TOP 5/10 रिकार्ड्स

ODI की एक पारी में सबसे अधिक बार 5 विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज, सूची में कोई इंडियन शामिल नहीं

क्रिकेट के खेल में कहा जाता है कि मैच जीतने के लिए बल्लेबाजों का अच्छा प्रदर्शन महत्वपूर्ण होता हैं जबकि किसी भी बड़े टूर्नामेंट को जीतने के लिए गेंदबाजों का प्रदर्शन टीम के लिए सबसे अहम होता हैं. वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के गेंदबाजों का हमेशा से बोलबोला रहा हैं, आज जिस रिकॉर्ड के बारे में हम जानेगे, उस सूची में भी पाकिस्तानी खिलाड़ियों का दबदबा कायम है. इस लेख में हम वनडे करियर के दौरान एक पारी में सबसे अधिक बार 5 विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाजों के बारें में जानेगे.

5) लसिथ मलिंगा- 8 बार

Image result for malinga odi 5 wicket haul


श्रीलंका के पूर्व तेज गेदबाज लसिथ मलिंगा इस सूची में पांचवे स्थान पर हैं. मलिंगा ने अपने वनडे करियर में खेले 226 मैचों में 338 विकेट लिये. इस दौरान उन उन्होंने 8 बार एक पारी में 5 या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया हैं.

4) शाहिद अफरीदी- 9 बार

Image result for afridi odi 5 wicket haul


पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी भी इस सूची में शामिल हैं. अफरीदी ने 398 मैचों में 395 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. इस दौरान उन्होंने 9 बार एक मैच में 5 या उससे अधिक विकेट ली.

3) ब्रेट ली- 9 बार

Image result for lee odi 5 wicket haul


ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान तेज गेदबाज ब्रेट ली इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. ली ने 221 वनडे मैचों के दौरान 23.36 की औसत से 380 विकेट ली. इस दौरान उन्होंने 9 बार पारी में 5 या उससे अधिक लेने का कारनामा किया हैं.

2) मुथैया मुरलीधरन- 10 बार

Image result for murlidharan  odi 5 wicket haul


वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक लेने वाले श्रीलंका के पूर्व महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं, मुरलीधरन ने 350 वनडे मैचों में रिकॉर्ड 534 विकेट ली. इस दौरान उन्होंने 10 बार 5 विकेट हौल लेने का कारनामा किया हैं.

1) वकार यूनिस- 13 बार

Image result for waar yunis odi 5 wicket haul


पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने 2003 में अपने करियर का आखिरी वनडे खेला था, इसके बावजूद वह इस सूची में बड़े अन्तराल से टॉप पर बने हुए हैं. वकार ने 262 मैचों में 13 बार 5 या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया हैं.   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *