीय खिलाड़ियों के करीब दिखता हैं.आईपीएल में भी इंग्लैंड के खिलाड़ी खूब कमाते हैं, हालाँकि क्रिस वोक्स ने लीग से नाम वापसी ले लिया है, जेसन रॉय ने दिल्ली कैपिटल फ्रेंचाइजी टीम का हिस्सा हैं.

बेन स्टोक्स सबसे इंग्लैंड की ओर आईपीएल से सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 12.50 करोड़ की रकम देकर ख़रीदा हैं, इसके आलावा रॉयल्स के स्टोक्स के हमवतन टॉम कुरेन, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर भी हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स ने 5.25 करोड़ में इंग्लिश कप्तान, इयोन मॉर्गन को फिर से साइन किया.

इसके अलावा, कोलकाता नाइट राइडर्स से 1 करोड़ की कमाई के बाद टॉम बैंटन इस साल आईपीएल में डेब्यूकरने वाले हैं. अंग्रेजी खिलाड़ियों की आईपीएल से कुल वेतन 43.80 करोड़ रुपए है.

3) वेस्टइंडीज- 56.95 करोड़

Image result for russell and narine   ipl cricketer

वेस्टइंडीज टीम टी 20 क्रिकेट में सबसे खतरनाक टीमों में से एक है. कैरेबियाई स्टार्स आईपीएल का एक बड़ा हिस्सा हैं, जिसमें क्रिस गेल और सुनील नरेन जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल हैं.

वैसे यूनिवर्स बॉस अब लीग से ज्यादा कमाई नहीं करते हैं उनके वेस्टइंडीज टीम के साथी, आंद्रे रसेल और सुनील नरेन कोलकाता नाइट राइडर्स से मोटी कमाई करते हैं. दरअसल, वेस्ट इंडियन स्टार्स में नरेन 12.50 करोड़ रुपये के साथ सबसे ज्यादा कमाई करते हैं.

कीरोन पोलार्ड ने मौजूदा चैंपियन, मुंबई इंडियंस के साथ सालों से है. इसके अलावा, चेन्नई सुपर किंग्स के पास खतरनाक ऑलराउंडर, डीजे ब्रावो हैं, जबकि राजस्थान रॉयल्स के पास ओशेन थॉमस हैं.

2) ऑस्ट्रेलिया- 86.75 करोड़

Image result for australia   ipl cricketer

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल 2020 से 86.75 करोड़ रुपये की कमाई के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. पैट कमिंस, ऑस्ट्रेलियाई पेसर ने  आईपीएल नीलामी 2020 में सभी रिकॉर्ड तोड़कर 15.50 करोड़ रुपये का अनुबंध हासिल किया था, उन्हें कोलकाता नाईट राइडर्स ने ख़रीदा था.

स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को क्रमशः राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने ख़रीदा था. ग्लेन मैक्सवेल ने इस साल नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब से बड़ी बोली हासिल की थी. कई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के पास आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा 10+ करोड़ रुपये का अनुबंध है.

1) भारत- 358.15 करोड़

Image result for rohit kohli and dhoni    ipl cricketer


निस्संदेह भारतीय क्रिकेटरों की इच्छा होगी कि कोरोनवायरस जल्द ही खत्म हो जाए क्योंकि भारतीय खिलाड़ी आईपीएल 2020 से 358.15 करोड़ रुपये की अविश्वसनीय कमाई करने वाले थे, विराट कोहली के पास 17 करोड़ रुपये का सबसे बड़ा आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट है जबकि रोहित शर्मा और एमएस धोनी के पास 15-15 करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट हैं.

पहले ये यह राशि 358.35 करोड़ रुपये थी, हालांकि, प्रवीण तांबे, जिनके पास 20 लाख का कॉन्ट्रैक्ट था, हालाँकि उन्हें लीग से निलंबित कर दिया गया था. यह ध्यान देने योग्य है कि ऋषभ पंत, मनीष पांडे और केएल राहुल के पास भी 10+ करोड़ रुपये के कॉन्ट्रैक्ट हैं.

हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या, जसप्रीत बुमराह का मुंबई इंडियंस के साथ बड़ा कॉन्ट्रैक्ट है. ठीक वैसे ही, सभी स्वदेशी भारतीय खिलाड़ियों का फ्रेंचाइजी के साथ गहरा संबंध है. इस प्रकार, यदि आईपीएल 2020 रद्द हो जाता है, तो देशों को बहुत पैसा गवाना होगा.

 

 
         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *