न्यूज़

BCCI ने किया IPL 2020 शिड्यूल का ऐलान, 13 साल में पहली बार देखने को मिलेगा ये बड़ा बदलाव

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल (बीसीसीआई) ने मंगलवार(18 फरवरी) को अधिकारिक तौर पर आईपीएल 2020 के शिड्यूल का ऐलान कर दिया हैं. टूर्नामेंट की शुरुआत 4 बार की आईपीएल विजेता डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस और तीन बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 29 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम से होगी. 57 दिनों चलने वाले इवेंट का फाइनल मुकाबला 24 मई को खेला जायेंगा.

Image result for ipl 2020


दिलचस्प बात यह है कि आधिकारिक शिड्यूल जारी होने से तीन दिन पहले अधिकांश फ्रेंचाइजी ने अपने संबंधित सोशल मीडिया हैंडल पर इसे सार्वजनिक किया है. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने आगामी सत्र के लिए अपने शिड्यूल का ऐलान सबसे पहले किया जिसके बाद CSK, RCB, KKR जैसी टीमों ने इसे फॉलो किया था.

पिछले सीज़न के विपरीत, बीसीसीआई ने इस साल डबल हेडर मैचों की संख्या कम करने का फैसला किया है. इस बार, रविवार को केवल दो मैच खेले जाएंगे और डबल हेडर की संख्या घटकर केवल 6 रह जाएगी. इसके अलावा, 29 मार्च से शुरू होने वाले सीजन के साथ, कई विदेशी खिलाड़ियों के एक-दो दिन देरी से आने की संभावना है क्योंकि वे अपने देश में खेलने में व्यस्त होंगे.

Image result for ipl 2020

ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच T20I सीरीज़ का समापन 29 मार्च को ही होगा जिसके बाद दोनों बोर्डों ने पुष्टि की है कि उनके खिलाड़ी इसके बाद ही आईपीएल के लिए उपलब्ध होंगे. इसके अलावा, कुछ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेफील्ड शील्ड के फाइनल में खेलेंगे, जो देश का प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट है, जो 31 मार्च को समाप्त होगा. उनके अलावा, जब आईपीएल शुरू होगा तब इंग्लैंड के खिलाड़ी भी श्रीलंका में सीरीज खेल रहे होंगे श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच आखिरी टेस्ट 31 मार्च को समाप्त होगा.

हालाँकि, बीसीसीआई ने इस बात का ध्यान रखा है कि टीमें अपने मार्की खिलाड़ियों मिस नहीं कर रही हैं क्योंकि SRH और RR की टीमें अपने आईपीएल 13 अभियान की शुरुआत 1 और 2 अप्रैल से शुरू करेगी. जिसके कारण इन टीमों को अन्तराष्ट्रीय सीरीज से ज्यादा असर नहीं पड़ेगा, इसके आलावा आईपीएल का पिछला सीजन 17 मई तक चला था जबकि इस बार सीजन एक हफ्ते आगे बढाया गया है और फाइनल मुकाबला 24 मई को खेला जायेगा.

आईपीएल 2020 का पूरा शिड्यूल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *