TOP 5/10

वर्ल्ड का एकमात्र बल्लेबाज जिसने ODI के अंतिम ओवर में लगाए 80 छक्के, टॉप 4 की सूची में 2 इंडियन

अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के सिमित ओवर फॉर्मेट में बड़ा स्कोर बनाने के लिए शुरुआती बल्लेबाजों द्वारा बड़ी पार्टनरशिप और अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाना बेहद अहम माना जाता हैं. बल्लेबाज वनडे और टी-ट्वेंटी में विशाल स्कोर बनाने के लिए आखिरी ओवर में ज्यादा से ज्यादा छक्के लगाते हैं. अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में कई ऐसे बल्लेबाज भी हैं, जो आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं.

आज इस लेख में हम वनडे क्रिकेट के 50वें ओवर में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले टॉप 4 बल्लेबाजों के बारे में जानेगे. मजेदार बात ये है कि इस सूची में 2 इंडियन बल्लेबाज भी हासिल हैं.

4) रॉस टेलर- 28 छक्के

Image result for taylor six in odi


न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर इस सूची में चौथे स्थान पर हैं. टेलर ने अपने वनडे करियर में खेले 216 पारियों में 8569 रन बनाये हैं, इस दौरान उन्होंने वनडे के 50वें ओवर में 22 पारियों में 28 छक्के लगाये हैं.

3) शाहिद अफरीदी- 35 छक्के

Image result for afridi six in odi


पाकिस्तान के पूर्व महान ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी  वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं. अफरीदी ने अपने करियर में 369 पारियों में 351 छक्के लगाये हैं. जबकि 50वें ओवर में उन्होंने 28 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 35 छक्के लगाये हैं.

2) युवराज सिंह- 38 छक्के

Image result for yuvraj six in odi


पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह को सिक्सर किंग के नाम भी जाना जाता हैं. युवराज ने आईसीसी टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के स्टार गेदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को एक ओवर में छक्के लगाये थे. युवराज ने वनडे के आखिरी ओवरों में 30 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए कुल 38 छक्के लगाये हैं.

1) एमएस धोनी- 80 छक्के

Image result for dhoni six in odi


एमएस धोनी के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी को वनडे क्रिकेट का सबसे महान फिनिशर माना जाता हैं. धोनी ने वनडे करियर में 297 पारियों में 229 छक्के लगाये हैं. इस दौरान उन्होंने वनडे क्रिकेट के 50वें में बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 38 पारियों में रिकॉर्ड 80 छक्के लगाये हैं.

आपको क्या लगता है मौजूदा समय का कौनसा बल्लेबाज हैं जो धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकता हैं? कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरुर दे.    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *