TOP 5/10

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, जाने किस स्थान पर है सचिन

टेस्ट को क्रिकेट का सबसे प्रभावशाली और उत्तम फॉर्मेट माना जाता हैं. खिलाड़ी टीम में बने रहने के लिए खिलाड़ियों को लगातार प्रदर्शन करना होता है, यही कारण है कि सिर्फ कुशल खिलाड़ी ही इस फॉर्मेट में लम्बे समय तक बने रहे हैं. टी-ट्वेंटी और वनडे के अपेक्षा टेस्ट में मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतना काफी मुश्किल हैं. आज इस लेख में हम टेस्ट में सर्वाधिक बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों के बारे में जानेगे.

5) कुमार संगाकारा- 16 बार

Image result for sangakkara test man of the match


श्रीलंका के पूर्व महान बल्लेबाज कुमार संगाकारा इस सूची में पांचवे स्थान पर हैं. संगाकारा ने 134 टेस्ट मैचों के करियर में 12400 रन बनाए, जिस दौरान उन्होंने 16 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड भी जीता.

संगाकारा ने आलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज रिकी पोंटिंग ने भी 168 मैचों में 16 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता.

4) शेन वॉर्न- 17 बार

Image result for warne  test man of the match


ऑस्ट्रेलिया के लिए 145 टेस्ट मैचो में 708 विकेट लेने वाले पूर्व महान स्पिनर शेन वॉर्न इस सूची में चौथे स्थान पर हैं. शेन ने टेस्ट में 17 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता हैं.

3) वसीम अकरम- 17 बार

Image result for akram test man of the match


पाकिस्तान के पूर्व महान स्विंग गेंदबाज वसीम अकरम इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. अकरम ने अपने टेस्ट करियर में खेले 104 मैचों में 414 विकेट लिए हैं. जिस दौरान उन्होंने कुल 17 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता हैं.

2) मुथैया मुरलीधरन- 19 बार

Image result for murlidharan test man of the match


श्रीलंका के पूर्व महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर के 133 मैचों में रिकॉर्ड 800 विकेट झटके हैं. जिस दौरान उन्होंने 19 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड हासिल करके अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई हैं.

1) जैक्स कैलिस- 23 बार

Image result for kallis test man of the match


साउथ अफ्रीका के पूर्व महान ऑलराउंडर जैक्स कैलिस ने अपने टेस्ट करियर में बल्ले और गेंद दोनों से अपनी टीम की जीत में अहम योगदान दिया. जिसके कारण वह इस सूची में टॉप पर हैं. 166 टेस्ट में 13289 रन और 292 विकेट लेने वाले कैलिस ने 23 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता हैं.

सचिन तेंदुलकर की बात करे तो उन्होंने अपने 200 मैचों के टेस्ट करियर में कुल 14 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता है और वह सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में संयुक्त रूप से सातवे स्थान पर हैं.    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *