एडिटर चॉइस

IPL 2020: वॉर्नर और स्टोक्स सहित प्रत्येक टीम के प्रमुख खिलाड़ी जो नहीं खेल पाएंगे शुरूआती मैच

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) के दौरान विदेशी खिलाड़ियों की जैरमौजूदगी कोई नई बात नहीं हैं, पिछले कुछ सीजन की तरह इस बार भी कई बड़े विदेशी खिलाड़ी आईपीएल 13 के कुछ शुरूआती मैच नहीं खेल पाएंगे. खिलाड़ियों की अनुपस्थिति आईपीएल फ्रैंचाइजियों के लिए चिंता का विषय होगी लेकिन उन्हें इस से खुद ही निपटना होगा. इस लेख में हम प्रत्येक टीम ने उन खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जो शुरूआती कुछ मैचों में अपनी टीम का हिस्सा नहीं होंगे.

8) मुंबई इंडियंस- ट्रेंट बोल्ट  

Image result for trent boult


आईपीएल के आगामी सीजन के लिए मुंबई इंडियंस सबसे खुशनसीब टीम होगी. ट्रेंट बोल्ट का शुरूआती दो मैचों में न खेलना टीम के चिंता का विषय जरुर होगा लेकिन अच्छी बात ये है कि उसके बाद अन्य सभी खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट के दौरान टीम का हिस्सा होंगे. बोल्ट 29 मार्च को ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध आखिरी मैच खेलना हैं, जिसके बाद वह टीम के साथ जुड़ जाएंगे.

7) सनराइजर्स हैदराबाद- केन विलियमसन, डेविड वार्नर और मिशेल मार्श

Image result for warner and wilisamson sipl

सनराइजर्स हैदरबाद सीजन के लिए मैच में अपने कुछ खिलाड़ियों को मिस करेगी. हालाँकि दूसरे मैच से उनकी पूरी टीम खेलने के लिए उपलब्ध रहेगी. हैदराबाद के लिए अच्छी बात ये है कि उनका मार्च में एक भी मैच नहीं हैं, जिसके कारण न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी पहले मैच के बाद टीम से जुड़ जाएंगे.

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली सीरीज 29 मैच को खत्म होगी, जिसके कारण पहले मैच में वार्नर, विलियम्सन और मिशेल मार्श टीम का हिस्सा नही होगे.

6) किंग्स इलेवन पंजाब- ग्लेन मैक्सवेल और जिमी निशम

Image result for maxwell kings xi punjab


नीलामी के बाद किंग्स इलेवन पंजाब के मजबूत टीम बनकर सामने आई हैं और खिताब की दावेदार भी हैं लेकिन पंजाब की टीम अपने महत्वपूर्ण ऑलराउंडर ग्लेंन मैक्सवेल और जिमी निशम को मिस करेगी. निशम के मैच के बाद टीम के साथ जुड़ जाएंगे जबकि मैक्सवेल फिलहाल कोहनी की चोट से पीड़ित हैं और वह कब तक फिट होंगे, इस पर संदेह बना हुआ हैं.

5) चेन्नई सुपर किंग्स- मिचेल सैंटनर, सैम करन और जोश हेजलवुड

Image result for sam curran


चेन्नई सुपर किंग्स भी अन्य टीमों की तरह अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को शुरुआती मैचों में मिस करेगी. मिचेल सैंटनर की जैरमौजूदगी टीम पर ज्यादा असर नहीं डालेगी क्योंकि टीम में स्पिनरों की एक पूरी फ़ौज हैं हालाँकि तेज गेंदबाजी सैम करन की अनुस्पतिथि टीम के लिए चिंता का विषय होगी. करन शुरुआती मैचों के आलावा प्लेऑफ में भी टीम के साथ नहीं होगे, इसके आलावा जोश हेजलवुड के खेलने पर भी सस्पेंस बना हुआ हैं.

4) दिल्ली कैपिटल्स- एलेक्स कैरी, मार्कस स्टोइनिस और क्रिस वोक्स

Image result for मार्कस स्टोइनिस ipl


दिल्ली कैपिटल्स की टीम ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलेक्स कैरी के साथ ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस को पहले मैच में मिस करेगी. इसके आलावा इंग्लैंड के श्रीलंका पर खेली जाने वाले सीरीज के कारण क्रिस वोक्स भी शुरूआती कुछ मैचों में टीम का हिस्सा नहीं होंगे. दिल्ली की टीम प्लेऑफ में जगह बनाती है तो भी वोक्स नहीं होंगे टीम का हिस्सा.

3) कोलकाता नाईट राइडर्स- पैट कमिंस, लोकी फर्ग्यूसन

Image result for cummins ipl


आईपीएल नीलामी में 15.5 करोड़ हासिल करके सुर्खियाँ बटौरने वाले पैट कमिंस सीजन का पहला मैच नहीं खेल पाएंगे, इसके आलावा न्यूजीलैंड के गेंदबाज लोकी फर्ग्यूसन भी शुरूआती मैच में टीम का हिस्सा नहीं होंगे. अच्छी बात ये है कि अन्य सभी मैचों के लिए कोलकाता के खिलाड़ी उपलब्ध रहेंगे.

2) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- आरोन फिंच, केन रिचर्डसन

Image result for finch odi


आईपीएल 2020 के शुरूआती दो मैचों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम भी अपने दो प्रमुख खिलाड़ी आरोन फिंच और केन रिचर्डसन के बिना खेलेगी. पहले मैच के बाद टीम के सभी ख़िलाड़ी पूरे टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध रहेंगे.

1) राजस्थान रॉयल्स- जोफ्रा आर्चर, स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, बेन स्टोक्स

Image result for stoks butler ipl


राजस्थान रॉयल्स के लिए सीजन शुरू होने से पहले एक बड़ा झटका लगा हैं, टीम के सबसे प्रमुख गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोटिल हो गए हैं जिसके बाद उनका सीजन से बाहर होना लगभग तय हैं. स्टीव स्मिथ भी पहले मैच का हिस्सा नहीं होगे.

जोस बटलर और बेन स्टोक्स की जोड़ी शुरूआती मैचों में टीम का हिस्सा नहीं होगे, इसके आलावा प्लेऑफ शुरू होने से पहले दोनों खिलाड़ी वापसी लौट जाएंगे     


   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *